कक्षा 10 NCERT गणित: चैप्टर 5; समांतर श्रेढ़ी

UP बोर्ड कक्षा 10 गणित चैप्टर 5 “समानांतर श्रेढ़ी” अध्याय का पूरा पीडीऍफ़ यहाँ हम हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. छात्रों के लिए ncert अध्याय 5 का पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध कराने का सबसे बड़ा उद्देश्य छात्रों का पूरे चैप्टर पर अच्छी पकड़ बनाना है. गणित एक ऐसा विषय है जिसमें छात्रों टॉपिक्स को अच्छी तरह समझ कर प्रैक्टिस करने की आवश्यकता पड़ती है.

Created On: Apr 23, 2021 15:51 IST
NCERT Class 10th Math Chapter-5
NCERT Class 10th Math Chapter-5

UP बोर्ड कक्षा 10 गणित चैप्टर 5 “समानांतर श्रेढ़ी” अध्याय का पूरा पीडीऍफ़ यहाँ हम हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. छात्रों के लिए ncert अध्याय 5 का पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध कराने का सबसे बड़ा उद्देश्य छात्रों का पूरे चैप्टर पर अच्छी पकड़ बनाना है. गणित एक ऐसा विषय है जिसमें छात्रों टॉपिक्स को अच्छी तरह समझ कर प्रैक्टिस करने की आवश्यकता पड़ती है. यहाँ छात्रों को प्रदान किए गए अध्याय के पीडीऍफ़ में सभी टॉपिक को अच्छी तरह समझाया गया है तथा साथ ही हल सहित उदाहरण भी उपलब्ध कराया गया है ताकि छात्र प्रश्नों की प्रैक्टिस कर टॉपिक्स को और अच्छी तरह समझ सकें.

छात्रों को सलाह है कि वह पूरे चैप्टर को अच्छी तरह समझने के बाद तथा हल किए हुए उदाहरणों के प्रैक्टिस के बाद अंत में उपलब्ध कराए प्रश्नों को भी अच्छी तरह प्रैक्टिस करें तथा इससे आपको यह भी समझ आ जायेगा की परीक्षा में इस चैप्टर से किस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते हैं.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान चैप्टर 5: तत्वों का आवर्त वर्गीकरण

यहाँ हम छात्रों को अध्याय 5 के सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स को भी नीचे अंकित कर रहे हैं ताकि छात्र अध्याय को पढ़ते समय इन महत्वपूर्ण टॉपिक्स को विस्तार में पढ़ सकें.

1. समानांतर श्रेढ़ीयां

2. A.P का nवा पद

3. वैकल्पिक हल

4. A.P के प्रथम n पदों का योग

पूरे चैप्टर को प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

7 + 5 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.