भारत में मैनेजमेंट की विभिन्न फ़ील्ड्स में हैं बेशुमार करियर ऑप्शन्स

हमारे देश में आजकल अधिकतर स्टूडेंट्स और पेशेवर मैनेजमेंट की विभिन्न फ़ील्ड्स में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं. अगर आप भी ऐसे ही एक स्टूडेंट या पेशेवर हैं तो इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें.

Jul 24, 2020 17:27 IST
Management – Career Path & Opportunities
Management – Career Path & Opportunities

इन दिनों जब भी हम किसी आकर्षक करियर ऑप्शन की बात करते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में  मैनेजमेंट की विभिन्न फ़ील्ड्स का ही ख्याल आता है. करियर काउंसलर रितेश जैन के मुताबिक, आजकल भारत के अधिकतर स्टूडेंट्स के बीच मैनेजमेंट एक आदर्श करियर ऑप्शन के तौर पर उभरा है. दरअसल, हमारे देश में मैनेजमेंट की विभिन्न फ़ील्ड्स में स्टूडेंट्स के लिए करियर और जॉब के ढेरों अवसर उपलब्ध हैं. एक और अच्छी बात, जो मैनेजमेंट से संबंधित विभिन्न करियर ऑप्शन्स को सबसे विशेष बनाती है, वह है - भारत में मैनेजमेंट की विभिन्न फ़ील्ड्स में प्रोफेशनल्स को ऑफर किया जाने वाला शानदार सैलरी पैकेज. इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपके लिए भारत में मैनेजमेंट की विभिन्न फ़ील्ड्स में उपलब्ध बेशुमार करियर ऑप्शन्स के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी पेश कर रहे हैं.

आखिर मैनेजमेंट ही क्यों?

पिछले कुछ वर्षों में युवा स्टूडेंट्स मैनेजमेंट कोर्सेज को सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इससे पहले कि आप एमबीए या मैनेजमेंट को अपनी करियर च्वाइस के तौर पर चुनें, आपके लिए यह समझना जरुरी है कि आप मैनेजमेंट को एक करियर ऑप्शन के तौर पर क्यों अपनाना चाहते हैं और इस फील्ड में आपके पास कौन से विभिन्न करियर ऑप्शन्स मौजूद हैं?

मैनेजमेंट की फील्ड के तहत मुख्य विषय या उप-विषय फाइनेंस, मार्केटिंग एंड इंटरनेशनल बिजनेस हैं. इसके अलावा, कई अन्य फ़ील्ड्स ऐसी हैं जिनमें आप अपना करियर बना सकते हैं.

भारत में एमबीए के बेहतरीन बिजनेस स्कूल्स और इन स्कूल्स में एडमिशन लेने की प्रक्रिया

आजकल, क्वालिटी एमबीए कोर्सेज की बढ़ती हुई मांग के कारण, मैनेजमेंट प्रोग्राम्स ऑफर करने वाले बिजनेस स्कूल्स भी काफी ज्यादा हो गये हैं. जब मैनेजमेंट की बात चलती है तो सबसे पहले आईआईएमज का ख्याल आता है. इन आईआईएमज में आईआईएम अहमदाबाद, बैंगलोर, कलकत्ता, लखनऊ, इंदौर, कोज़िकोड, शिलॉंग और अन्य नए आईआईएम्स  शामिल हैं. आईआईएम्स द्वारा ऑफर किये जा रहे एमबीए प्रोग्राम्स ज्वाइन करने के लिए कैंडिडेट्स को कैट एमबीए एंट्रेंस एग्जाम अर्थात कॉमन एडमिशन टेस्ट पास करना होता है.

अन्य प्रमुख बी-स्कूल्ज में एडमिशन लेने के लिए, कैंडिडेट्स को इंस्टीट्यूट स्पेसिफिक एग्जाम्स पास करने होते हैं जैसेकि, एक्सएलआरआई जमशेदपुर में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट्स को जैट (XAT) एग्जाम पास करना होता है. इसी तरह, सिम्बायोसिस बिजनेस स्कूल्ज में एडमिशन लेने के लिए, कैंडिडेट को स्नैप (स्नेप) टेस्ट या सिम्बायोसिस नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट पास करना होता है.

भारत में एमबीए एंट्रेंस एग्जाम्स का कॉमन सिलेबस

एमबीए कैंडिडेट्स को सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि लोकप्रिय एमबीए एंट्रेंस एग्जाम्स में से अधिकतर का सिलेबस समान/ एक जैसा होता है. इस वजह से स्टूडेंट्स एक ही समय पर कई एग्जाम्स की तैयारी एक साथ कर लेते हैं. सभी प्रमुख एमबीए एंट्रेंस एग्जाम्स के 3 प्रमुख हिस्से होते हैं जिनमें शामिल हैं:

  1. क्वांटिटेटिव एबिलिटी -10 वीं क्लास तक की मैथ्स को कवर करता है.
  2. वर्बल एबिलिटी रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, पैरा जम्बल्स, सिनोनियम्स और एंटोनियम्स
  3. लॉजिकल रीजनिंग– एनालिटिकल रीजनिंग, मैथमेटिकल रीजनिंग और विज्युअल रीजनिंग
  4. डाटा इंटरप्रिटेशन डाटा इंटरप्रिटेशन डाटा के बारे में चर्चा करते हैं और जैसाकि आप समझते हैं कि आजकल का समय डाटा का समय है, हरेक व्यक्ति डाटा से संबद्ध है और हरेक कंपनी और संगठन को ऐसे लोगों की आवश्यकता होती है जो ‘व्यापक डाटा’ से डील कर सकें और इसी विशेषता की तलाश ये कॉलेज करते हैं. 

भारत में एमबीए प्रोफेशनल्स के लिए सैलरी प्रोस्पेक्टस

अब, प्रमुख बिजनेस स्कूल्स से मैनेजमेंट की डिग्री प्राप्त करने के बाद कैंडिडेट्स कितनी सैलरी एक्स्पेक्ट करते हैं? टॉप 20 बिजनेस स्कूल्स के कैंडिडेट्स को रु. 50 लाख से रु. 1.8 करोड़ प्रति वर्ष तक सैलरी वाली जॉब्स मिल सकती हैं. अगर आप टॉप 20 स्कूल्स के बाद, किसी अगले लेवल के बिजनेस स्कूल से पास आउट कैंडिडेट हैं तो आपको रु. 10 लाख से 20 लाख प्रति वर्ष वाली जॉब्स मिल सकती हैं. इसके अलावा, अगर आप किसी औसत बिजनेस स्कूल या एमबीए कॉलेज के स्टूडेंट हैं तो आपको रु. 5 लाख से रु. 10 लाख तक सैलरी मिल सकती है. इतने बढ़िया सैलरी पैकेजेज और तेज़ करियर ग्रोथ की वजह से मैनेजमेंट कोर्सेज स्टूडेंट्स के लिए एक बेहतरीन करियर ऑप्शन साबित हुए हैं.

एक्सपर्ट के बारे में:

श्री रितेश जैन, टी.आई.एम.ई., गाज़ियाबाद के प्रिसिपल करियर काउंसलर और डायरेक्टर हैं. पिछले 10 वर्षों से वे कैट सहित विभिन्न एग्जामस के लिए तैयारी करने में स्टूडेंट्स की मदद कर रहे हैं. इसके अलावा, वे स्टूडेंट्स की स्किल्स और एबिलिटी को ध्यान में रखकर सही करियर निर्णय लेने में स्टूडेंट्स की मदद भी करते हैं. इस संबंध में यह आर्टिकल एक अच्छा उदाहरण पेश करता है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक
आपके लिए रहेंगे खास ये फ्री प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कोर्सेज और सर्टिफिकेशन्स

12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए टॉप मैनेजमेंट कोर्सेज और करियर स्कोप

ये हैं साल 2020 में भारत की हाईएस्ट पेइंग टॉप जॉब्स

Related Categories

    Related Stories