Positive India: 11 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी लड़की को दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली विद्यार्थियों में से एक घोषित किया गया

Johns Hopkins Center for Talented Youth (CTY) के Talent Search में न्यू जर्सी की छात्रा नताशा पेरी ने SAT, ACT और इन्ही तरह के अन्य परीक्षाओं में असाधारण प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है।

Created On: Aug 6, 2021 09:55 IST
Positive India: 11 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी लड़की को दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली विद्यार्थियों में से एक घोषित किया गया
Positive India: 11 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी लड़की को दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली विद्यार्थियों में से एक घोषित किया गया

11 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी लड़की नताशा पेरी को एक शीर्ष अमेरिकी विश्वविद्यालय ने  SAT, ACT जैसी परीक्षाओं के आकलन के आधार पर दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली विद्यार्थियों में से एक माना है। 

Scholastic Assessment Test (SAT) और  American College Testing (ACT), दोनों  Standardised Test हैं जिनके आधार पर कॉलेज ये तय करते है कि उस विद्यार्थी को एडमिशन दिया जाये या नहीं। 

UPSC (IAS) Success Story: 3 कहानियां जो आपको ज़रूर पढ़नी चाहिए - ये साबित करती हैं कि मजबूत इच्छाशक्ति और कठिन परिश्रम से कुछ भी मुमकिन है

कुछ मामलों में, कंपनियां और गैर-लाभकारी संस्थाएं भी इन अंकों के आधार पर योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए करती हैं। कॉलेजों में एडमिशन के लिए सभी छात्रों को या तो SAT या ACT लेने की आवश्यकता होती है और अपने स्कोर अपने संभावित विश्वविद्यालयों को जमा करने होते हैं।

New Jersey स्थित Thelma L Sandmeier Elementary School की छात्रा पेरी, 84 देशों के लगभग 19,000 छात्रों में से एक थीं, जो 2020-21में हुए Talent Search में शामिल थीं।  CTY कुछ परीक्षाओं के आधार पर प्रतिभशाली विद्यार्थियों की पहचान करता है। 

पेरी ने स्प्रिंग 2021 में जॉन्स हॉपकिन्स टैलेंट सर्च टेस्ट दिया था तब  वह ग्रेड 5 में थी। Verbal और Quantitative सेक्शन में उनका प्रदर्शन शानदार था। उन्होंने  Johns Hopkins CTY का “High Honors Awards” हासिल कर लिया है। 

CTY Talent Search के सभी प्रतिभागियों में से 20 प्रतिशत से भी कम CTY High Honours Awards के लिए क्वालीफाई कर पाते हैं। सम्मानित लोग CTY के ऑनलाइन और ग्रीष्मकालीन कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए भी योग्य होते हैं, जिसके माध्यम से ये प्रतिभाशाली विद्यार्थी दुनिया भर के अन्य प्रतिभाशाली विद्यार्थी के साथ शिक्षा के आदान प्रदान के लिए कम्युनिटी बनाते हैं। 

एक बयान में बताया गया है कि CTY Online Programmes के विभिन्न कोर्स में 15,500 से अधिक एनरोलमेंट होते है। CTY के इन-पर्सन समर प्रोग्राम अमेरिका और हांगकांग में करीब 20 जगह  आयोजित होते हैं।  

 

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

8 + 1 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.