Search

करियर की दूसरी शुरुवात से पहले अपने अन्दर के पेशेवर को कैसे खोजें?

Sep 8, 2017 17:43 IST
How to reinvent the professional in you before a job switch?
How to reinvent the professional in you before a job switch?

इंसान के लिए खुद को दुबारा जानना एक कठिन काम हो सकता है खासकर जब आपको ये नहीं पता है कि आप भविष्य में किस दिशा में जाना चाहते हैं. लेकिन करियर की योजना ऐसी चीज है जिसमें आपको कम से कम 10 साल तक का दृष्टिकोण बनाना होता है.  यह वाकई सच है कि किसी भी चीज की शुरुवात के लिए “बहुत देर” कभी नहीं होती है. अगर आप अपने करियर की शुरुवात कम उम्र में ही कर लेते हैं तो आपके आगे बढ़ने के अवसर बहुत बढ़ जाते हैं जो आपको एक बड़ा नाम और प्रसिद्धि मिल सकती है.

यहां हमने कुछ युक्तियां दी हैं जो आपके करियर को सुधारने में आपकी सहायता कर सकती हैं.

1. अपनी रुचियों की पहचान करें

एक कहावत है कि नौकरी की खोज पहले मन के अन्दर से शुरू होती है. लेकिन अगर कोई नौकरी आपको केवल महीने के अंत में एक चेक देती है और उसमे संतुष्टि नहीं होती है तो लम्बे समय के लिए ऐसे नौकरी निरर्थक ही साबित होती है.

अपनी पेशेवर रुचियों को केवल आप खुद अच्छे से विश्लेषित कर सकते हैं. अगर आपको अपनी पेशेवर रुचियाँ पता हैं तो आप किसी कंपनी में उसी क्षेत्र में स्थापित करियर बना सकेंगे. क्योंकि एक लेखक एक नर्तक की भूमिका में काम नहीं कर सकता इसीलिए सबसे पहले आपको अपनी रूचि का पता होना चाहिए.

2. नयी फोटो का इस्तेमाल करें

आपके राष्ट्रीय पहचान पत्र में पंजीकृत पासपोर्ट साइज तस्वीर एक अच्छा विचार है. और फोटो खींचवाने से पहले आप पेशेवर कपड़े जसे सूट और टाई पहन सकते हैं. आप इस फोटो को विभिन्न जॉब पोर्टल्स और लिंकडिन पर भी अपलोड कर सकते हैं. जो लोग चेहरे को पढ़ने में विश्वास करते हैं वे आपके फोटोग्राफ को देख कर के कुछ भी निर्णय ले सकते हैं. और नयी फोटो के साथ जब आप इंटरव्यू देने जायेंगे तो इंटरव्यूवर के लिए आपको पहचान पाना ज्यादा आसान हो जाएगा.

3. ऑनलाइन उपलब्ध रहें

इन्टरनेट की दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहें. इसके लिए आप अपना व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पोस्ट्स और फोटो अपडेट करते रहें.  इसके साथ साथ एक लिंक्डइन प्रोफाइल को बनाए रखना भी उतना ही ज़रूरी है. आपकी ऑनलाइन छवि आपकी ताकत और कमजोरियों के बारे में सूचना देगी. इसलिए अपने बारे में वास्तविक जानकारी ही अपडेट करें, क्योंकि आपके क्रेडेंशियल्स और विवरणों से ही आपको चयनित किया जाएगा.

तो ऑनलाइन उपस्थित रहने से घबराएं नहीं. आपकी ऑनलाइन उपस्थिति आपके सच्चे व्यक्तित्व की पहचान है और साक्षात्कार के दौरान बाक़ी कहानी की पुष्टि हो जाती है.

4. डिजिटल उपस्थिति को अपडेट करें

अपने आप को  लिंक्डइन या किसी अन्य जॉब पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने से पहले ये सुनिश्चित करें कि सभी प्रोफाइल अपडेटेड रहे क्योंकि यह आपको नौकरी बदलने में बेहद मददगार साबित होगी.

यदि आप सूचना को अपडेट करते रहते हैं, तो यह आपकी प्रोफ़ाइल के रूप में सटीक कीवर्ड का उपयोग करने में आपकी सहायता करेगा. यदि आपके पास आपके नाम पर ब्लॉग या वेबसाइट हैं तो उनके बारे में भी उल्लेख करें.

आपकी इस पारदर्शिता की भर्ती करने वाले द्वारा सराहना की जायेगी.

 सोशल मीडिया प्रोफाइल आपकी जीवन शैली की ही एक छवि है और इससे नौकरी प्राप्त करने में आपको मदद मिलेगी.  उदाहरण के तौर पर, अगर उन्हें लगता है कि आपके अन्दर यात्रा के लिए जुनून है तो वो आपको  यात्रा ब्लॉग में काम करने के लिए भर्ती कर सकते हैं.

5. प्रतियोगिता में बने रहें

प्रतियोगिता अस्तित्व को मुश्किल तो बनाती है परन्तु यह चुनौतियों को ख़त्म नहीं करती. प्रतियोगी होना एक गुण है जो आपके कौशलों का विकास करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एक ही जैसे कौशल वाले लोगों के बीच में आपको कुछ और अतिरिक्त कौशल विकसित करना चाहिए, जो आपको दूसरों से थोड़ा अलग करे.इससे आपके सफलता के अवसर बढ़ जाते हैं. इस सिलसिले में आप कोई विदेशी भाषा भी सीख सकते हैं जो अन्य संस्कृति के रुझान को समझने में आपकी सहायता करेगी. यह आपके लिए नौकरी के नए दरवाजे खोल सकती है.

6. लेखन प्रारंभ करें

एक और महत्वपूर्ण बात जिसे बहुत से लोग अनदेखा करते हैं वह है “ लेखन”. आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि स्कूल के दिनों से व्यावसायिक दिनों तक लेखन एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आपको ध्यान देने की आवश्यकता है.

जब आप कॉर्पोरेट जगत में आते हैं तो आप  ई-मेल लिखते हैं, नोट्स बनाते हैं, मीटिंग का खाका बनाते हैं, और रिकॉर्ड का ट्रैक रखते हैं इन सभी कामों में लेखन की जरूरत होती है. यदि आपने एक पेशा चुना है जो लिखित रूप में काम करता है तो वहाँ पर  लिखने की महत्ता और बढ़ जाती है. इसीलिए आपको लेखन के विभिन्न शैलियों को सीखना चाहिए.

7.अपने अनुभव की मार्केटिंग करें

अपने आप को दूसरों से अलग मान के चलें और खुद को अपने आप में एक ब्रांड की तरह प्रस्तुत करें. आप अपनी कड़ी मेहनत, दृढ़ता, समर्पण और समस्त कौशलों के बारे में भी उल्लेख करें.

काम से जुड़े  पोर्टफोलियो को संकलित करना महत्वपूर्ण है. इसको नजरअंदाज ना करें. इसको बाजार में बाहर निकालने की जरूरत है क्योंकि यह आपके नौकरी के अवसरों को बढ़ा देगा.

आप अपने पोर्टफोलियो में  इंटर्नशिप, सामाजिक कार्य, स्वैच्छिक काम और पाठ्यक्रम से अलग की हुयी गतिविधियों को भी शामिल कर सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि ये सब सूचनाएं वैध हों तथा आपके पास इसकी पुष्टि के लिए डाक्यूमेंट्स भी होने चाहिए.

 

 

DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

X

Register to view Complete PDF