Search

ये हैं एक सफल सीईओ की कुछ खास क्वालिटीज

Mar 15, 2019 14:57 IST
Some Important Qualities of a Successful CEO

आजकल के इस ग्लोबल विलेज रूपी विश्व में, जब सारे नेशनल और इंटरनेशनल कारोबार एक-दूसरे पर निर्भर है तो किसी कंपनी में चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अर्थात सीईओ की पोस्ट के अपने विशेष मायने और महत्व है. कोई चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) वास्तव में किसी कपनी या संस्थान का हेड अर्थात सबसे ऊंची पोस्ट पर काम करने वाला व्यक्ति (महिला या पुरुष) होता है और वह अपनी कंपनी या संस्थान के सभी मैनेजरियल डिसीजन अंतिम तौर पर लेता है. किसी संगठन का सीईओ ही उस संगठन के समस्त कामकाज और परफॉरमेंस के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होता है. 

अगर हम अब कुछ फेमस सीईओ पर्सनालिटीज की बात करें तो हमारे जेहन में कुछ प्रमुख नाम उभरते हैं जैसेकि, कुमार बिड़ला – आदित्य बिड़ला ग्रुप, शांतनु नारायण – एडोब सिस्टम्स, जेफ़ बेज़ोस – अमेज़न.कॉम, सुंदर पिचाई – गूगल, मार्क ज़ुकेरबर्ग – फेसबुक और इंदिरा नूयी – पेप्सीको. ये कुछ ऐसी शख्सियतें हैं जो अपने काम, मेहनत, निष्ठा और चमत्कारी व्यक्तित्व के दम पर न केवल नेशनल, इंटरनेशनल फेम प्राप्त करके करोड़ो लोगों की प्रेरणा बन चुके हैं बल्कि इन लोगों ने अपने कारोबार को भी सफलता की नई ऊंचाइयां दी हैं. 

कैसा होता है इन लोगों का व्यक्तित्व? या फिर, कौन से खास गुण या क्वालिटीज होती हैं इन लोगों में? आईये इस आर्टिकल में आगे पढ़ें:

  • कुछ अलग और नया सोचने की क्षमता 

आज का जमाना साइंस, टेक्नोलॉजी और रिसर्च का जमाना है इसलिए अपने पेशे में सफल होने के लिए हरेक संगठन के सीईओ के पास अपनी फील्ड के अन्य सभी लोगों से थोड़ा अलग और कुछ नया सोचने की क्षमता होनी चाहिए. एक अच्छा सीईओ वही हो सकता है जो नए ट्रेंड्स और नई टेक्नोलॉजीज के इस्तेमाल को अपनी कंपनी में लगातार बढ़ावा दे ताकि उनकी कंपनी तरक्की कर सके. एक सफल सीईओ अपनी काबिलियत से अपनी कंपनी को समृद्ध बनाने के साथ ही अपने देश को भी समृद्ध बनाता है.

  • टाइम मैनेजमेंट

दुनिया के हरेक काम के लिए सबसे ज्यादा जरुरी कदम तो सूटेबल टाइम मैनेजमेंट है. सीईओ की पोस्ट भी इसका अपवाद नहीं है. ‘समय ही असली धन है’ फ्रेज को भला किसी सीईओ से ज्यादा अच्छी तरह कौन समझ सकता है जो सुबह जागने के साथ ही रात को सोने तक अपने कारोबार के समुचित संचालन के लिए 24x7 टाइम मैनेज करते रहते हैं. दैनिक स्तर पर उनके दिन का हरेक मिनट किसी न किसी काम के लिए नियत होता है.

  • बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स 

वास्तव में बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स किसी भी टीम के काम करने के जोश और परफॉरमेंस को लगातार बढ़ाने के लिए निहायत जरुरी हैं. इसलिए अच्छे और सफल सीईओ अक्सर अच्छे कम्यूनिकेटर्स होते हैं. वे अपने विचारों को प्रकट करने में सक्षम होने के साथ ही अन्य लोगों के साथ भी प्रभावी कम्युनिकेशन कायम करते हैं. कई अच्छे सीईओ अपने संगठन में समय-समय पर मोटिवेशनल स्पीचेज भी ऑर्गनाइज़ करते रहते हैं. बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स के लिए यह जरुरी नहीं है कि केवल आपकी इंग्लिश स्पीकिंग ही काफी स्ट्रोंग हो लेकिन हमारे देश के मामले में आपकी हिंदी भाषा या/ और स्थानीय भाषा पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए ताकि आप अपनी टीम के साथ बेहतरीन तरीके से अपने विचार शेयर कर सकें.

  • आत्मविश्वास और संयम

किसी कंपनी या संगठन में एक सीईओ की पोस्ट पर काम करने के लिए आत्मविश्वास और संयम ऐसी खास क्वालिटीज हैं जो किसी भी सीईओ को अपने कारोबार में सफल बनाती हैं. सीईओ अपने कारोबार के सिलसिले में रिस्क लेने को पूरे आत्मविश्वास से तैयार रहें और प्रॉब्लम्स को संयम से सॉल्व करें. वे हरेक काम को पूरी सावधानी के साथ पूरा करें ताकि कंपनी के धन और ह्यूमन रिसोर्सेज का सदुपयोग होता रहे.

  • क्लीन कॉर्पोरेट विज़न 

कॉर्पोरेट वर्ल्ड में कॉर्पोरेट विज़न की खास अहमियत है. वे अपनी कंपनी के हरेक कर्मचारी को यह महसूस करवा सकते हैं कि हरके कर्मचारी अपनी कंपनी का एक खास हिस्सा है जिसके योगदान से कंपनी लगातार तरक्की कर रही है. इसके लिए सफल सीईओ अपने सभी कर्मचारियों को पूरी रिस्पेक्ट देते हैं. अब क्योंकि एक सीईओ का अपनी कंपनी पर पूरा कंट्रोल होता है इसलिए, उन्हें अपने कर्मचारियों को काम का खुशनुमा माहौल और क्लीन कॉर्पोरेट कल्चर मुहैया करवाना चाहिए. 

  • चुनौतियों का सामना करने वाला रवैया

जब कोई सफल सीईओ अपने रोजमर्रा के काम को अंजाम देते हैं तो अपने कारोबार के सिलसिले में वे बिना किसी असफलता के डर के, अपने सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करते हैं. अगर वे कभी असफल भी हो जाते हैं तो भी बिना रुके, बिना डरे वे अपनी वर्क स्ट्रेटेजी में जरुरी बदलाव करके तब तक आगे बढ़ते रहते हैं जब तक वे अपने कारोबार में कोई बड़ी सफलता हासिल नहीं कर लेते हैं.

  • इनोवेशन एंड मोटिवेशन

यह सच है कि ‘आवश्यकता अविष्कार की जननी है’. इसलिए अपने पेशे में सफल सीईओ भी अपनी कंपनी और कारोबार की जरूरतों के मुताबिक इनोवेटिव होते हैं और अपने कर्मचारियों तथा टीम्स को अपने उदाहरण के जरिये लगातार मोटीवेट करते रहते हैं. उनके काम करने के अंदाज़ में एक ह्यूमन टच तो जरुर होता है जो उनके संपर्क में आने वाले सभी लोगों को तुरंत प्रभावित करता है. सफल सीईओ अपने आस-पास हमेशा पॉजिटिविटी का माहौल बना देते हैं जिससे उनके सभी कर्मचारी पूरे जोश के साथ अपना काम करते हुए कंपनी की प्रोडक्टिविटी को बढ़ाते रहते हैं.

एक सफल सीईओ के व्यक्तित्व की कुछ अन्य खास क्वालिटीज:

  • अपने कार्य-अनुभव से सीख लेने वाला रवैया होना चाहिए.  
  • वे अच्छे प्रोफेशनल रिलेशनशिप्स कायम रखने में सक्षम हों.
  • एक लॉन्ग-टर्म स्ट्रेटेजिस्ट के तौर पर काम करने वाले हों.
  • हमेशा अपने प्रोफेशनल स्किल्स डेवलप करते रहें और लेटेस्ट ट्रेंड्स से अपडेटेड रहें.  
  • एक सीईओ बनने के लिए जरुरी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के तौर पर आपके पास बैचलर डिग्री जरुर होनी चाहिए.
  • वे अपने काम के प्रति फोकस्ड और एम्बिशियस हों तथा तनावपूर्ण स्थितियों में भी शांत रहकर अपना काम करते रहें.      

जॉब, इंटरव्यू, करियर, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Loading...