कक्षा 10 NCERT गणित: चैप्टर 3; दो चर वाले रैखिक समीकरण युग्म

UP बोर्ड के छात्रों के लिए यहाँ हम गणित विषय के अध्याय 3 ”दो चर वाले रैखिय समीकरण युग्म” का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं ताकि छात्र आसानी से अपने इस चैप्टर को अच्छी तरह तैयार कर सकें. गणित एक ऐसा विषय है जिसमें छात्र जब तक सही तरीके से कांसेप्ट को समझ कर प्रैक्टिस न करें तब तक उनका उस टॉपिक पर कांसेप्ट पूरी तरह क्लियर नही होता है.

Created On: Apr 23, 2021 12:38 IST
NCERT Class 10th Mathematics Chapter-3
NCERT Class 10th Mathematics Chapter-3

UP बोर्ड के छात्रों के लिए यहाँ हम गणित विषय के अध्याय 3 ”दो चर वाले रैखिय समीकरण युग्म” का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं ताकि छात्र आसानी से अपने इस चैप्टर को अच्छी तरह तैयार कर सकें.

गणित एक ऐसा विषय है जिसमें छात्र जब तक सही तरीके से कांसेप्ट को समझ कर प्रैक्टिस न करें तब तक उनका उस टॉपिक पर कांसेप्ट पूरी तरह क्लियर नही होता है. छात्रों के लिए किसी भी विषय को समझने के लिए सबसे ज़रूरी है उसके सभी अध्यायों से सही तरीके से परिचित होना तथा सभी अध्यायों के टॉपिक्स पर अच्छी तरह पकड़ होना. अर्थात इस विषय में UP बोर्ड के छात्रों के लिए सबसे ज्यादा ncert की किताबें लाभप्रद साबित होंगी क्यूंकि ncert की किताबों में छात्रों के कक्षा 10 का पूरा पाठ्यक्रम शामिल होगा.

इसी उद्देश्य के साथ हम यहाँ छात्रों को अध्याय 3 का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं ताकि छात्र सही तरीके से पूरे चैप्टर को समझ सकें.

5ऐसी चीजें जो हाई स्कूल के छात्रों को जानना बेहद ज़रूरी है

UP बोर्ड के छात्रों के लिए नए सत्र से जो बदलाव उनके अकादमिक क्षेत्र में हुए हैं इससे अब UP बोर्ड के छात्रों को आगे बढ़ने का एक खास अवसर मिला है. अब ncert के पाठ्यक्रम को UP बोर्ड में शामिल करने के बाद छात्रों को किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए पहले की तुलना में अलग से तैयारी करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. दरअसल पहले छात्रों को UP बोर्ड के पाठ्यक्रम के साथ-साथ ncert की किताबें भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के समय पढ़ना पड़ता था जो छात्रों के लिए एक साथ करना मुश्किल होता था. अब छात्रों के पाठ्यक्रम में ncert की किताबें शामिल करने के बाद इस विषय में काफी लाभ मिला है.

यहाँ हम छात्रों को अध्याय 3 के सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स को भी नीचे अंकित कर रहे हैं ताकि छात्र अध्याय को पढ़ते समय इन महत्वपूर्ण टॉपिक्स को विस्तार में पढ़ सकें.

1. दो चरों में रैखिय समीकरण युग्म

2. रैखिय समीकरण युग्म का ग्राफीय विधि से हल

3. एक रैखिय समीकरण युग्म को हल करने की बिज्गानितीय विधि

4. विलोपन विधि

5. वज्र-गुणन विधि

6. दो चरों के रैखिय समीकरणों के युग्म में बदले जा सकने वाले समीकरण

पूरे चैप्टर को प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Comment ()

Post Comment

5 + 9 =
Post

Comments