Search

जानिये किसी स्टूडेंट की एकेडमिक सफलता में कितने सहायक हैं ऑनलाइन स्टडी टूल्स ?

ड्राइंग रूम से लेकर स्टडी रूम तक हर जगह इंटरनेट हावी है. इंटरनेट पर सिर्फ सोशल मीडिया या वीडियो का ही भरमार नहीं है इस पर अनेक ऐसे वेबसइट भी हैं जिनका इस्तेमाल स्टूडेंट्स अपने एकेडमिक लाइफ के लिए कर सकते हैं तथा इनका इस्तेमाल कर अपने एकेडमिक लाइफ में शत प्रतिशत सफलता भी प्राप्त कर सकते हैं.

Sep 10, 2019 11:28 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Online study tools
Online study tools

आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में इंटरनेट का इस्तेमाल हर जगह हो रहा है. आज की तारीख में इसके महत्व को कोई भी नाकार नहीं सकता है. ड्राइंग रूम से लेकर स्टडी रूम तक हर जगह इंटरनेट हावी है. इंटरनेट पर सिर्फ सोशल मीडिया या वीडियो का ही भरमार नहीं है इस पर अनेक ऐसे वेबसइट भी हैं जिनका इस्तेमाल स्टूडेंट्स अपने एकेडमिक लाइफ के लिए कर सकते हैं तथा इनका इस्तेमाल कर अपने एकेडमिक लाइफ में शत प्रतिशत सफलता भी प्राप्त कर सकते हैं.

ऑनलाइन स्टडी टूल्स

इस आर्टिकल में हमने कुछ ऐसे ऑनलाइन स्टडी टूल्स का वर्णन करने का प्रयास किया है,जिनकी मदद से स्टूडेंट्स  अपने स्टडी से जुड़े हर पहलुओं को आसानी से समझकर उनपर कार्य कर सकते हैं.

1. एवरनोट (Evernote)

स्टूडेंट्स को स्टडी करते समय कई टॉपिक्स अलग अलग प्लेटफॉर्म से कवर करना होता है. कभी कभी यह काम स्टूडेंट्स के लिए बहुत अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है. लेकिन अब घबराने की जरुरत नहीं है. एवरनोट की मदद से अब सभी नोट्स, सूचनायें और शोध आदि को एक साथ एक जगह पर प्राप्त किया जा सकता है. यह एक बहुत ही उपयोगी ऑर्गनाइजेशनल टूल है, यह साइट कंप्यूटर और फोन पर आपकी जानकारी को सिंक कर सकती है, अन्य यूजर्स के साथ शेयर कर सकती है, वेब-क्लिप इकट्ठा कर सकती है और सभी को एक साथ प्रस्तुत कर सकती है.

एवरनोट का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है जैसे रिसर्च पेपर्स की जानकारी को क्रम में रखना, प्रस्तुति नोटों का आयोजन करना, इन-क्लास नोट लेने से संबंधित अध्ययन गाइड बनाना आदि.इसके अतिरिक्त  गैर-स्कूल संबंधित कार्यों में भी इसकी मदद ली जा सकती है.

2. स्टडी ब्लू (Study Blue)

यह वेबसाइट कोलेबोरेशन के जरिये स्टूडेंट्स की मदद करती हैं. स्टडी ब्लू एक ही विषय को सीखने वाले तथा एक ही लक्ष्य वाले अनेक स्टूडेंट्स को एक साथ जोड़ने का काम करता है और यह छात्रों को फ्लैशकार्ड, अध्ययन गाइड और अधिक से अधिक शेयर करने और एक्सेस करने की अनुमति देता है.स्टडी ब्लू  छात्रों को विशिष्ट कक्षाओं में भी जोड़ सकता है, जिससे वे एक दूसरे को अपना संदेश दे सकते हैं और प्रोजेक्ट्स में भी सहयोग कर सकते हैं.

इतना ही नहीं इस साइट में एक विविध सामग्रियों वाली पुस्तकालय, कई अध्ययन मोड, कक्षा-आधारित अध्ययन गाइड, छात्रों को नोट्स बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री और एक रियल टाइम एसेसिंग स्कोर कार्ड की सुविधा भी उपलब्ध है जो किसी विषय पर स्टूडेंट्स की प्रगति को ट्रैक करता है. यहाँ मुफ्त मोबाइल एप्प की भी फैसिलिटी दी जाती है.

3. क्विजलेट (Quizlet)

यह साइट छात्रों को अध्ययन से जुड़ी जानकारी के साथ साथ एक स्टडी टूल क्विजलेट की सुविधा प्रदान करता है.यूजर्स इस वेबसाइट पर किसी भी विषय में "सेट" बना सकते हैं और सेट के आधार पर वेबसाइट फ्लैशकार्ड, क्विज़,  प्रैक्टिस टेस्ट, मैचिंग गेम्स और यहां तक ​​कि श्रवण उपकरण भी उपलब्ध कराती है.चलते-फिरते सीखने और यहां तक ​​कि ऑफ़लाइन अध्ययन करने के लिए एक मुफ्त ऐप की भी सुविधा इस वेबसाइट पर उपलब्ध है. इस साइट पर उपलब्ध दो गेम, स्कैटर और स्पेस रेस स्टूडेंट्स को सीखने और मज़े करने की अनुमति देते है. स्कैटर में  यूजर्स अपने काउंटरपार्ट्स के लिए अन्य सूचनाओं या परिभाषाओं को तत्काल स्क्रीन की क्लियर करके दिखा सकते हैं.स्पेस रेस में परिभाषाएँ स्क्रीन पर स्क्रॉल करती हैं और परिभाषा के स्क्रीन के अंत तक पहुँचने से पहले ही स्टूडेंट्स सही शब्द या वाक्यांश टाइप करके उसे अंत तक पढ़ सकते हैं.लीडर-बोर्ड और उच्च स्कोर की मदद से स्टूडेंट्स स्टडी को सही समय पर पूरा करने की प्रेरणा ले सकते हैं.

4. गो कंकर (GoConqr)

इस साइट को जो विशिष्ट बनाता है वह है इसके मानचित्र, सूचनाओं की एक वेब जो व्यापक विषयों को छोटे –छोटे विषयों में तोड़कर उसे दर्शाती है.जब आप एक नक्शा बनाते हैं, तो यह आपको यह देखने की अनुमति देता है कि नक़्शे में चीजें कैसे एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं. यह स्टूडेंट्स को तथ्यों को समझने तथा याद करने में मदद करती है.इसके साथ ही साथ इस साइट में कई अन्य सहायक सुविधाएँ भी हैं जैसे फ्लैशकार्ड, एक नोट लेने वाला प्लेटफ़ॉर्म, स्व-निर्मित क्विज़, स्टडी प्लानर, कोलेबोरेशन टूल. अपनी स्टडी तथा लर्निंग का ट्रैक रिकॉर्ड रखने के लिए उपकरण आदि.

5. स्टडीस्टैक (StudyStack)

इस साइट पर फ्लैशकार्ड के जरिये स्टडी किया जाता है.फ्लैशकार्ड से स्टडी करना बहुत आसान नहीं होता है. यह हमेशा से चैलेंजिंग टास्क रहा है.स्टडीस्टैक यूजर्स को फ्लैशकार्ड सेट बनाने और अन्य लोगों द्वारा इसका उपयोग किए जाने की अनुमति देता है. जब एक कार्ड फ़्लिप किया जाता है, तो आप यह बताने के लिए स्वतंत्र होते हैं कि कार्ड गलत है या सही तथा इनमें से आप गलत सही कार्ड कुछ भी चुन सकते हैं लेकिन जब तक आप पूरी तरह सीख नहीं लेते तथा यह नहीं जान लेते कि सही क्या है तब तक गलत कार्ड दोहराया जाता रहता है. किसी भी फैक्ट को याद रखने के लिए यह एक श्रेष्ठ उपकरण है.

6.स्टडी गाइड एंड स्ट्रेटेजी (Study Guides and Strategies)

कभी कभी छात्र इस बात को लेकर भ्रमित हो जाते हैं कि मुझे चीजों को कैसे सीखना चाहिए? यदि छात्र चीजों को गंभीरता से सीखना चाहते हैं तो यह साइट उनके लिए बिलकुल उपयुक्त है. इसमें सभी प्रकार की सीखने की शैलियों पर कई लेख उपलब्ध हैं, उदाहरण के लिए -क्लासरूम लर्निंग, ग्रुप लर्निंग, सेल्फ स्टडी आदि. इसके अतिरिक्त इस साइट पर पेपर्स कैसे लिखें,टाइम मैनेजमेंट कैसे करें, प्रेजेंटेशन कैसे तैयार करें,प्रोब्लेम्स सॉल्विंग स्किल्स,टेस्ट प्रिपरेशन, समीक्षात्मक रूप से कैसे पढ़ें, प्रभावशाली रिसर्च आदि के विषय में लगभग 40 अलग-अलग भाषाओं में जानकारी उपलब्ध करायी गयी है. स्टडी गाइड एंड स्ट्रेटेजी एक ऐसी साइट है जहाँ विविध छात्र बहुत गहराई से अपने विषयों को सीख सकते हैं. यहाँ वे लीनियर इक्वेशंस को सॉल्व करना, टेस्ट पेपर्स को सॉल्व करना तथा लैब रिपोर्ट को नेविगेट करना आदि सीख सकते हैं. इस साइट से स्टूडेंट्स अपनी जरुरत के अनुरूप बहुत सारी जानकारियां हासिल कर सकते हैं.वास्तव में इस साइट की जानकारी अनमोल है.

7. मेमोराइज.कॉम  (Memorize.com)

इस साइट के नाम से यह साफ पता चलता है कि इसके जरिये स्टूडेंट्स किसी भी फैक्ट को आसानी से याद कर सकते हैं तथा लम्बे समय तक अपनी मेमोरी में अपने सीखे गए तथ्यों को रख सकते हैं.यह साइट सीखने की शर्तों और परिभाषाओं को समझने के लिए उपयुक्त साइट है. इस पर स्टूडेंट्स आर्टिकल्स, डायग्राम तथा अन्य उपयोगी चीजें शेयर कर सकते हैं. मेमोराइज.कॉम सर्वोत्तम शिक्षण के लिए प्रोत्साहित भी करता है.

सबसे अच्छी बात यह है कि ऊपर लिखित सारी वेबसाइट्स फ्री हैं. इसलिए स्टूडेंट्स बेहिचक इनका इस्तेमाल कर अपने करियर तथा भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं.

Related Stories