वर्ष, 2021 में भारत में कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स में उपलब्ध कोर्सेज और करियर स्कोप

ये कॉर्पोरेट एक्सपर्ट्स भारत की विभिन्न निजी कंपनियों, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, गैर-लाभकारी संगठनों, सरकार और कॉर्पोरेट मामलों, बहुराष्ट्रीय कंपनियों, या मंत्रालय (MIB) में कम्युनिकेशन एक्सपर्ट के रूप में अपना करियर शुरू कर सकते हैं.

Created On: Oct 11, 2021 17:39 IST
Relevant Courses and Careers in Corporate Communications in India
Relevant Courses and Careers in Corporate Communications in India

पूरी दुनिया में आजकल कम्युनिकेशन्स के महत्त्व को कोई नकार नहीं सकता है. यह  हमारे जीवन में काफी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. परिवार में, दोस्तों के बीच, या फिर सार्वजनिक व्यवहार में, सटीक कम्युनिकेशन के तरीके और उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है. कॉर्पोरेट  वर्ल्ड में कम्युनिकेशन इसका अपवाद नहीं है. निरंतर नई टेक्नोलॉजीज़ के विकास और डिजिटल प्लेटफॉर्म ने कंपनियों को कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स के लगातार बढ़ते हुए महत्त्व का एहसास कराया है और हितधारकों और शेयरधारकों को भी इसके अस्तित्व को सकारात्मक रूप से देखने की प्रेरणा मिली है.

इन दिनों कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन के कई रूप हैं. किसी कंपनी या कॉर्पोरेट ऑफिस की कम्युनिकेशन स्ट्रेटेजीज़ में साधारणतः उसकी आंतरिक और बाहरी रिपोर्ट, घोषणाएं, वेबसाइट डिस्क्रिप्शन, प्रचार सामग्री, ईमेल, नोट्स, प्रेस विज्ञप्ति, भाषण, सम्मेलन, साक्षात्कार, वीडियो सहित अन्य सभी कम्युनिकेशन मोड्स को शामिल किया जा सकता है.  

प्रत्येक कंपनी या कॉर्पोरेट ऑफिस को लाभ पहुंचाने और निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन टेक्निक्स और मैनेजमेंट को आपस में जोड़ा जाता है.

भारत में कार्पोरेट कम्युनिकेशन्स का महत्त्व

भारत में कुछ दशक पहले तक कुछ उपभोक्ताओं एवं शेयर होल्डरों से संपर्क करने के लिए प्रेस रिलीज, एडवरटाइमेंट या अन्य प्रचलित गिने चुने माध्यमों का प्रयोग किया जाता था. जिससे कई बार संबंधित लोगों तक जानकारी पहुंचती ही नहीं थी या फिर, काफी देर से पहुंचती थी. इन परेशानियों से बचने के लिए कॉरपोरेट कम्युनिकेशन्स में ट्रेंड प्रोफेशनल्स की आवश्यकता महसूस की गई. जिन कंपनियों ने अपने यहां कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन एक्सपर्ट्स की नियुक्ति की, वे अपने कंपटीटर्स से बहुत आगे निकल गईं और फिर, धीरे-धीरे कॉरपोरेट सेक्टर में कम्युनिकेशन्स में भी अनेक लेटेस्ट और जरुरी बदलाव निरंतर आने लगे.

कॉरपोरेट सेक्टर की अनेक गतिविधियां जैसे योजना निर्माण, योजना का क्रियान्वयन, और उससे लोगों को मिलने वाले लाभ में इन दिनों कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स की अहम भूमिका है. अगर किसी कंपनी के सभी स्तरों पर कम्युनिकेशन्स क्लियर हैं, तो उस कंपनी के हित में बनाई गई योजनाएं शीघ्र लागू हो जाती हैं. एक अच्छा कम्युनिकेटर कम्युनिकेशन्स के प्रभावी तरीकों को डेवलप करने के लिए स्ट्रेटेजी बनाता है एवं अपने इंस्टीट्यूट के इंटर्नल कम्युनिकेशन्स को भी मजबूत करता है. 

भारत में कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स के कोर्सेज

भारत में निरंतर बढ़ती कारोबारी प्रतिस्पर्धा के साथ, तकरीबन सभी कंपनियां एक त्रुटिहीन छवि बनाए रखने के लिए आजकल बहुत चिंतित रहती हैं. कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स संबद्ध कंपनी की पहचान को काफी  प्रभावित करता है.

भारत में बड़ी संख्या में कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स के विभिन्न सूटेबल कोर्सेज ऑफर करते हैं. इसके अलावा, जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन में डिग्री भी कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स में करियर शुरू करने के लिए फायदेमंद है. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (IIM) का कॉर्पोरेट लीडर्स के लिए कम्युनिकेशन स्ट्रेटेजीज़ में एक कोर्स है. कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स में अपना करियर शुरू करने के लिए स्टूडेंट्स पब्लिक रिलेशन्स, प्रोफेशनल और ऑफिस कम्युनिकेशन, जैसे कोर्सेज के साथ ही विज्ञापन, जनसंपर्क, आंतरिक संचार, निवेशक संबंध, संकट प्रबंधन, ब्रांड प्रबंधन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता सहित इवेंट मैनेजमेंट का भी चयन कर सकते हैं.

भारत में कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स का करियर स्कोप

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स में फ्रेश ग्रेजुएट्स के लिए उपलब्ध करियर स्कोप किसी विशिष्ट उद्योग तक ही सीमित नहीं है. यदि कम्युनिकेशन आपकी ताकत है, और आपमें मॉडर्न कॉर्पोरेट वर्ल्ड की पेचीदगियों को समझने की क्षमता है, तो इस फील्ड में आपके लिए करियर के अनेक शानदार अवसर हमेशा उपलब्ध रहेंगे.

हमारे देश में लेक्चरर, मार्केटिंग एक्सपर्ट, टेक्निकल कॉपीराइटर, पब्लिक स्पीकिंग एंड ट्रेनिंग एक्सपर्ट, कम्युनिकेशन मैनेजर, मिशन डायरेक्टर, सोशल मीडिया हैंडलर, एचआर, डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट, इवेंट मैनेजर या मीडिया प्लानर के तौर पर भी कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स एक्सपर्ट्स अपना करियर शुरू कर सकते हैं.

ये कॉर्पोरेट एक्सपर्ट्स भारत की विभिन्न निजी कंपनियों, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, गैर-लाभकारी संगठनों, सरकार और कॉर्पोरेट मामलों, बहुराष्ट्रीय कंपनियों, या मंत्रालय (MIB) में कम्युनिकेशन एक्सपर्ट के रूप में अपना करियर शुरू कर सकते हैं.

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स के लिए जरुरी स्किल सेट

कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस का महत्त्व इन दिनों बड़ी तेजी से बढ़ रहा है. इन्टर्नल-एक्सटर्नल, इफेक्टिव मार्केट कम्युनिकेशन्स, संबद्ध कंपनी के उत्पादों और सेवाओं के प्रचार-प्रसार के लिए कॉर्पोरेट वर्ल्ड को हमेशा ऐसे एक्सपर्ट प्रोफेशनल्स की आवश्यकता होती है जिनके पास प्रभावी कम्युनिकेशन स्किल्स हों.  

प्रत्येक कंपनी की प्रतिष्ठा अमूर्त होती है, लेकिन यह हरेक कंपनी की एक शक्तिशाली संपत्ति है जो बड़ी प्रतिभा को आकर्षित करती है, उपभोक्ता वफादारी बनाती है, व्यवसायों को हितधारकों में विश्वास पैदा करती है, और प्रीमियम ग्राहकों को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है और कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स एक्सपर्ट्स अपनी कंपनी के लिए यही सब काम प्रमुखता से करते हैं.

भारत में इन टॉप इंस्टीट्यूशन्स से करें कार्पोरेट कम्युनिकेशन्स के विभिन्न कोर्सेज

  • जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ऐंड मास कम्युनिकेशन्स, कानपुर
  • चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी, सिरसा, हरियाणा
  • गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर, पंजाब .
  • दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
  • आईआईएमसी, दिल्ली
  • पटना यूनिवर्सिटी, पटना

आज के इस दौर में जब, कोविड-19 महामारी ने दुनिया को बदल कर रख दिया है, इस क्षेत्र में मल्टीटास्करों का भविष्य काफी उज्ज्वल हो सकता है. कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन प्रोफेशनल्स को पारस्परिक कौशल में माहिर होना चाहिए, पब्लिक स्पीकिंग स्किल, क्वालिटी लीडरशिप स्किल और सहकर्मियों सहित अन्य सभी संपर्क में आये लोगों को प्रेरित करने की क्षमता भी इन प्रोफेशनल्स में होनी चाहिए. इसी तरह, सोशल मीडिया की गहरी समझ, विश्लेषणात्मक कौशल और घटनाओं को सफलतापूर्वक आयोजित करने की क्षमता भी कॉर्पोरेट एक्सपर्ट्स के पास होनी चाहिए.

जॉब, करियर, इंटरव्यू, एजुकेशनल कोर्सेज, प्रोफेशनल कोर्सेज, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ के बारे में लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर नियमित तौर पर विजिट करते रहें.  

अन्य महत्तवपूर्ण लिंक

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन्स में है बेहतरीन करियर विकल्प

आपके बेहतरीन कम्युनिकेशन्स स्किल्स हैं करियर ग्रोथ की पहली शर्त, कुछ ऐसे निखारें इन्हें

कैसे बनायें अपने कम्युनिकेशन्स स्किल्स को प्रभावी ?

 

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

7 + 9 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.