डॉक्टर बनने के बाद IAS बने, फिर नौकरी छोड़ खड़ी करी 3.4 Billion Dollar की कंपनी: जानें Roman Saini के बारे में

डॉक्टर रोमन सैनी एक ऐसे शख्स हैं जो डॉक्टर भी बने और आईएएस भी। आइये जानते हैं रोमन सैनी के बारे में कुछ ख़ास बातें।

Created On: Aug 20, 2021 18:45 IST
Roman Saini
Roman Saini

भारत में लाखो लोग डाक्टर या फिर आईएएस बनना चाहते हैं लेकिन इतने लोगो में बहुत ही काम लोग ऐसे हैं जो अपना ये सपना पूरा कर पाते हैं। लेकिन डॉक्टर रोमन सैनी एक ऐसे शख्स हैं जो डॉक्टर भी बने और आईएएस भी। बस यही नही आईएएस बनने के बाद उन्होंने सरकारी नौकरी छोड़ अपनी कंपनी स्टार्ट की और एक सफल इंटरप्रेन्योर भी बने। आइये जानते हैं रोमन सैनी के बारे में कुछ ख़ास बातें। 

16 साल की उम्र में क्लियर किया मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम और लिया AIIMS में एडमिशन

मात्र 16 की उम्र में रोमन सैनी देश की सबसे कठिन मेडिकल एंट्रेंस परीक्षाओं में से एक AIIMS मेडिकल एंट्रेंस एग्ज़ाम क्लियर किया और AIIMS में एडमिशन लेकर डॉक्टर की पढ़ाई पूरी करी। पढ़ाई के दौरान उन्होंने कुछ रिसर्च पेपर भी पब्लिश किये। 

22 साल की उम्र में क्लियर किया UPSC सिविल सेवा परीक्षा 

MBBS पूरा करने के बाद उन्होंने NDDTC में काम किया हालाँकि 6 महीने बाद ही उन्होने ये नौकरी छोड़ कर सिविल सर्विस की तैयारी में लग गए। 2013 उन्होंने ये UPSC CSE क्लियर कर 18वीं रैंक हासिल की। ये एग्जाम क्लियर करने के बाद उन्होंने कुछ साल के लिए सरकारी नौकरी भी की। लेकिन इसके बाद उन्होंने ये नौकरी छोड़ दी। 

सरकारी नौकरी छोड़ खड़ी करी Rs 14,000 Crore की कंपनी

सरकारी नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने अपने एक दोस्त Gaurav Munjal के साथ मिलकर Unacademy की शुरुआत की। इस ऐप में हज़ारो टीचर्स ऑनलाइन पढ़ाते हैं और लाखो स्टूडेंट्स एक प्लेटफॉर्म के द्वारा पढ़ाई करते हैं। वर्तमान समय  में अनएकेडमी का  वैल्यूएशन  लगभग 3.44 बिलियन डॉलर है। रोमन सैनी ने 2013 में जागरण जोश के एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया था जिसमे उन्होंने अपने बारे में और UPSC की तैयारी के लिए टिप्स दिए थे। इंटरव्यू के वीडियो आप नीचे दिए गए लिंक के द्वारा हासिल कर सकते हैं। 

IAS Topper 2013 Dr. Roman Saini Interview

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
Comment (0)

Post Comment

9 + 0 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.