जानिए जॉब के साथ CAT 2019 एग्जाम की तैयारी करने के कारगर टिप्स

कई बार जॉब पेशा कैंडिडेट्स कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स की तैयारी करने के लिए अपनी मौजूदा जॉब छोड़ देते हैं, भले ही फिर वह कोई सरकारी जॉब हो या किसी MNC में शानदार करियर. लेकिन अगर कैंडिडेट्स अपनी जॉब करते हुए ही CAT जैसे किसी कॉम्पीटीटिव एग्जाम में सफल हो जायें तो फिर मानो सोने पे सुहागा.  

Created On: Jul 29, 2021 17:57 IST
Modified On: Sep 27, 2021 15:16 IST
Should I Quit My Job for CAT 2019
Should I Quit My Job for CAT 2019

हमारे देश भारत के सभी मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स और कॉलेजों में एडमिशन हासिल करने के लिए जरुरी कॉमन एडमिशन  टेस्ट अर्थात CAT देश के सबसे प्रमुख लेकिन मुश्किल मैनेजमेंट एग्जाम्स में से एक है. लाखों स्टूडेंट्स मैनेजेमेंट की पढ़ाई करने तथा प्रोफेशनल बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए टॉप बी स्कूल्स में से किसी एक में अपनी सीट सुरक्षित करना चाहते हैं. लेकिन सबसे मुश्किल मैनेजमेंट एंट्रेंस एग्जाम होने के नाते इस एग्जाम को क्वालीफाई करने या फिर इसमें 100% मार्क्स लाने के लिए नियमित प्रैक्टिस और लगातार मेहनत करने की आवश्यकता होती है. अगर CAT एग्जाम की तैयारी की बात की जाय तो इसके लिए सभी कैंडिडेट्स अपने अलग-अलग मेथड्स अपनाते हैं. लेकिन CAT जैसे किसी मुश्किल एग्जाम में सफल होने के लिए कैंडिडेट्स को खास तरीके अपनाकर कड़ी मेहनत करनी होती है और फिर, भले ही कैंडिडेट्स वर्किंग हों या स्टूडेंट, उन्हें अपनी ताकत और कमियों के मुताबिक उपयुक्त एग्जाम प्रिपरेशन स्ट्रेटेजी फ़ॉलो करनी पड़ती है. इसलिए यहां पेश हैं ऐसे कुछ कारक, जो CAT एग्जाम के लिए कैंडिडेट्स द्वारा तैयार की जाने वाली स्ट्रेटेजी को प्रभावित करते हैं जैसेकि:

  • क्या कैंडिडेट्स पहली बार  CAT एग्जाम दे रहे हैं?
  • क्या वे पहले भी CAT एग्जाम दे चुके हैं और इसके विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं?
  • क्या कैंडिडेट्स को पता है कि, इस एग्जाम के लिए कौन सी स्ट्रेटेजी सही है?
  • क्या कैंडिडेट्स को अपने मजबूत और कमजोर पक्षों के बारे में अच्छी तरह पता है?

 

उदाहरण के लिए जो कैंडिडेट्स अपनी वर्बल एबिलिटी स्किल के प्रति आश्वस्त है, वे इस एग्जाम की तैयारी के दौरान क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन पर फोकस करते हुए उस पर ज्यादा समय दे सकते हैं.

CAT एग्जाम की तैयारी की स्ट्रेटेजी सभी कैंडिडेट्स के लिए, उनके कमजोर और मजबूत पक्षों के मुताबिक अलग-अलग हो सकती है. इसलिए अगर आप एक प्रोफेशनल हैं या कोई जॉब कर रहे हैं और  इस दुविधा में फंसे हुए है कि, CAT एग्जाम के लिए मुझे अपनी जॉब छोड़नी चाहिए या नहीं?..... तो सबसे पहले आप यह जानने की कोशिश करें कि किस तरह की स्ट्रेटेजी आपके लिए सर्वाधिक उपयुक्त रहेगी. CAT एग्जाम के लिए आपको कितना एफर्ट करना पड़ेगा?. इसलिए CAT एग्जाम की तैयारी के लिए आप अपनी काबिलियत और टैलेंट की परख जरुर कर लें.

मौजूदा जॉब छोड़ने से पहले कुछ बातों का जरुर रखें ध्यान

  • क्या आपको CAT एग्जाम के लिए अपनी तैयारी बिलकुल शुरु से करनी है?
  • क्या आप अपनी ताकत और कमजोरी के बारे में जानते हैं और आपके पास एग्जाम की तैयारी के लिए ऑलरेडी कोई एग्जाम प्रिपरेशन स्ट्रेटेजी है?

किसी भी कैंडिडेट के लिए अपनी विभिन्न कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स की तैयारी करने के लिए अपनी मौजूदा जॉब छोड़ने का निर्णय लेना मुश्किल काम हो सकता है और किसी भी कैंडिडेट को आवेग या भावुकता में यह निर्णय नहीं लेना चाहिए. आइये इस बारे में थोड़ी और चर्चा करते हैं:

CAT एग्जाम प्रिपरेशन के लिए जॉब छोड़ने के मिलते हैं ये फायदे

  • एक फुलटाइम रेगुलर जॉब में हर समय काम का कुछ प्रेशर होता है. इससे आप पढ़ाई को लेकर एकाग्र नहीं हो सकते हैं. साथ ही आपके पास समय का भी अभाव होता है. जबकि एक बार जब आप अपना काम छोड़ देते हैं तो आप CAT एग्जाम के लिए अपनी तैयारी में अपना पूरा ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.
  • एग्जाम की तैयारी के लिए आपके पास पर्याप्त समय होगा. इसलिए, आप अपनी स्टडी के लिए शेड्यूल और टाइम टेबल बना सकते हैं और नियमित रूप से अपनी ग्रोथ को ट्रैक कर सकते हैं.
  • अगर जॉब करते हुए आपको दूसरे कामों के लिए बिलकुल समय नहीं मिलता है तो उसे छोड़ देना ही बेहतर होगा. इससे आपको अपनी तैयारी के लिए अतिरिक्त समय मिलेगा और आप अपने एग्जाम की तैयारी बहुत अच्छी तरह कर पाएंगे.
  • अगर आपका काम मानसिक रूप से, भावनात्मक रूप से या शारीरिक रूप से या फिर, उक्त तीनों ही रूपों में स्ट्रेसफुल है तो आपके लिए यह बेहतर रहेगा कि आप अपने सपने को पूरा करने के लिए अपनी मौजूदा जॉब छोड़ दें. किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से एमबीए की डिग्री आपके करियर को बहुत आगे ले जा सकती है.

इन सभी बातों का मुख्य मकसद यह है कि आपको इस सन्दर्भ में बहुत सकारात्मक और आत्मविश्वास से परिपूर्ण होना चाहिए. आपको इस बात से पूरी तरह आश्वस्त हो जाना चाहिए कि CAT एग्जाम से मिलने वाली जॉब हर तरह से आपके वर्तमान काम से बेहतर विकल्प साबित होगी. इन सभी संभावनाओं पर विचार करके ही आपको अपना काम छोड़ने के विषय में सोचना चाहिए.

जॉब छोड़ने का हो सकता है आपके जीवन पर कुछ ऐसा असर

  • एक कामकाजी प्रोफेशनल के रूप में कोई भी व्यक्ति अक्सर लंबे समय तक अध्ययन करने की आदत खो देता है. एक लंबे अंतराल के बाद फिर से अध्ययन करना और अक्सर प्रोफेशनल्स के लिए परीक्षा के हिसाब से पढ़ाई करना थोड़ा मुश्किल होता है.
  • शुरुआत में ऐसी बाधाओं का सामना करने से आपको निराशा हो सकती है और इससे आपमें भटकाव की स्थिति उत्पन्न होगी और आप सही तरीके से अध्ययन नहीं कर पाएंगे.
  • यह एक जोखिम भरा कार्य है क्योंकि CAT एग्जाम से जुड़े कई अनिश्चित कारक हैं जिससे वास्तविक रिजल्ट प्रभावित हो सकता है.

CAT एग्जाम: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

यह हर साल बदलता रहता है, अगली बार जब आप इसके लिए प्रयास करेंगे तो हो सकता है कि यह आपकी एग्जाम प्रिपरेशन स्ट्रेटेजी से मेल न खाये.

ओबीसी / एससी / एसटी / महिला कैंडिडेट्स के लिए सीटों का आरक्षण 50% तक है और आपको अपनी स्थिति का पता नहीं होता कि आपकी रैंकिंग क्या है ?

CAT एग्जाम 2019 में रिजर्व सीट्स 

क्लास

एससी

एसटी

ओबीसी (नॉन क्रीमी)

डिसेबल्ड

परसेंटेज

15%

7.50%

27%

3%

CAT एग्जाम के लिए सभी बैकग्राउंड वाले छात्रों को समान वरीयता दी जाती है. चाहे वो स्टेट बोर्ड / सीबीएसई / आईसीएसई / एसएससी आदि में से किसी भी बोर्ड का स्टूडेंट हो. लेकिन हम सभी जानते हैं कि शिक्षा के इन सभी पैटर्न अर्थात बोर्ड्स में कठिनाई का स्तर और स्कोरिंग के तरीके अलग-अलग होते हैं.

इस एग्जाम में कुल 1 साल का समय लगता है. पहले 6 महीने इसकी तैयारी के लिए और अन्य 6 महीने वैट/ जीडी / पीआई के लिए. इसका मतलब है कि आपको पूरे एक साल तक काम नहीं करना पड़ेगा. अब आप यह सोच लीजिये कि, इस एक साल तक आप अपना खर्च कैसे उठाएंगे?. अगर आप अपना खर्च उठाने में कम्फर्टेबल हैं तो फिर जॉब छोड़ना आपके लिए ज्यादा कष्टदायक सिद्ध नहीं होगा.

अक्सर लोग अपने खाली समय का उपयोग न करते हुए किसी कार्य को करने के लिए किसी समय विशेष का इंतजार करते हैं. यह टेंडेसी ज्यादातर लोगों में पायी जाती है. लोग अंतिम समय की प्रतीक्षा में रहते हैं. CAT एग्जाम में भी अधिकांश छात्र लास्ट के 2 - 3 महीनों में अपनी स्टडीज़ को लेकर सीरियस होते हैं. इस दौरान सिलेबस शीघ्रता से पूरा करने की जरुरत की वजह से बहुत सारे कैंडिडेट्स  टेंशन में आ जाते हैं या फिर, दिन-रात परेशान रहते हैं. इससे वे स्टडी पर कंसेंट्रेट नहीं कर पाते हैं.

इसे यरेक्स-डोडसन लॉ द्वारा नीचे की इमेज में दिखाया गया है -

CAT एग्जाम के लिए जॉब छोड़ने का मतलब है कि आप मल्टीटास्किंग नहीं कर सकते हैं. जब आप कॉलेज के लिए चुने जाते हैं तो इंटरव्यू पैनल आपसे इंटरव्यू में कुछ ऐसे प्रश्न पूछ सकता है:

  • अगर आप जॉब और CAT स्टडी को एक साथ मैनेज करने में सक्षम नहीं हैं तो आप बेहतरीन टाइम मैनेजमेंट कैसे कर सकते हैं?
  • पिछले कई एप्लिकेंट्स ने अपनी जॉब के साथ CAT एग्जाम की तैयारी की है तो आप ऐसा क्यों नहीं कर सकते हैं?.

ये सारे सवाल आपके ऑब्जेक्टिव पर सवाल नहीं उठाते हैं बल्कि यह एक कठोर वास्तविकता है और जॉब छोड़ने के बाद आपको इसका सामना करना ही पड़ेगा.

अपनी जॉब को छोड़ना एक बहुत बड़ा निर्णय है और यदि आपके पास इसके पर्याप्त कारण हैं तथा आप में फुल कॉन्फिडेंस है तो आप यह निर्णय ले सकते हैं. वैसे सही स्ट्रेटेजी और कड़ी मेहनत के बल पर जॉब करते हुए भी CAT एग्जाम की तैयारी कर उसमें सफलता प्राप्त की जा सकती है. आइये इस बारे में आगे पढ़ते हैं:

जॉब करते हुए CAT एग्जाम 2019 के लिए तैयार करने के ये हैं कुछ कारगर टिप्स

अगर आप जॉब के साथ CAT एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको अपनी तैयारी के लिए इन कारगर स्टेप्स को जरुर फॉलो करना चाहिए 

स्टेप 1: एक सिस्टमेटिक स्टडी प्लान जरुर बनाएं. इसके तहत नित्य कम से कम तीन से चार घंटे की सेल्फ स्टडी बहुत जरुरी है. इस स्टेप का पालन CAT एग्जाम शुरू होने से कम से कम 6 महीने पहले  ही करना शुरू कर दें.

स्टेप 2: जॉब छोड़ने के बाद कैंडिडेट्स के पास काफी समय होता है और इस वजह से उनके पढ़ने की स्पीड धीमी हो जाती है. लेकिन जॉब करते हुए तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू में अतिरिक्त लाभ मिलता है.

स्टेप 3:  CAT एग्जाम के मॉक टेस्ट्स की लगातार प्रैक्टिस कैंडिडेट्स द्वारा अपनी ग्रोथ तथा तैयारी को परखने का सबसे बेहतर तरीका होती है. इसलिए इसे गंभीरता से लें. इससे आप अपने कमजोर पक्षों को जानकर उन्हें दूर करके आने वाले CAT एग्जाम में प्राप्त कर सकते हैं.

CAT एग्जाम 2019 से जुड़े अन्य अपडेट्स के लिए हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com के एमबीए सेक्शन पर रेगुलरली विजिट करते रहें.

Use CAT Percentile Predictor 2021 to know your estimated CAT cut offs and predict calls from IIMs and Non-IIMs accepting CAT score for admission.

Cat Percentile Predictor 2021
Comment (0)

Post Comment

4 + 8 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.