भारत में आपके लिए स्मार्ट जर्नलिज्म में उपलब्ध हैं बेहतरीन करियर्स और ग्रोथ स्कोप

आजकल हमें देश-दुनिया की सारी न्यूज़ तकरीबन तुरंत मिल जाती है जिसका क्रेडिट स्मार्ट जर्नलिज्म को जाता है. अगर आप भी भारत में स्मार्ट जर्नलिज्म में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल जरुर पढ़ें.

Created On: Jul 28, 2021 21:05 IST
Career Options and Career Scope in Smart Journalism in India
Career Options and Career Scope in Smart Journalism in India

इन दिनों देश-दुनिया के किसी भी स्थान में घटने वाली हरेक छोटी या बड़ी घटना, दुर्धटना या सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक हलचलों और खबरों को केवल कुछ ही सेकंड्स में दुनिया के हरेक  कोने में मौजूद लोग पढ़, सुन और देख सकते हैं. इसका सारा क्रेडिट डिजिटल/ ऑनलाइन या स्मार्ट जर्नलिज्म को जाता है. आजकल अनेक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वायरल वीडियोज़ कई बार हमारे देश में बहस का एक गंभीर मुद्दा बन जाते हैं जिन पर नेशनल या इंटरनेशनल लेवल पर भी काफी विवाद होता है. आजकल भारत करोड़ों लोगों के साथ-साथ, वर्ल्ड पापुलेशन का अधिकांश हिस्सा इंटरनेट का अपने रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल कर रहा है. इसी तरह, भारत में 70 फीसदी लोग अपने स्मार्ट फोन्स पर ही 24x7 बेसिस पर देश-दुनिया की न्यूज़-व्यूज़ देख-सुन रहे हैं. ऐसे में, भारत में स्मार्ट जर्नलिज्म का भविष्य काफी शानदार नजर आ रहा है और अब देश-विदेश में इस फील्ड में जॉब के अनेक अवसर लगातार उपलब्ध हैं. आइए इस आर्टिकल में हम स्मार्ट जर्नलिज्म से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करें. 

स्मार्ट जर्नलिज्म और स्मार्ट जर्नलिस्ट का परिचय 

स्मार्ट जर्नलिज्म के तहत हम विभिन्न सोशल मीडियाज़ – फेसबुक, व्हट्सएप, इन्स्टाग्राम और ट्विटर के साथ इंटरनेट/ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर न्यूज़ एंड व्यूज़ लगातार पेश करने के काम को शामिल कर सकते हैं. आजकल के इस डिजिटल दौर में स्मार्ट जर्नलिज्म नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर जीवन के सभी क्षेत्रों से संबंधित न्यूज़ एंड व्यूज़ को कवर कर रहा है. इस स्मार्ट जर्नलिज्म का समस्त आधार ही इंटरनेट, वेबसाइट्स और कंप्यूटर है. गूगल और इंटरनेट ने आज सारी दुनिया के समस्त ज्ञान, जानकारी और खबरों को आपकी फिंगर टिप्स पर ला दिया है जिसका निरंतर अपडेशन होता ही रहता है. स्मार्ट जर्नलिज्म के तहत आपकी न्यूज़ एक्यूरेट और इंटरेस्टिंग होनी ही चाहिए. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) का भी स्मार्ट जर्नलिज्म की फील्ड में अपना खास महत्व है.  

स्मार्ट जर्नलिस्ट्स वास्तव में जर्नलिस्ट्स का एक नया अवतार है जो अपने पेशे में कंप्यूटर, इंटरनेट, स्मार्ट फ़ोन, टेबलेट और इंटरनेट का बखूबी इस्तेमाल करते हैं और विभिन्न सोशल मीडियाज़, वेबसाइट्स और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर 24x7 अपने न्यूज़-व्यूज़ को अपलोड और अपडेट करते रहते हैं.

भारत में जर्नलिज्म के कोर्सेज और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आजकल डिजिटल/ ऑनलाइन एक्सपर्ट प्रोफेशनल्स की लगातार बढ़ती हुई मांग को देखते हुए देश के विभिन्न एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स डिजिटल मीडिया में विभिन्न अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट, पीजी डिग्री कोर्सेज के साथ डिप्लोमा कोर्सेज भी करवा रहे हैं. किसी एजुकेशनल बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में अच्छे मार्क्स के साथ अपनी 12वीं क्लास पास करने वाले स्टूडेंट्स जर्नलिस्म और मास कम्युनिकेशन के विभिन्न अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं. इस फील्ड में पोस्टग्रेजुएट या पीजी डिग्री कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स ने किसी भी स्ट्रीम और सब्जेक्ट में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री अच्छे मार्क्स के साथ हासिल की हो. पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के लिए मीडिया लाइन में वर्क एक्सपीरियंस को महत्व दिया जाता है. आजकल स्टूडेंट्स को स्मार्ट जर्नलिज्म या डिजिटल जर्नलिज्म के तहत न्यू मीडिया/ ऑनलाइन मीडिया और साइबर मीडिया की थ्योरीटिकल और प्रैक्टिकल नॉलेज भी दी जाती है. कंप्यूटर के विभिन्न सॉफ्टवेयर्स, इंटरनेट और डिजिटल मीडिया की अच्छी जानकारी इस फील्ड में सफलता हासिल करने के लिए इन पेशेवरों के लिए बहुत जरुरी है.  

भारत में इन प्रमुख इंस्टीट्यूट्स से करें जर्नलिज्म के कोर्सेज

  1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली
  2. दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
  3. एशियन स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म, बैंगलोर
  4. माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ जर्नलिज्म, भोपाल/ नॉएडा
  5. मास मीडिया रिसर्च सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
  6. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
  7. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया, बैंगलोर
  8. सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, पुणे, महाराष्ट्र
  9. NRAI स्कूल ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली
  10. एडिट वर्क्स स्कूल ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, नॉएडा

भारत में स्मार्ट जर्नलिस्ट्स के लिए प्रमुख करियर ऑप्शन्स

भारत में आजकल इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया के साथ ही डिजिटल अर्थात स्मार्ट जर्नलिज्म का बोलबाला है. अगर आपने मास कम्युनिकेशन या जर्नलिज्म में कोई एजुकेशनल डिग्री हासिल की है और आप कंप्यूटर सेवी और टेक्नो-फ्रेंडली हैं तो आप जर्नलिज्म से जुड़े निम्नलिखित जॉब प्रोफाइल्स/ करियर ऑप्शन्स चुन सकते हैं:  

  • रिपोर्टर ये पेशेवर अपनी न्यूज़ एजेंसी, मैगज़ीन, रेडियो या टीवी के लिए विभिन्न लोकेशन्स से रिपोर्ट्स कलेक्ट करते हैं और अपनी रिपोर्ट को फटाफट और एक्यूरेसी के साथ स्पष्ट शब्दों में तैयार करना इनकी प्रमुख जिम्मेदारी होती है. इन्हें अपनी रिपोर्ट में स्टोरी और इनफॉर्मेशन का बेहतरीन समायोजन करना आना चाहिए. 
  • एडिटर ये पेशेवर अपने न्यूज़पेपर और मैगज़ीन को आकर्षक तरीके से तैयार करने के साथ-साथ हरेक न्यूज़ की एक्यूरेसी के लिए पूरी तरह जिम्मेदार होते हैं.
  • क्रिटिक इस पेशे के लिए बहुत अनुभवी और एजुकेटेड पर्सन्स की जरूरत होती है जो अपनी फील्ड के एक्सपर्ट हों.
  • फोटो जर्नलिस्ट इन पेशेवरों को विज्युअल रिपोर्टर्स के तौर पर भी जाना जाता है और ये लोग हरेक न्यूज़ के मुताबिक फोटोग्राफ्स को क्लिक और अरेंज करते हैं. इन पेशेवरों को फोटोग्राफी की काफी अच्छी टेक्निकल नॉलेज होनी चाहिए.
  • कार्टूनिस्ट किसी भी न्यूज़ को केवल कार्टून के माध्यम से पेश करने में ये पेशेवर माहिर होते हैं. इनके कार्टून्स में हंसी के साथ ही न्यूज़ का मर्म और उद्देश्य भी छिपा होता है.
  • कॉलमनिस्ट विभिन्न सामाजिक मुद्दों और नेशनल/ इंटरनेशनल मैटर्स पर ये लोग विभिन्न न्यूज़पेपर्स और मैगज़ीन्स के लिए विभिन्न न्यूज़ कॉलम लिखते हैं. ये पेशेवर जीवन के किसी भी क्षेत्र के बारे में अपने कॉलम में लिख सकते हैं.
  • कंटेंट/ न्यूज़ राइटर ये पेशेवर न्यूज़ ड्राफ्ट्स तैयार करते हैं और हरेक खबर या न्यूज़ को अपने विचारों और भाषा से एक इंटरेस्टिंग स्टोरी के रूप में तैयार कर देते हैं.
  • प्रूफ रीडर ये पेशेवर किसी भी न्यूज़ को फाइनल टच देते हैं. इस पेशे के लिए ग्रामर, स्पैलिंग्स और पंक्चुएशन की अच्छी जानकारी होनी चाहिए.
  • कोरेस्पोंडेंट रिपोर्टर ये पेशेवर अपनी स्पेशलाइज्ड फील्ड जैसेकि पॉलिटिक्स, इकोनॉमिक्स, सोशल इश्यूज़ या इंडियन/ वर्ल्ड हिस्ट्री के एक्सपर्ट्स होते हैं. कोई न्यूज़ तैयार करने से पहले इन पेशेवरों को निहित अर्थ या आशय जरुर समझ में आना चाहिए ताकि सटीक न्यूज़ तैयार की जा सके.
  • रिसर्चर ये पेशेवर अपने चेनल या न्यूज़ साइट के लिए न्यूज़ रिसर्च से संबंधित सभी कार्य करते हैं. इस पेशे के लिए क्रिएटिविटी और जिज्ञासा अपने पेशे में कामयाबी हासिल करने की पहली शर्त हैं.  
  • ब्रॉडकास्ट रिपोर्टर इन पेशेवरों के लिए बेहतरीन कम्युनिकेशन और प्रेजेंटेशन स्किल्स काफी महत्वपूर्ण प्रोफेशनल स्किल्स हैं.
  • प्रेज़ेंटर ये पेशेवर ऑडियंस के सामने न्यूज़ को बड़े ही अच्छे तरीके से पढ़कर सुनाते और विभिन्न वीडियो क्लिप्स के साथ दिखाते हैं. इन पेशेवरों की प्रभावी आवाज़ होने के साथ ही आकर्षक व्यक्तित्व और संबंधित भाषा की काफी अच्छी जानकारी होनी चाहिए.
  • वेब जर्नलिस्ट– ये पेशेवर वेबसाइट्स पर विभिन्न न्यूज़ को बड़े ही रोचक तरीके से पेश करते हैं. वेब न्यूज़ फ्री ऑफ़ कॉस्ट होने के साथ लेटेस्ट और अपडेटेड न्यूज़ होती हैं और रीडर के पास न्यूज़-चॉइस के ढेरों ऑप्शन्स एक समय पर उपलब्ध रहते हैं. ऐसे में, विभिन्न न्यूज़ को रोचक बनाने के साथ पूरी तरह इनफॉर्मेटिव बनाना भी इन पेशेवरों की प्रमुख जिम्मेदारी होती है. इन पेशेवरों को कम से कम शब्दों में सटीक न्यूज़ देनी होती है.
  • मोबाइल जर्नलिस्ट– ये पेशेवर मोबाइल एप्स के लिए न्यूज़ तैयार करने में माहिर होते हैं. मोबाइल जर्नलिज्म को “मोजो” भी कहते हैं. ये पेशेवर ऑनलाइन पोर्टल्स और ऑनलाइन मीडियाज़ के लिए न्यूज़ रिपोर्टिंग करते हैं. कई बार ये पेशेवर न्यूज़ रिपोर्टिंग, न्यूज़ राइटिंग, फोटो खींचने, वीडियो तैयार करने और अपनी न्यूज़ की एडिटिंग और प्रूफरीडिंग जैसे सारे काम खुद ही करते हैं.

भारत में स्मार्ट जर्नलिस्ट्स के लिए टॉप जॉब प्रोवाइडिंग कंपनियां

आजकल स्मार्ट जर्नलिस्ट्स भारत सहित इंटरनेशनल लेवल पर निम्नलिखित कंपनियों या संगठनों में जॉब्स कर सकते हैं:

  1. न्यूज़पेपर्स
  2. रेडियो ब्रॉडकास्टिंग
  3. टीवी चैनल्स
  4. न्यूज़ एजेंसीज़
  5. फोटोग्राफी कंपनीज
  6. पब्लिकेशन हाउसेज
  7. एडवरटाइजिंग एजेंसीज़
  8. न्यूज़ जर्नल्स
  9. ऑल इंडिया रेडियो/ दूरदर्शन
  10. सेंट्रल इनफॉर्मेशन सर्विस
  11. ब्लॉग्स
  12. वेबसाइट्स मैगज़ीन्स
  13. लीगल अफेयर्स डिपार्टमेंट
  14. प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो, भारत सरकार
  15. एसोसिएटेड प्रेस

भारत में स्मार्ट जर्नलिस्ट्स का सैलरी पैकेज

हमारे देश में शुरू से ही जर्नलिज्म का पेशा हाईली क्वालिफाइड प्रोफेशनल्स के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है क्योंकि इस फील्ड में काफी बढ़िया सैलरी पैकेज दिया जाता है. हमारे देश में विभिन्न ऑनलाइन मीडिया कंपनियां फ्रेशर प्रोफेशनल्स को शुरू में 3 – 4 लाख रुपये सालाना का एवरेज सैलरी पैकेज देती हैं. कुछ वर्षों के वर्क एक्सपीरियंस के बाद ये पेशेवर 50 हजार – 01 लाख रुपये मासिक एवरेज सैलरी लेते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

आपके लिए ये हैं चुनिंदा फ्री ऑनलाइन मास कम्युनिकेशन्स और जर्नलिज्म कोर्सेज

जर्नलिज्म: टॉप इंडियन कॉलेज और इंस्टीट्यूशन्स

पॉलिटिकल जर्नलिज्म: इंडियन यंगस्टर्स के लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प

 

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    6 + 4 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.