भारत के ये राज्य दे रहे हैं स्टूडेंट्स को ये बेहतरीन स्कॉलरशिप ऑफर्स

भारत के विभिन्न राज्य नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से अपने स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए कुछ सर्वोत्तम स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं. आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ स्कॉलरशिप चुनने के लिए इस पोर्टल से लेटेस्ट स्कॉलरशिप्स के बारे में जान सकते हैं.  

Created On: Jan 7, 2021 20:47 IST
Some Best Scholarships offered by Indian States
Some Best Scholarships offered by Indian States

भारत के किसी भी स्कूल और कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स के लिए भारत सरकार, विभिन्न राज्य सरकारें और कई एजुकेशनल, मैनेजमेंट या टेक्निकल इंस्टीट्यूशन्स के साथ-साथ देश के प्रमुख नॉन-गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन्स (NGOs) कई केटेगरीज़ के आधार पर स्कॉलरशिप्स ऑफर करते हैं. इसकी सबसे प्रमुख वजह यह है कि हमारे देश में कमजोर फाइनेंशल कंडीशन की वजह से हर साल लाखों स्टूडेंट्स अपने स्कूल, कॉलेज की पढ़ाई छोड़ने को मजबूर हो जाते हैं और देश के मोस्ट टैलेंटेड  स्टूडेंट्स भी हायर एजुकेशनल डिग्रीज़ हासिल नहीं कर पाते हैं.

निस्संदेह! भारत में सदियों से कम साक्षरता दर के साथ-साथ स्टूडेंट्स की कमजोर आर्थिक स्थिति और हमारी महंगी हायर एजुकेशनल स्टडीज़ भारत के स्टूडेंट्स को हायर स्टडीज़ करने से रोकती हैं. इसलिए, भारत सरकार सहित भारत के विभिन्न राज्य नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से अपने स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए कुछ सर्वोत्तम स्कॉलरशिप ऑफर करते हैं. आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ स्कॉलरशिप चुनने के लिए इस पोर्टल से लेटेस्ट स्कॉलरशिप्स के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए इस आर्टिकल को गौर से पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में हम भारत के विभिन्न राज्यों द्वारा ऑफर की जा रही कुछ खास स्कॉलरशिप्स के बारे में आपके लिए विशेष जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं.

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल: भारत सरकार की विशेष पहल

भारत सरकार ने देश के सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स की सहायता के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की स्थापना की है. यह पोर्टल नेशनल ई-गवर्नेंस (NeGP) प्लान के तहत हमारी सरकार का विशेष ‘मिशन मोड प्रोजेक्ट’ है जो सिम्पलीफाइड, मिशन-ओरिएंटेड, अकाउंटेबल, रिस्पोंसिस एंड ट्रांसपेरेंट सिस्टम (SMART) उपलब्ध करवाता है ताकि देश के काबिल और पात्र स्टूडेंट्स की एप्लीकेशन्स पर शीघ्र कारगर कारवाई करके, सिलेक्टेड एप्लिकेंट्स के बैंक खाते में स्कॉलरशिप अमाउंट  सीधा ट्रांस्फर किया जा सके. इस नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल में भारत सरकार के सभी मंत्रालय और विभाग, राज्य सरकारें, यूनियन टेरिटरीज़ (UTs), यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) की अनेक स्कॉलरशिप स्कीम्स स्टूडेंट्स के लिए ऑफर की जाती हैं.

भारत के सभी काबिल और पात्र स्टूडेंट्स के लिए विभिन्न राज्यों के कुछ बेहतरीन स्कॉलरशिप ऑफर्स

भारत के विभिन्न राज्य अपने स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के सभी पात्र स्टूडेंट्स के लिए कई किस्म जैसेकि, मेरिट बेस्ड, कास्ट बेस्ड, स्पोर्ट्स, साइंस, मैथ्स, लैंग्वेज और गर्ल्स के लिए स्कॉलरशिप्स ऑफर करते हैं ताकि स्टूडेंट्स अपनी करियर लाइन के मुताबिक हायर एजुकेशन हासिल कर सकें. अब हम भारत के सभी सभी काबिल और पात्र स्टूडेंट्स के लिए विभिन्न राज्यों द्वारा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑफर की जा रही कुछ प्रमुख स्कॉलरशिप्स का राज्य-वार विवरण पेश कर रहे हैं:  

•    एसटी स्टूडेंट्स के लिए पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप, जम्मू-कश्मीर - 31 जनवरी तक करें अप्लाई.
•    प्री एंड पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप्स, हिमाचल प्रदेश - 16 विभिन्न स्कीम्स के लिए स्टूडेंट्स 20 जनवरी तक करें अप्लाई. 
•    एससी/ ओबीसी/  ट्रांस जेंडर स्टूडेंट्स के लिए पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम्स, चंडीगढ़
•    एसटी स्टूडेंट्स के लिए प्री/ पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप, असम - 20 जनवरी तक करें अप्लाई.
•    एसटी स्टूडेंट्स के लिए पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप्स, अरुणाचल प्रदेश 
•    एसटी स्टूडेंट्स के लिए प्री/ पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप, गोवा - यह योजना केंद्र सरकार से समर्थित है. 
•    त्रिपुरा के स्टूडेंट्स के लिए प्री/ पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप्स, त्रिपुरा - 31 जनवरी तक करें अप्लाई.
•    ईशान उदय स्कॉलरशिप, मणिपुर - 15 जनवरी तक करें अप्लाई.
•    एसटी स्टूडेंट्स के लिए प्री/ पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप, मणिपुर - 15 जनवरी तक करें अप्लाई.
•    एसटी स्टूडेंट्स के लिए प्री/ पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप, मेघालय - 15 जनवरी तक करें अप्लाई.
•    एससी/ ओबीसी/  एसटी स्टूडेंट्स के लिए पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम्स, हरियाणा 
•    एसटी स्टूडेंट्स के लिए पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप, बिहार 
•    प्री मेट्रिक स्कॉलरशिप, आंध्रप्रदेश
•    एससी/ ओबीसी स्टूडेंट्स के लिए प्री/ पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप, दिल्ली 
•    एससी/ ओबीसी/  एसटी स्टूडेंट्स के लिए मेरिट स्कॉलरशिप, दिल्ली 

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

जानिये ये हैं भारत के रिसर्च स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेहतरीन स्कॉलरशिप प्रोग्राम

जरुर पढ़ें: CBSE की सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम की जानकारी

जरुर पढ़ें: CBSE की सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम की जानकारी