Search

जानें Clerical Cadre में SBI Clerk की नौकरी को क्यों श्रेष्ठ माना जाता है?

जानिए अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में Clerk की नौकरी से SBI Clerk की नौकरी को क्यों बेहतर माना जाता है?

Jun 14, 2019 10:27 IST
SBI Clerk : A Chance to make a dream career

SBI जूनियर एसोसिएट (कस्टमर सपोर्ट एंड सेल्स) या SBI क्लर्क की प्रीलिम्स परीक्षा हाल ही में आयोजित हुई है और कुछ ही दिनों में इस परीक्षा का रिजल्ट भी आने वाला है। उम्मींद है कि बैंकिंग परीक्षाओ की तैयारी करने वाले सभी अभ्यर्थी, देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक द्वारा कराये जाने वाली (दो चरण वाली) भर्ती प्रक्रिया में पास होने के लिए तैयारी में जुटे होंगे। इस वर्ष SBI क्लर्क के लिए रिक्तियों की कुल संख्या 8000 के भी ऊपर है।

यह नौकरी आपको बैंकिंग इंडस्ट्री में प्रवेश का एक सुनहरा अवसर प्रदान करती है। SBI देश का सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक है. बैंक में क्लर्क के रूप में SBI ज्वाइन करने वालों को आकर्षक वेतन और सुवधाएं मिलती है। इस लेख में हम यह चर्चा कर रहे है की SBI क्लर्क की नौकरी बैंकिंग क्षेत्र में विशेष क्यों है और SBI में क्लर्क को कौन से भत्ते और सुविधाए मिलती हैं।

SBI क्लर्क 2018: एक आकर्षक अवसर

SBI क्लर्क एक ऐसी नौकरी है, जिसके लिए हर साल लाखो की संख्या में उम्मीदवार सम्मिलित होते हैं. कोई भी बैंक भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक (SBI) की चमक से मेल नहीं खा सकता है और यही वजह है कि SBI क्लर्क की नौकरी को (अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में क्लर्क की नौकरी से) बेहतर माना जाता है।

SBI Clerk 2018: क्यों हो सकता है इस बार का Cut-off High?

SBI ब्रांड

SBI अपने पिछले 200 सालों के इतिहास में एक ब्रांड के रूप में स्थापित हो चुका है। इसकी एक मजबूत पृष्ठभूमि है और अपने व्यापार में हर दिन एक नए आयाम को छूने के साथ यह पृष्ठभूमि और भी मजबूत होती जा रही है। आपके पास SBI के रूप में भारत में एक फॉर्च्यून 500 कंपनी है और यह विश्व के अग्रणी बैंकों में से एक है।

कार्य की सराहना

इस पहलू से SBI सबसे अच्छा है क्योंकि SBI में आपको समय-समय पर आपके परफॉरमेंस के आधार पर पुरस्कृत किया जाएगा। यदि आप लगातार अच्छा काम कर रहे हैं, तो यह बैंक आपको संगठन में सर्वोच्च स्तर तक पहुंचने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करेगा। यह अवसर आपको किसी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में भी मिल सकता है लेकिन ब्रांड वैल्यू और ग्रोइंग बिसनेस के कारन SBI में ऐसे अवसर मिलने का अलग महत्व है।

English Vocabulary: प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते हैं ये 50 शब्द

अच्छी सैलरी

अधिसूचना के अनुसार कि इस नौकरी के लिए पात्र होने के लिए आपको स्नातक होना चाहिए। मुंबई जैसे मेट्रो शहर में डीए को सम्मिलित करते हुए वेतन 23600 रुपये प्रति माह तक चला जाता है। भत्ते, पोस्टिंग की जगह के आधार पर भिन्न-भिन्न हो सकते हैं। SBI क्लर्क 2018 की अधिसूचना के अनुसार क्लर्क के लिए पे स्केल (Pay Scale) 11765 – (655×3) – 13730 – (815×3) – 16175 – (980×4) – 20095 – (1145×7) – 28110 – (2120×1) – 30230 – (1310×1) – 31540 है ।

बैंकिंग परीक्षाओ के लिए अंग्रेजी भाषा की तैयारी कैसे करे?

कैरियर डेवलपमेंट की संभावना

आपको इस बैंक में अपने कैरियर डेवलपमेंट के बारे चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको 2 साल की सेवा और कन्फर्म होने के बाद ही आपका पहला प्रमोशन मिल सकता है। कोई भी अन्य सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक आपको यह सुविधा नहीं देगा। यदि आपको समय पर प्रमोशन मिलता रहा तो बैंक में शामिल होने के 21 वर्ष की अवधि के भीतर, आप टॉप पर पहुच सकते हैं। आपके कैरियर डेवलपमेंट के लिए इससे अच्छा और क्या हो सकता हैं? इसका सबसे बड़ा उदाहरण भारतीय स्टेट बैंक की पूर्व चेयरपर्सन अरुन्धति भट्टाचार्य है। अरुन्धति भट्टाचार्य ने 1977 में प्रोबेशनरी ऑफिसर के तौर पर भारतीय स्टेट बैंक जॉइन किया था तथा 7 अक्टूबर 2017 को वे मैनेजिंग डायरेक्टर सह चीफ फाईनैंशियल ऑफिसर (एमडी और सीईओ) के पद से रिटायर हुई। अपने 36 साल के करियर में उन्होंने बैंकिंग के विभिन्न विभागों में काम किया। यह पदोन्नति नीति सभी सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों, केंद्र सरकार, अन्य बैंकिंग संगठनों में सबसे अच्छी है। यहाँ तक की आरबीआई के पास भी इतनी आकर्षक प्रोत्साहन नीति/प्रमोशन पालिसी नहीं है।

यदि आप बैंक पीओ परीक्षा में असफ़ल हो रहे है तो इन 6 स्टेप्स को अपनाए !

जॉब सिक्यूरिटी और स्टेबिलिटी

एक सार्वजनिक क्षेत्र की संस्था में काम करने के कारण, आपकी जॉब सिक्योर हैं और एक बार प्रोबेशन पीरियड के पूरा होने के बाद आप बैंक के कन्फर्म एम्प्लोयी हो जाते है तथा स्टेबल हो जाते हैं। यह स्थिरता आपको निजी क्षेत्र के बैंक अर्थात प्राइवेट सेक्टर बैंक में कभी नहीं मिल सकती है।हो सकता है कि निजी क्षेत्र के बैंक में आपको वेतन अधिक मिल जाये लेकिन जॉब सिक्यूरिटी और स्टेबिलिटी हो मिलना असंभव है।

सीखने के भरपूर अवसर

SBI आपको सीखने के भरपूर अवसर प्रदान करता है। एक बहुमुखी और बहु ​​पार्श्व संगठन में काम करने के नाते, आपको अपने करियर में कई नयी चीजों को सीखने का मौका मिलेगा। यदि आप नयी चीज़े सीखने और सफलता की सीढ़ी तक जाने के लिए पर्याप्त सक्रिय हैं, तो आपको निश्चित रूप से इसका लाभ मिलेगा क्योंकि यह बैंक परफॉरमेंस को सदैव पुरस्कृत करता है।

यदि आप महत्वाकांक्षी हैं और पब्लिक डीलिंग में अच्छे हैं तो SBI आपके लिए उपयुक्त विकल्प है।  यह बैंक आपको विविध प्रकार के क्षेत्र जैसे रिटेल बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग, ट्रेजरी परिचालन, विदेशी व्यवसाय आदि में काम करने के अवसर प्रदान करता है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप सीखने के लिए कितने सजग हैं। जितना अधिक आप सीखते जायेगे उतनी ही अधिक ज़िम्मेदारिया आपको मिलती जाएगी फलस्वरूप आपका वर्कलोड भी बढ़ता जायेगा। लेकिन इन अधिक ज़िम्मेदारियो के लिए  बैंक द्वारा दिया जाने वाला मोनेटरी बेनिफिट आपको मोटीवेटेड रखेगा। अच्छी प्रमोशन पालिसी आज की महत्वाकांक्षी युवा पीढ़ी के लिए सर्वश्रेष्ठ है। इस लेख को पढ़ने के बाद, आप सभी इस अवसर का उपयोग करने के लिए निश्चित रूप से उत्साहित होंगे। तो आज से ही परीक्षा की तैयारी शुरू कर दे, डेली प्रैक्टिस करे  और निरंतरता बनाये रखे और अंत में, परीक्षा के दिन पर अपना सर्वश्रेष्ठ दें।

शुभकामनाएं!!

आरबीआई असिस्टेंट: वेतन, भत्ते व अन्य सुविधाएं

आरबीआई असिस्टेंट की जॉब प्रोफाइल और प्रोमोशन पॉलिसी