Search

RBI ग्रेड B (अधिकारी) 2019: वेतन और जॉब प्रोफाइल

RBI ग्रेड B (अधिकारी) 2019: RBI ग्रेड B अधिकारी के वेतन और जॉब प्रोफ़ाइल के बारे में जानें. इस लेख में हम आपको आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी के पद से जुड़े विभिन्न प्रकार के लाभों और वेतन के बारे में जानकारी देंगे.

Sep 27, 2019 15:51 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
RBI Grade B Salary 2019
RBI Grade B Salary 2019

RBI ग्रेड B (अधिकारी) 2019: क्या आपने कभी RBI ग्रेड B (अधिकारी) के वेतन और उसे मिलने वाले अन्य लाभों के बारे में सोचा है? RBI देश की अर्थव्यवस्था का वास्तुकार है और यह भारत के लोगों के रोजमर्रा के जीवन पर प्रभाव डालने वाली एक महत्वपूर्ण सरकारी इकाई है क्योंकि यह देश का केंद्रीय बैंक है. रिज़र्व बैंक विनिमय दरों की ब्याज दरों की स्थिरता के संबंध में निर्णय लेता है. यह उत्पादक क्षेत्रों की तरलता के लिए भी उत्तरदायी है और सभी राष्ट्रीय बैंकों को मुद्रा की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करता है. वांछित क्षेत्रों में ऋण का प्रवाह और वित्तीय बाजारों का विकास भी RBI की अन्य जिम्मेदारियां हैं. यह राष्ट्र के आर्थिक और वित्तीय विकास के लिए विभिन्न निर्णय लेता है.

ग्रेड B अधिकारी की आवश्यकता: RBI को अपने संचालन के लिए मैनपावर की आवश्यकता होती है और भर्ती परीक्षाओं द्वारा समय-समय पर देश भर से योग्य उम्मीदवारों को आमंत्रित किया जाता है. RBI में ग्रेड B अधिकारी बैंक में दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के माध्यम से नकदी की आमद और रखरखाव को बनाए रखते हैं. वे देश में आरबीआई के तहत कार्यरत सदस्य बैंकों के कामकाज की अनदेखी के लिए भी जिम्मेदार हैं.

आरबीआई ग्रेड B अधिकारियों की करियर संभावनाएं

इंडक्शन और प्रोबेशन: RBI ग्रेड B अधिकारी लिखित परीक्षाओं के चरण I और II को पास करने के बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार राउंड में जाते हैं. यह राउंड भी क्लियर होने के बाद दो वर्षों की अवधि के लिए RBI द्वारा समाहित कर लिए जाते हैं. प्रोबेशन की यह अवधि उम्मीदवार की परफॉरमेंस पर निर्भर करता है जो कि 2 वर्ष से बढ़ाकर 4 वर्ष की जा सकती है. RBI ग्रेड B के अधिकारियों के लिए प्रोबेशनरी पीरियड पूरा करने के बाद प्रमोशन के पर्याप्त स्कोप मौजूद हैं.

प्रमोशन के पहलू

विभागीय परीक्षाओं द्वारा योग्य उम्मीदवार तेज़ी से आगे बढ़ सकते हैं. इसके अलावा योग्य उम्मीदवार फ़ास्ट ट्रैक प्रमोशन योजनाओं से भी आगे बढ़ सकते हैं. परीक्षा के बाद चयनित उम्मीदवारों को देश के किसी भी हिस्से में प्रोबेशन के लिए भेजा जा सकता है. उनकी प्रोबेशन अवधि के दौरान, उन्हें बैंक की आवश्यकता के अनुसार विभिन्न स्थानों पर स्थानांतरित किया जा सकता है.

RBI ग्रेड B अधिक वेतन और भत्ते

वेतनमान: चयनित उम्मीदवारों का प्रारंभिक मूल वेतन होगा – 35,150 रुपये प्रतिमाह. यह वेतन उन्हें Rs. 35150-1750 (9)-50900-EB-1750 (2)-54400-2000 (4)-62400 वेतनमान के आधार पर मिलेगा. इसके अलावा वे महंगाई भत्ता, स्थानीय भत्ता, मकान किराया भत्ता, परिवार भत्ता आदि के भी पात्र होंगे. वर्तमान में, प्रारंभिक मासिक आय लगभग 75,831 रुपये है.

इसके अलावा, आवास, शिक्षा, उपभोक्ता, कंप्यूटर आदि जैसे ऋण वास्तविक बैंक दरों की तुलना में बहुत कम दरों में दिए जाते हैं. पदोन्नति का दायरा आरबीआई ग्रेड बी के अधिकारियों के लिए काफी प्रभावी है जिसके चलते वे यह लाभ प्राप्त करके वे प्रबंधकीय पदों तक बढ़ सकते हैं और डिप्टी गवर्नर पद तक पहुंच सकते हैं.

RBI ग्रेड B अधिकारी के कार्य एवं कर्तव्य

देश में आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करना: RBI ग्रेड B अधिकारियों को मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने की दिशा में काम करना होता है. साथ ही उत्पादक क्षेत्र को तरलता की पर्याप्त आपूर्ति का ध्यान रखने का उत्तरदायित्व भी उन पर होता है. यह देश की वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है और आरबीआई अधिकारी उसी के सुचारू संचालन के लिए जिम्मेदार हैं. यह अधिकारी देश की वित्तीय प्रणाली में जनता के विश्वास को बढ़ाने और उन्हें बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली कम कीमत वाली और नई प्रौद्योगिकी सेवाओं का उपयोग कराने के लिए उत्तरदायी हैं.

करेंसी के मामले और सर्कुलेशन: RBI सिक्के और मुद्रा जारी करता है और ग्रेड B अधिकारी बैंकों तक यह मुद्रा सर्कुलेट करने के लिए उत्तरदायी हैं. वे आरबीआई की अधीनस्थ इकाइयों तक मुद्रा के सुचारू संचालन के लिए उत्तरदायी होते हैं और इस संबंध में समय-समय पर ध्यान देते हैं.

सरकारी खातों का प्रबंधन: वे विभिन्न मर्चेंट बैंकिंग कार्यों द्वारा राज्य और केंद्र सरकार के खातों का प्रबंधन करने के लिए भी उत्तरदायी हैं.

Related Stories