भारत में स्कॉलरशिप्स के लिए अप्लाई करने के लिए विशेष टिप्स

भारत में जब स्टूडेंट्स किसी स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करते हैं तो अपनी एप्लीकेशन भरने से पहले उन्हें कुछ जरुरी बातें जरुर पता होनी चाहिए ताकि वे हरेक कंफ्यूजन से बच सकें. भारत में स्कॉलरशिप्स के बारे में सटीक जानकारी पाने के लिए ध्यान से पढ़ें यह आर्टिकल.

Created On: Jul 1, 2021 21:37 IST
Important tips for applying for scholarships in India
Important tips for applying for scholarships in India

भारत में इन दिनों भी स्टूडेंट्स का नाम किसी स्कॉलरशिप प्रोग्राम में शामिल होना बड़े गौरव की बात समझा जाता है. हमारे देश में किसी भी स्टूडेंट को उसके एकेडेमिक, आर्टिस्टिक, एथलेटिक या अन्य विशेष क्वालिटी या टैलेंट की वजह से मिलने वाली फाइनेंशियल एड को ‘स्कॉलरशिप’ कहा जाता है. भारत के स्टूडेंट्स को मिलने वाली यह स्कॉलरशिप, उन्हें हायर एजुकेशनल क्वालिफिकेशन्स हासिल करने के लिए आर्थिक मदद ऑफर करती है. हमारे देश में आमतौर पर, ये स्कॉलरशिप्स ऐसे स्टूडेंट्स को प्रदान की जाती हैं, जो कुछ विशेष क्राइटेरिया पूरे करते हुए किसी स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करते हैं. भारतीय स्टूडेंट्स के लिए ये स्कॉलरशिप्स ऐसी आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाती हैं, जिसका भुगतान स्टूडेंट्स को पढ़ाई पूरी होने के बाद डोनर इंस्टीट्यूटी को नहीं करना पड़ता है. इस आर्टिकल में भारत की कुछ प्रमुख स्कॉलरशिप्स के बारे में जानकारी दी जा रही है भारत के सभी पात्र स्टूडेंट्स अपने लिए सबसे सूटेबल स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकें. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:      

भारत में स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने से पहले इन टिप्स का रखें खास ख्याल

हमारे देश में स्टूडेंट्स के लिए किसी स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना कोई बच्चों का खेल नहीं है. भारत में किसी स्कॉलरशिप प्रोग्राम में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को काफी मेहनत करनी पड़ती है. हमारे देश में कोई स्कॉलरशिप हासिल करने के लिए स्टूडेंट्स के बेहतरीन एकेडेमिक ट्रैक रिकॉर्ड के साथ-साथ उन स्टूडेंट्स को अपने लिए कोई सूटेबल स्कॉलरशिप पाने के लिए काफी टाइम भी लगाना पड़ता है. यहां हम आपकी सुविधा के लिए कुछ ऐसे खास पॉइंट्स पेश कर रहे हैं जो किसी स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने से पहले आपको जरुर पता होने चाहिए. अपने कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले स्टूडेंट्स इन स्टेप्स को फ़ॉलो करके अपने लिए सबसे अधिक सूटेबल स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ये पॉइंट्स निम्नलिखित हैं:

आमतौर पर हमारे देश में विभिन्न स्कॉलरशिप्स प्रोग्राम्स में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को कोई क्वालीफाइंग एग्जाम पास करना होता है. इसलिए स्टूडेंट्स क्वालीफाइंग एग्जाम में अधिकतम मार्क्स लाने के लिए खूब मेहनत करें. कई बार कॉलेज अपने स्टूडेंट्स को क्वालीफाइंग एग्जाम में उनकी परफॉरमेंस के आधार पर स्कॉलरशिप देते हैं. स्टूडेंट्स इस संबंध में पहले से ही जानकारी प्राप्त कर लें.

  • सूटेबल स्कॉलरशिप के लिए जरुरी है रिसर्च वर्क

स्टूडेंट्स अपनी जरूरत और एकेडेमिक ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर अपने लिए सबसे अधिक सूटेबल स्कॉलरशिप हासिल करने के लिए विभिन्न ऑनलाइन और ऑफ़लाइन तरीकों के माध्यम से काफी अच्छी तरह रिसर्च वर्क कर लें. बहुत बार स्टूडेंट्स किसी मनचाहे कॉलेज में एडमिशन लेने की जल्दी में स्कॉलरशिप के इशू को नज़रंदाज़ कर देते हैं. ऐसी गलती करने पर उन्हें अपने लिए सबसे सूटेबल स्कॉलरशिप नहीं मिल पाती है.

  • स्कॉलरशिप कमेटी से मान्यताप्राप्त हो कॉलेज/ यूनिवर्सिटी

यह एक बहुत जरुरी पॉइंट है कि जिस कॉलेज या/ और यूनिवर्सिटी में आप एडमिशन लेने के लिए स्कॉलरशिप अप्लाई कर रहे हैं, वह कॉलेज या यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप कमेटी द्वारा मान्यताप्राप्त हो. दरअसल, सरकारी, प्राइवेट और एनजीओज़ द्वारा दी जाने वाली बहुत-सी स्कॉलरशिप्स प्राइवेट कॉलेज या स्कूल्स के स्टूडेंट्स को नहीं दी जाती हैं.

  • फीस और स्कॉलरशिप कवर

किसी भी स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने से पहले स्टूडेंट्स को यह अवश्य जान लेना चाहिए कि उनके कॉलेज या यूनिवर्सिटी की फीस का कितना हिस्सा उनकी स्कॉलरशिप कवर करेगी? दरअसल, बहुत-सी स्कॉलरशिप्स के तहत स्टूडेंट्स की टोटल कॉलेज फीस में से केवल ट्यूशन फीस को ही शामिल किया जाता है. स्टूडेंट्स को अपनी एकोमोडेशन के साथ अन्य एक्स्पेंसेज खुद चुकाने पड़ते हैं.

  • सूटेबल स्कॉलरशिप

अब सवाल यह उठता है कि स्टूडेंट्स के लिए कौन-सी स्कॉलरशिप सबसे बढ़िया रहेगी? वैसे तो हरेक स्टूडेंट की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं, लेकिन फिर भी, क्योंकि आजकल ज्यादातर कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज़ में सेमेस्टर सिस्टम लागू है, इसलिए स्टूडेंट्स ऐसी स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो उन्हें हर साल और हरेक सेमेस्टर के मुताबिक लगातार मिल सके.  

भारत में स्टूडेंट्स को मिलने वाली विभिन्न स्कॉलरशिप्स

हमारे देश में आमतौर पर सभी किस्म के स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स को 4 बड़े भागों में बांटा जा सकता है जैसेकि:

  • सरकारी स्कॉलरशिप्स

भारत सरकार, विभिन्न राज्य सरकारों और गवर्नमेंट बॉडीज जैसेकि UGC, AICTE द्वारा प्रदान की जाने वाली स्कॉलरशिप्स को इस केटेगरी में शामिल किया जा सकता है.

  • प्राइवेट यूनिवर्सिटीज़ की स्कॉलरशिप्स

हमारे देश में कई प्राइवेट यूनिवर्सिटीज़ भी अपने यहां पढ़ने वाले टैलेंटेड स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप्स प्रदान करती हैं. इस केटेगरी की कुछ प्रमुख स्कॉलरशिप्स निम्नलिखित हैं –

  1. वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी – सपोर्ट दी एडवांसमेंट ऑफ़ रूरल स्टूडेंट्स (STARS)
  2. श्री रामास्वामी मेमोरियल यूनिवर्सिटी – एसआरएम स्कॉलरशिप
  3. बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज – BITSAT स्कॉलरशिप्स
  4. एमिटी यूनिवर्सिटी, नॉएडा – एमिटी स्कॉलरशिप स्कीम
  5. थापर यूनिवर्सिटी – स्कॉलरशिप्स/ ट्यूशन फ्रीशिप्स बेस्ड ऑन मेरिट
  • NGO स्कॉलरशिप्स

भारत के कई NGOs भी टैलेंटेड स्टूडेंट्स को मेरिट बेस पर स्कॉलरशिप्स प्रदान करते हैं. बहुत बार ये स्कॉलरशिप्स कुछ एग्जाम्स को पास करने के बाद ही स्टूडेंट्स को दी जाती हैं. इस केटेगरी की कुछ प्रमुख स्कॉलरशिप्स हैं:

  1. ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ONGC) लिमिटेड स्कालरशिप
  2. इंडियन ऑयल एजुकेशनल स्कॉलरशिप
  3. रत्न टाटा ट्रस्ट अवार्ड्स स्कॉलरशिप
  4. धीरुभाई अंबानी स्कॉलरशिप फंड
  5. ओपी जिंदल इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट स्कॉलरशिप्स (OJEMS)
  6. आदित्य बिड़ला ग्रुप स्कॉलरशिप (ABGS) प्रोग्राम
  • इंटरनेशनल स्कॉलरशिप्स

विभिन्न विदेशी यूनिवर्सिटीज़ और संगठनों द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप्स इस केटेगरी में शामिल की जा सकती हैं. हार्वर्ड, येल और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटीज़ टैलेंटेड स्टूडेंट्स को अपने यहां विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए मोटीवेट करने के लिए फाइनेंशियल एड के तौर पर ये स्कॉलरशिप्स ऑफर करती हैं. इस केटेगरी की प्रमुख स्कॉलरशिप्स निम्नलिखित हैं:

  1. फुलब्राइट नेहरू मास्टर’स फ़ेलोशिप
  2. ब्रिटिश काउंसिल IELTS स्कॉलरशिप
  3. रोडेज़ स्कॉलरशिप
  4. अमैरिकन यूनिवर्सिटी एमर्जिंग ग्लोबल लीडर स्कॉलरशिप

भारत के अन्य प्रमुख स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स

•    आदित्य बिड़ला स्कॉलरशिप
•    आगा खान फाउंडेशन इंटरनेशनल स्कॉलरशिप
•    इंडियन ऑयल एजुकेशनल स्कॉलरशिप स्कीम
•    जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड स्कॉलरशिप
•    जेएन टाटा एंडोमेंट स्कॉलरशिप्स
•    ललित कला अकादमी स्कॉलरशिप्स
•    LIC गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप स्कीम
•    NTPC स्कॉलरशिप्स
•    फेयर एंड लवली फाउंडेशन स्कॉलरशिप
•    भारत पेट्रोलियम स्कॉलरशिप्स फॉर हायर स्टडीज़  
•    केसी महिंद्रा स्कॉलरशिप्स
•    सर रत्न टाटा स्कॉलरशिप्स
•    एनीमेशन स्कॉलरशिप्स
•    स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया स्कॉलरशिप्स
•    नेशनल ब्रेन रिसर्च सेंटर स्कॉलरशिप्स

भारत में स्कॉलरशिप हासिल करने वाले स्टूडेंट्स को मिलते हैं ये फायदे

किसी भी यूनिवर्सिटी, इंस्टीट्यूट, NGO या भारत/ राज्य सरकार से कोई स्कॉलरशिप लेने पर स्टूडेंट्स को फाइनेंशियल एड मिलने के साथ-साथ कई अन्य लाभ भी मिलते हैं जिनके बारे में स्टूडेंट्स अक्सर गंभीरता से विचार नहीं करते हैं. आइये जानते हैं स्कॉलरशिप से मिलने वाले कुछ ऐसे ही खास फायदों में बार में यहां:

1.    स्टूडेंट्स की स्टडीज़ और हायर स्टडीज़ का खर्च काफी कम हो जाता है.
2.    स्टडी कॉस्ट काफी कम हो जाने की वजह से स्टूडेंट्स का मन और दिमाग शांत तथा स्थिर रहते हैं जिससे वे पूरे फोकस के साथ अपनी स्टडीज़ कर सकते हैं.
3.    भारत में स्कॉलरशिप पाने वाले स्टूडेंट्स को बहुत सम्मान दिया जाता है क्योंकि अक्सर ये स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स मेरिट बेस्ड होते हैं या फिर, कोई मुश्किल एग्जाम पास करने के बाद ही स्टूडेंट्स को ये     स्कॉलरशिप्स मिलती हैं.
4.    स्टूडेंट्स के CV/ रिज्यूम में स्कॉलरशिप्स की वजह से चार चांद लग जाते हैं क्योंकि अक्सर टैलेंटेड और टॉपर स्टूडेंट्स को ही मेरिट बेस पर स्कॉलरशिप्स दी जाती हैं.
5.    किसी बैंक से एजुकेशन लोन लेने के बजाय स्कॉलरशिप कहीं ज्यादा बढ़िया विकल्प है क्योंकि एजुकेशन लोन तो आपको जॉब मिलने के बाद अवश्य चुकाना होता है लेकिन स्कॉलरशिप के मामले में, स्टूडेंट्स को अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद किसी किस्म का भुगतान नहीं करना पड़ता है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

इंडियन स्टूडेंट्स को मिलती हैं ये प्रमुख स्कॉलरशिप्स

भारत सरकार के विद्या लक्ष्मी पोर्टल पर पायें एजुकेशनल लोन्स और स्कॉलरशिप्स की सटीक जानकारी,  करें अप्लाई

स्टूडेंट्स के लिए भारत के कुछ खास स्कॉलरशिप एग्जाम्स

Related Categories

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

8 + 5 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.