RRB NTPC Exam Updates: जानिये परीक्षा में प्रवेश करने से पूर्व किन बातों का रखें ध्यान

इस आर्टिकल में हम आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में शामिल होने के लिए पालन किये जाने वाले जरूरी निर्देशों की चर्चा करने वाले हैं. 

Created On: Jan 18, 2021 16:19 IST
RRB NTPC Exam Updates
RRB NTPC Exam Updates

रेलवे भर्ती बोआर द्वारा RRB NTPC Exam के दूसरे चरण का आयोजन किया जा रहा है. वैसे सभी उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेने के लिए पात्र हैं जिन्होनें ने RRB NTPC CBT 1 परीक्षा उत्तीर्ण किया है.

RRB NTPC परीक्षा के दूसरे चरण में 27 लाख से भी अधिक उम्मीदवार भाग लेने वाले हैं. सभी उम्मीदवारों के लिए यह जरुरी है कि वे परीक्षा में शामिल होने से पहले रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी किये गये परीक्षा के निर्देशों को ध्यान से पढ़ते हुए उनका पालन करें. कोई भी गलती परीक्षा से बाहर किये जाने का कारण बन सकता है. इस आर्टिकल में हम आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में शामिल होने के लिए पालन किये जाने वाले जरूरी निर्देशों की चर्चा करने वाले हैं. 

बहुत से उम्मीदवार ऐसे होंगे जो पूर्व में किसी भी ऑनलाइन परीक्षा में शामिल नहीं हुए होंगे, उन्हें हमारा सुझाव है कि वे परीक्षा पैटर्न को मोक टेस्ट के द्वारा समझ सकते हैं. इसके साथ ही अगर आप परीक्षा के पूर्व अच्छी तरह से मोक टेस्ट की प्रैक्टिस करते हैं तो आपको परीक्षा हॉल में प्रश्नों को हल करने वक़्त टाइम मैनेजमेंट में भी आसानी होगी.

Covid-19 महामारी को मद्देनजर भी रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा कई निर्देशों जैसे कि मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना आवश्यक है. किसी भी भागदौड़ या परेशानी से बचने के लिए उम्मीदवार को रिपोर्टिंग टाइम के एक घंटे पूर्व ही परीक्षा केंद्र पर पहुँचने की सलाह दी जाती है. विलम्ब से पहुँचने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. उम्मीदवार एडमिट कार्ड से रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही ध्यान रहे अपने पास किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक्स सामन जैसे कि ब्लूटूथ, मोबाइल, इयरफोन, इलेक्ट्रॉनिक घडी जैसे प्रतिबंधित उपकरण ना रखें.

सामान्य उम्मीदवारों को परीक्षा में पूछे गये प्रश्नों को हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा, वहीँ शारीरिक रूप से दिव्यांग उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा. उम्मीदवारों को प्रत्येक प्रश्न एक निश्चित समय सीमा के अंदर हल करना होगा. 

ध्यान रहे ऑनलाइन परीक्षा के समय कंप्यूटर के स्क्रीन पर एक समय में एक ही प्रश्न दिखेंगे, उम्मीदवार या तो स्क्रीन पर डिस्प्ले होने वाले प्रश्न को हल कर सकते हैं या फिर उसे स्किप कर दूसरे प्रश्न को हल कर सकते हैं. इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होंगे. जिसमें से 30 प्रश्न मैथमेटिक्स से, 40 प्रश्न जनरल अवेयरनेस से एवं 30 प्रश्न जनरल इंटेलिजेन्स और रीजनिंग से रहेंगे.

Related Stories