Search

ऑफिस में अगर होने लगे कुछ ऐसा बर्ताव,तो करें दूसरी जगह नौकरी की तलाश

Oct 20, 2017 14:46 IST
Some important symbols that you might get fired

वस्तुतः नौकरी करना सिर्फ एक आर्थिक जरुरत या मज़बूरी ही नहीं होती है बल्कि बहुतों के लिए यह जीवन जीने का एक तरीका है. दूसरे शब्दों में कहें तो जीवन शैली है. इसलिए किसी नौकरी करने वाले व्यक्ति के लिए उसकी नौकरी महज पैसा कमाने के साधन के अतिरिक्त उसके जीवन के कई आयामों से जुड़ी होती है. नौकरी करते समय लोग अनुभव प्राप्त करते हैं, रोज नई नई चीजें सीखते हैं, टेक्निकली दिनों दिन समृद्ध होते चले जाते हैं. इसके साथ साथ जिस फिल्ड में आप काम करते हैं उसके विषय में पर्याप्त जानकारी हासिल होती है. हर किसी का जीवन जीने का तरीका अलग होता है. कोई नौकरी में स्थायित्व चाहता हैं, तो कुछ लोग हरदम कुछ नया करने और सिखने की इच्छा से जब अवसर मिले नौकरी चेंज करते रहते हैं. वैसे ही कुछ लोग आजीवन  एक ही क्षेत्र में नौकरी कर बड़े पद पर पहुंचना चाहते हैं, तो कुछ लोग वर्षों का अनुभव लेकर खुद का बिजनेस खोलना चाहते हैं. इन दोनों परिस्थितियों में नौकरी में बने रहना बेहद जरूरी है. लेकिन कई बार कंपनियां अपने आर्थिक हालात या जरूरतों के मुताबिक छटनी करने को विवश होती हैं और कई अच्छे, ईमानदार तथा कर्मठ कर्मचारी को भी निकाल देती हैं. ऐसे होने वाली कुछ अपरिहार्य छटनी से बचने के लिए आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना चाहिए. अगर ऑफिस में आपके साथ कुछ इस तरह के व्यवहार होने लगे तो बेहतर है कि आप दूसरी जगह नौकरी की तलाश करना शुरू कर दें –

मैनेजर जब आपसे छोटी बड़ी सारी डिटेल लिखित में ही देने को कहे

किसी भी कार्यालय में बहुत कम देखने को मिलता है कि कोई मैनेजर अपनी टीम के मेम्बर्स से हर छोटी बड़ी डिटेल लिखित में मांगता हो. लेकिन अगर आपका बॉस आपसे हर एक चीज का जवाब लीखित में लेना शुरु कर दे, तो इसे नौकरी खतरे में होने का संकेत ही समझना चाहिए. इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आपका मैनेजर आपकी गलतियों को मैनेजमेंट के सामने उजागर करना चाहता है. इसलिए इस दौरान सावधानी पूर्वक कोई भी डिटेल देना चाहिए.

आपका मैनेजर आपको जरुरी कामों की जानकारी न दे तथा उससे अलग रखने लगे

अगर आपको टीम के हर कार्य में शामिल किया जाता हो, ऑफिस के हर प्रोजेक्ट में शामिल किया जाता हो और अचानक ही आपका मैनेजर आपको किसी बड़े प्रोजेक्ट्स से आउट कर दे,तो समझ लीजिये कि आपकी नौकरी खतरे में है. अगर बार बार आपके साथ ऐसा व्यवहार हो रहा है तो आप शीघ्र ही किसी दूसरी नौकरी की तलाश में लग जाएं क्योंकि किसी भी कंपनी का मैनेजमेंट आपको तभी साइडलाइन करने की कोशिश करती है जब उसे आपकी जरुरत नहीं होती है.

लगातार आपके काम पर नजर रखना तथा काम के लिए बार बार टोका जाना

अगर ऑफिस में किसी भी कर्मचारी को बार बार अपना प्रदर्शन सुधारने के लिए टोका जाय,तो यह अच्छी चीज नहीं है. अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो समझ लीजिये कि आप कंपनी या फिर मैनेजमेंट की उम्मीदों के अनुकूल काम करने में सक्षम नहीं है. अतः ऐसी परिस्थिति में आपको मैनेजमेंट बहुत ज्यादा दिनों तक नहीं झेल सकती है. इसलिए अगर नौकरी में बने रहना चाहते हैं,तो अपने प्रदर्शन में सुधार करें अन्यथा कहीं और नौकरी की तलाश कीजिये.

अतः आपके साथ अगर ऐसा कुछ होता दिखता है तो अवश्य ही दूसरी जगह नौकरी की तलाश करनी शुरू कर दें ताकि आपको भविष्य में किसी तरह की आर्थिक परेशानी से नहीं गुजरना पड़े.