MBA एक्सपर्ट्स द्वारा CAT कैंडिडेट्स के लिए रिकमांडेड उपयोगी किताबें

कई बार स्टूडेंट्स कंफ्यूज हो जाते हैं कि CAT एंट्रेंस एग्जाम पास करने के लिए अपनी तैयारी कैसे करें और कौन-सी किताबें पढ़ें? ऐसे में, अगर स्टूडेंट्स को MBA एक्सपर्ट्स द्वारा रिकमांडेड किताबों के बारे में जानकारी मिल जाए फिर तो कहना ही क्या......

Oct 20, 2020 18:04 IST
Must Read Books for CAT Aspirants
Must Read Books for CAT Aspirants

CAT 2019 की तैयारी करने के लिए बेहतरीन किताबें:  किताबों में पूरी दुनिया के ज्ञान का खज़ाना भरा है और अच्छी किताबों को हमेशा अपने पास रखना संभव होता है. ट्रेवेलिंग के दौरान भी इन्हें आसानी से कैरी किया जा सकता है. रेफरेन्स के तौर पर आप इन्हें सदा अपने पास रख सकते हैं और जब भी आपके पास समय हो, आप ये किताबें पढ़ सकते हैं. आप अच्छी किताबों के दम पर बड़े से बड़ा एग्जाम बड़ी आसानी से और शत-प्रतिशत मार्क्स लेकर पास कर सकते हैं. अब जब आप भारत में MBA के सबसे मुश्किल और महत्वपूर्ण CAT 2019 एग्जाम्स देने की तैयारी कर रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत जरुरी है कि आप ऐसी किताबों से CAT एग्जाम के लिए अपनी स्टडीज़ करें जिन्हें पढ़कर आपकी सफलता सुनिश्चित हो सके ताकि मनचाहे IIM या किसी अन्य सुप्रसिद्ध एजुकेशनल इंस्टीट्यूट/  यूनिवर्सिटी से आप अपना MBA प्रोग्राम कर सकें. यह भी सच है कि CAT एग्जाम सिलेबस के मुताबिक सही और सटीक किताबें पढ़ने से आप CAT एग्जाम में शत-प्रतिशत मार्क्स भी हासिल कर सकते हैं.

CAT 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन होने के साथ ही स्टूडेंट्स के पास समुचित तैयारी करने के लिए बहुत थोड़े दिन बचे हैं. लेकिन अगर स्टूडेंट्स कठिन मेहनत और लगन के साथ तैयारी के लिए मानसिक रूप से तैयार हैं, तो अभी भी उनके पास काफी समय है. लेकिन इसके लिए उन्हें सबसे पहले अपने लिए सही स्टडी मटीरियल चुनना होगा.

इस आर्टिकल में हम आपको CAT एग्जाम की तैयारी में मदद करने वाली कुछ महत्वपूर्ण किताबों की लिस्ट पेश कर रहे हैं. इस लिस्ट में CAT एग्जाम के सभी तीन सेक्शंस - क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड, डाटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग के साथ वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कम्प्रिहेंशन की तैयारी के लिए बेहतरीन किताबों को एनलिस्टेड किया गया है. इन किताबों की मदद से स्टूडेंट्स अपने एग्जाम की तैयारी को कम्प्लीट करके हाईएस्ट स्कोर प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन इन किताबों के विषय में जानने से पहले हमें CAT एग्जाम के पैटर्न के विषय में भी जान लेना चाहिए.

CAT 2019 : एग्जाम पैटर्न

पिछले वर्ष के एग्जाम पैटर्न के आधार पर CAT 2019 एग्जाम का संभावित स्ट्रक्चर 

सेक्शन

प्रश्नों की संख्या

समय (मिनट में )

नेगेटिव मार्क्स वाले MCQ प्रश्न

नॉन नेगेटिव मार्क्स वाले MCQ प्रश्न

वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कम्प्रिहेंशन

34

60

24 से  27

7 से  10

डाटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग

32

60

24

8

क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड

34

60

23 से  27

7 से 10

कुल

100

180

70 या  76

22 या  28

 

CAT 2019: क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन की किताबें

  1. क्वांटम CAT: यह किताब सर्वेश के वर्मा द्वारा लिखी गई है और यह सभी CAT एग्जाम के कैंडिडेट्स के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टडी मटीरियल प्रदान करती है.
  1. क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड और डाटा इंटरप्रिटेशन के लिएपियरसन गाइड: यह किताब निशित सिन्हा द्वारा लिखी गई है. इस किताब को कई वर्षों से कुछ नए अपडेट्स और एडिशन्स के साथ प्रकाशित किया जा रहा है. श्री सिन्हा के पास इंडस्ट्री का 10 से अधिक वर्षों का अनुभव है. इस बुक से आप CAT एग्जाम के क्वांट सेक्शन को क्रैक करने के लिए क्वालिटी क्वेश्चंस की उम्मीद कर सकते हैं.
  1. CAT 2019 के लिएक्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड की तैयारी कैसे करें?: यह किताब अरुण शर्मा द्वारा लिखी गई है. समझने में आसान तथा सरल होने के कारण अधिकांश लोग इस किताब को रिकमेंड करते हैं. यह सर्वाधिक बिकने वाली किताब है. इस किताब को अवश्य पढ़ना चाहिए. इस किताब में सभी विषयों तथा टॉपिक को साइंटिफिकली समझाने का प्रयास किया गया है.
  1. मैथमेटिक्स फॉर्मूला और शॉर्टकट्स ई-बुक्स:इस ईबुक में सभी मैथमेटिक्स फॉर्मूलाज़ और शॉर्टकट्स दिए गए हैं, जिसकी मदद से क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड के प्रश्नों को आसानी से हल किया जा सकता है. इस ई-बुक का उपयोग करने वाले स्टूडेंट्स शॉर्टकट्स और फॉर्मूला को एक क्रम में लागू करना सीख सकते हैं और इससे स्टूडेंट्स को CAT एग्जाम के क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन को हल करने में मदद मिलेगी. CAT कैंडिडेट्स को यह किताब अवश्य पढ़नी चाहिए. इससे वे कठिन से कठिन प्रश्नों को कम समय में हल कर सकते हैं.

 

CAT 2019: डाटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग सेक्शन की किताबें

1 CAT एंट्रेंस एग्जाम के लिए लॉजिकल रीजनिंग की तैयारी कैसे करें? : यह अरुण शर्मा द्वारा लिखी गई एक और इनफॉर्मेटिव और भरोसेमंद किताब है. इस किताब में CAT कैंडिडेट्स के लिए लॉजिकल रीजनिंग सेक्शन को एक बहुत व्यावहारिक दृष्टिकोण के साथ उदाहरण देकर सर्वोत्तम तरीके से वर्णित किया गया है. इस किताब का सही तरीके से अध्ययन कर आप अवश्य ही CAT एग्जाम क्रैक करने में सक्षम होंगे.

2 CAT एग्जाम और अन्य MBA एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी हेतु लॉजिकल रीजनिंग और डाटा इंटरप्रिटेशन के लिए पियरसन गाइड: पियरसन गाइड एक कम्प्रिहेंसिव किताब है जो लॉजिकल रीजनिंग और डाटा इंटरप्रिटेशन को समझने तथा उसे हल करने के लिए व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करती है. यह किताब न सिर्फ CAT एग्जाम के लिए जरुरी है बल्कि अन्य MBA एग्जाम्स के लिए भी समान रूप से उपयोगी है.

3. CAT एग्जाम के डाटा इंटरप्रिटेशन की तैयारी कैसे करें?:इस किताब के लेखक अरुण शर्मा हैं. ऐसा कहा जाता है कि डाटा इंटरप्रिटेशन का कोई निश्चित सिलेबस नहीं होता. लेकिन इस किताब में CAT एग्जाम के पैटन पर आधारित डाटा इंटरप्रिटेशन के कई सेट दिए गए हैं जिनको हल करके स्टूडेंट्स CAT एग्जाम में इस सेक्शन को आसानी से हल कर सकते हैं.

 

CAT 2019: वर्बल एबिलिटी सेक्शन की किताबें

  1. वर्ड पावर मेड ईज़ी:नॉर्मन लुईस द्वारा लिखित यह किताब सभी CAT कैंडिडेट्स द्वारा पढ़ी जानी चाहिए. इस किताब में शब्दों और उसके अर्थों को बहुत ही बेहतरीन तरीके से समझाया गया है. इस किताब को व्यापक रूप से तीन वर्गों में बांटा गया है. सरल टेक्नीक्स के माध्यम से लेखक ने वोकैबुलरी और वर्ड स्किल में सुधार के लिए आसान टिप्स बताए हैं. नए शब्दों और उनके अर्थ के बारे में बताने के साथ ही लेखक ने इस किताब में विभिन्न शब्दों के सही उपयोग के बारे में भी बताया है.
  1. वोकैबुलरी के लिए बैरन की पॉकेट गाइड: एक अन्य महत्वपूर्ण किताब जो CAT कैंडिडेट्स के लिए बहुत जरुरी है. इससे आपकी कम्प्रिहेंशन रीडिंग में पकड़ मजबूत होगी. अक्सर CAT एग्जाम में 2-3 रीडिंग कम्प्रिहेंशन पूछे जाते हैं और अगरस्टूडेंट्स वोकैबुलरी में महारत हासिल कर लेते हैं तो इस सेक्शन को बहुत आराम से हल कर पाएंगे.
  1. अरुण शर्मा और मीनाक्षी उपाध्याय (टाटा मैकग्रा-हिल) की बुक - CAT एग्जाम के लिए वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कम्प्रिहेंशन की तैयारी कैसे करें? :यह एक प्रैक्टिस सेट तथा वर्क बुक है. इसके माध्यम से आप पिछले CAT एग्जाम के प्रश्न पत्रों के आधार पर प्रश्नों और सुझावों की प्रैक्टिस कर सकते हैं. 
  1. कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स के लिए जनरल इंग्लिश ई-बुक:यह एक दिलचस्प ई-बुक है जिसे आप अपने मोबाइल में भी ले जा सकते हैं. स्टूडेंट्स CAT एग्जाम के लिए अपनी अंग्रेजी भाषा को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए इस ई-बुक का प्रयोग कर सकते हैं. इस ई-बुक में रीडिंग कम्प्रिहेंशन, ग्रामर, वर्ड्स, संटेंस स्ट्रक्चर के अलावा 10 एक्स्ट्रा प्रैक्टिस सेट दिए गए हैं. प्रत्येक चैप्टर में 60 से अधिक व्याख्या सहित हल किए गए उदाहरण हैं जिससे आप इसे और बेहतर तरीके से समझ सकते हैं.
  2. विले एग्जाम एक्सपर्ट वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कम्प्रिहेंशन: इंग्लिश और वर्बल रीजनिंग पर कैप्टन एके कालिया की किताब का उद्देश्य CAT एग्जाम के साथ अन्य MBA एंट्रेंस एग्जाम्स में अच्छे मार्क्स लाने के स्टूडेंट्स की सहायता करना है. इस किताब में VARC से संबंधित काफी ज्यादा टॉपिक्स को कवर किया गया है. इस किताब में नए एग्जाम पैटर्न के मुताबिक 11 CAT VARC टेस्ट्स और 12 प्रैक्टिस एक्सरसाइजेज को भी शामिल किया गया है. इस किताब में 16 सप्ताह का वोकैबुलरी बिल्डिंग प्रोग्राम भी शामिल किया गया है ताकि कैंडिडेट्स मुश्किल वोकैबुलरी वर्ड्स को लंबे समय तक याद रख सकें.

CAT एग्जाम के बारे में

कॉमन एडमिशन टेस्ट्स (CAT) सबसे प्रतिष्ठित MBA एंट्रेंस एग्जाम्स में से एक है. इसका आयोजन साल में एक बार किया जाता है तथा इसे देश के IIMs द्वारा रोटेशनल बेसिस पर आयोजित किया जाता है. भारत के प्रीमियम मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स में 2 लाख से अधिक कैंडिडेट्स के एडमिशन के लिए CAT एग्जाम एक कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम है.

CAT एग्जाम के बारे में लेटेस्ट्स अपडेट्स के लिए, हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर रजिस्ट्रेशन करें और इस साइट पर रेगुलरली विजिट करते रहें.

Related Categories

Related Stories