Search

स्टूडेंट्स के लिए भारत के कुछ खास स्कॉलरशिप एग्जाम्स

भारत में आजकल स्कालरशिप्स स्टूडेंट्स को फाइनेंशियल असिस्टेंस के साथ-साथ  सामजिक सम्मान भी दिलवाती हैं. आप भी हायर एजुकेशन हासिल करने के लिए देश के कुछ खास स्कॉलरशिप एग्जाम्स में से कोई एक एग्जाम पास कर सकते हैं.

Sep 20, 2019 18:48 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Scholarship Exams in India
Scholarship Exams in India

अधिकतर स्टूडेंट्स, उनके पेरेंट्स और टीचर्स के साथ-साथ एजुकेशनल फील्ड से जुड़े लोगों के लिए अब ‘स्कालरशिप’ कोई नया शब्द नहीं है. दरअसल, किसी स्टूडेंट को उसके एकेडेमिक, आर्टिस्टिक, एथलेटिक या अन्य किसी खास क्वालिटी/ टैलेंट की वजह से मिलने वाली फाइनेंशियल एड को ही ‘स्कॉलरशिप’ कहा जाता है. यह स्कॉलरशिप स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशनल क्वालिफिकेशन्स हासिल करने में आर्थिक सहायता देती है. आमतौर पर, स्कॉलरशिप्स उन स्टूडेंट्स को प्रदान की जाती हैं, जो स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप्स के लिए निर्धारित कुछ खास क्राइटेरिया पूरे करते हुए किसी स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करते हैं. हमारे देश भारत में स्कूल लेवल से ही स्टूडेंट्स अपने टैलेंट, मेरिट या फाइनेंशियल कंडीशन के आधार पर स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

अगर स्टूडेंट्स अपने स्कूल लेवल से ही स्कॉलरशिप लेते हैं तो किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते समय या अपनी पहली जॉब के लिए अप्लाई करते समय स्कूल लेवल में ही स्कॉलरशिप्स प्राप्त करने की वजह से उनके CV में पॉजिटिव असर पड़ता है. हमारे देश में विभिन्न सरकारी और प्राइवेट संगठन तथा NGOs टैलेंटेड स्टूडेंट्स को मेरिट/स्किल बेस पर और/ या स्कॉलरशिप्स के लिए एग्जाम पास करने के बाद ये स्कॉलरशिप्स ऑफर करते हैं. स्कूल लेवल पर ही स्कॉलरशिप हासिल करने वाले स्टूडेंट्स का भविष्य सुरक्षित हो जाता है. इस केटेगरी की स्कॉलरशिप स्टूडेंट्स को स्कूल लेवल की एजुकेशन हासिल करने के लिए दी जाती है. कई बार इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए स्टूडेंट्स को एक अजेसमेंट एग्जाम पास करना पड़ता है. नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम (NTSE) ऐसा ही एक एग्जाम है जिसे केवल 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स ही दे सकते हैं. यह स्कॉलरशिप साइंस और सोशल साइंस संबंधित हायर एजुकेशन हासिल करने में स्टूडेंट्स की सहायता करती है. आइये भारत के कुछ खास स्कॉलरशिप एग्जाम्स की चर्चा करें जिन्हें पास करने के बाद स्टूडेंट्स अपनी हायर एजुकेशन हासिल करने के लिए भारत सरकार, राज्य सरकार, प्राइवेट संगठनों या गैर-सरकारी संगठनों (NGOs) से स्कॉलरशिप हासिल कर सकते हैं:

ये हैं भारत के स्टूडेंट्स के लिए कुछ टॉप स्कॉलरशिप एग्जाम्स:

  • CSIR इनोवेटिव अवार्ड फॉर स्कूल चिल्ड्रन (CIASC) –

काउंसिल ऑफ़ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR), भारत सरकार 18 साल से कम आयु के स्टूडेंट्स के लिए हर साल स्कॉलरशिप कॉम्पीटीशन आयोजित करता है. स्टूडेंट्स अकेले या ग्रुप में हिंदी या इंग्लिश लैंग्वेज में केवल एक एंट्री भेज सकते हैं जिसके लिए अधिकतम 5 हजार की वर्ड लिमिट निर्धारित है. इस कॉम्पीटीशन के लिए स्टूडेंट्स को साइंस या टेक्नोलॉजी से संबंधित अपने यूनिक आइडियाज़ को अपने प्रपोजल में वर्णित करना होता है. इस स्कॉलरशिप में कुल 15 स्कालरशिप्स दी जाती हैं जिसमें 1 लाख रुपये का नकद ईनाम शामिल है.

ऑफिशल वेबसाइट – http://www.csir.res.in/

  • नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम (NTSE) –

यह स्कॉलरशिप 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए है. नेशनल काउंसिल ऑफ़ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) द्वारा 10वीं क्लास के टैलेंटेड स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशन के लिए मोटीवेट करने के लिए यह स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है. भारत में यह स्कॉलरशिप स्टेट लेवल और नेशनल लेवल पर आयोजित की जाती है. इस स्कॉलरशिप में पार्टिसिपेट करने के लिए भी स्टूडेंट्स की आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए. इस स्कॉलरशिप के तहत NCERT के सिलेबस से एग्जाम लिया जाता है और हर साल 1 हजार स्टूडेंट्स यह एग्जाम दे सकते हैं.

ऑफिशल वेबसाइट – http://www.ncert.nic.in/programmes/talent_exam/talent_srch_exam.html

  • सरस्वती एकेडेमी स्कॉलरशिप टेस्ट (SAST) –

यह स्कॉलरशिप एग्जाम मुख्य रूप से 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स या 10वीं क्लास पास कर चुके स्टूडेंट्स देते हैं. इस स्कॉलरशिप के तहत स्टूडेंट्स के रैंक के मुताबिक स्कॉलरशिप अमाउंट दिया जाता है.  SAST एग्जाम मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन्स बेस्ड होता है और टैलेंटेड स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशन हासिल करने के लिए मोटीवेट करता है. इस एग्जाम की एप्लीकेशन फीस 200 रुपये है. इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है.

ऑफिशल वेबसाइट – http://academy.saraswationline.com/

  • किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY) –

यह स्कॉलरशिप 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए है. भारत सरकार का डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी यह स्कॉलरशिप एग्जाम हर साल आयोजित करता है. इस स्कॉलरशिप के लिए स्टूडेंट्स का एप्टीट्यूड टेस्ट लिया जाता है और फिर टेस्ट में अच्छे मार्क्स हासिल करने वाले स्टूडेंट्स का इंटरव्यू लिया जाता है. जिन स्टूडेंट्स को साइंस और टेक्नोलॉजी की काफी अच्छी जानकारी होने के साथ ही इन विषयों में गहरी रूचि होती है, वे स्टूडेंट्स यह  स्कॉलरशिप एग्जाम दे सकते हैं. अगर स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप मिल जाती है तो वे पीएचडी की डिग्री हासिल करने तक यह स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं. स्टूडेंट्स के रिज्यूम पर भी इस स्कॉलरशिप का बड़ा ही पॉजिटिव असर पड़ता है.  

ऑफिशल वेबसाइट – http://kvpy.iisc.ernet.in/

  • स्कीम फॉर अर्ली अट्रैक्शन ऑफ़ टैलेंट (SEATS) –

सबसे अच्छी बात तो इस स्कॉलरशिप एग्जाम की यह है कि पूरे भारत से 2 लाख से अधिक 6 – 10 वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स को हर साल यह स्कॉलरशिप ऑफर की जाती है. मिनिस्ट्री ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, भारत सरकार द्वारा इस स्कॉलरशिप के तहत सफल स्टूडेंट्स को ‘इंस्पायर अवार्ड’ दिया जाता है. इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य स्टूडेंट्स को साइंस और रिसर्च की फील्ड में अपना करियर शुरू करने के लिए प्रेरित करना है. भारत के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स यह स्कॉलरशिप एग्जाम दे सकते हैं.

ऑफिशल वेबसाइट – http://www.inspire-dst.gov.in/award.html

  • प्री-मैट्रिक एंड पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप

इस स्कॉलरशिप के मुख्य रूप से 2 लेवल्स हैं. पहले लेवल में क्लास 01 से क्लास 10 तक के स्टूडेंट्स शामिल होते हैं और दूसरे लेवल में 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को शामिल किया जाता है. इस स्कॉलरशिप में माइनॉरिटी कम्युनिटी – सिख, मुस्लिम, क्रिश्चियन, बुद्धिस्ट और पारसी स्टूडेंट्स को शामिल किया जाता है. भारत सरकार द्वारा यह स्कॉलरशिप ऐसे परिवारों के बच्चों को दी जाती है जिनकी सालाना आय 01 लाख रुपये से कम होती है.  

ऑफिशल वेबसाइट – http://www.scholarships.gov.in/

  • जियो स्कॉलरशिप –

यह स्कॉलरशिप 10 वीं, 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को फाइनेंशियल सपोर्ट प्रदान करती है. इस स्कॉलरशिप की शुरुआत कॉर्पोरेट सोशल रिस्पोंसिबिलिटी (CSR) के उद्देश्य के तहत रिलायंस जिओ इन्फोकॉम लिमिटेड द्वारा की गई है. यह स्कॉलरशिप मुख्य रूप से फाइनेंशियली वीक स्टूडेंट्स को प्रदान की जाती है ताकि वे स्टूडेंट्स अपनी हायर एजुकेशन जारी रख सकें. 

ऑफिशल वेबसाइट – https://jioprime.org/jio-scholarship-2018/

भारत की कुछ अन्य प्रमुख स्कॉलरशिप्स निम्नलिखित हैं:

यहां स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए भारत की कुछ अन्य प्रमुख स्कॉलरशिप्स की एक लिस्ट पेश की जा रही है ताकि स्टूडेंट्स अपने टैलेंट, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, मेरिट और करियर इंटरेस्ट के मुताबिक किसी सूटेबल स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकें. आइये यह भारत के महत्वपूर्ण स्कॉलरशिप्स प्रोग्राम्स की लिस्ट देखें:   

  • AICTE स्कॉलरशिप

ऑफिशल वेबसाइट - https://www.aicte-india.org/

  • सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ़ स्कॉलरशिप

ऑफिशल वेबसाइट - https://mhrd.gov.in/central-sector-scheme-scholarship-college-and-university-students

  • नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम

ऑफिशल वेबसाइट - https://scholarships.gov.in/

  • स्पेशल असिस्टेंस प्रोग्राम – UGC

ऑफिशल वेबसाइट - https://www.ugc.ac.in/sap/

  • सिम्बायोसिस सोसाइटी फाउंडेशन स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप

ऑफिशल  वेबसाइट – http://www.symbiosissocietyfoundation.org/

  • कलाकृति फेलोशिप

ऑफिशल  वेबसाइट – http://www.sanskritifoundation.org/Kalakriti-Fellowship.htm

  • टोटो म्यूजिक अवार्ड

ऑफिशल  वेबसाइट – http://totofundsthearts.blogspot.com/2018/06/toto-award-for-music-2019-call-for.html

  • एयरपोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया (AAI) स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप्स

ऑफिशल  वेबसाइट – https://www.aai.aero/en/node/73649

  • ऑक्स्फोर्ड एंड कैंब्रिज सोसाइटी ऑफ़ इंडिया स्कॉलरशिप्स (OCSI) –

ऑफिशल वेबसाइट - http://www.oxbridgeindia.com/

  • फुलब्राइट नेहरू मास्टरस फेलोशिप्स

ऑफिशल वेबसाइट – http://www.usief.org.in/Fellowships/Fellowships-for-Indian-Citizens.aspx

  • टाटा स्कॉलरशिप कॉर्नेल यूनिवर्सिटी

ऑफिशल वेबसाइट – https://admissions.cornell.edu/

  • युवा मास्टर स्ट्रोक ऑल इंडिया ड्राइंग कॉम्पिटीशन

ऑफिशल वेबसाइट – http://masterstroke.navneet.com/

  • नेशनल चाइल्ड अवार्ड फॉर एक्सेप्शनल अचीवमेंट

ऑफिशल  वेबसाइट – http://www.wcd.nic.in/award

  • अवार्ड ऑफ़ सीनियर/ जूनियर फेलोशिप्स टू आउटस्टैंडिंग आर्टिस्ट्स इन दी फ़ील्ड्स ऑफ़ कल्चर

ऑफिशल वेबसाइट – https://indiaculture.nic.in/award-scholarships-young-artists-different-cultural-fields

  • साहू जैन ट्रस्ट इनलैंड स्कॉलरशिप

ऑफिशल वेबसाइट – http://sahujaintrust.timesofindia.com/

  • केसी महिंद्रा स्कॉलरशिप -

ऑफिशल वेबसाइट – https://kcmet.org/what-we-do-Scholarship-Grants.aspx

  • कल्चरल टैलेंट सर्च स्कॉलरशिप स्कीम

ऑफिशल वेबसाइट - https://drive.google.com/file/d/1tZQ70HYIJ7yOPfysd1OmiER_QKgYbau/view

  • टाटा स्टील ट्विन स्कॉलरशिप

ऑफिशल वेबसाइट - http://www.tatasteel.com/

आजादी के बाद से हमारे देश में स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशन हासिल करने में सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार, विभिन्न राज्य सरकारें, एनजीओज़ और प्राइवेट कंपनियां समुचित स्कॉलरशिप्स उपलब्ध करवा रही हैं. इसलिए, अब स्टूडेंट्स का भी यह फ़र्ज बनता है कि वे इन स्कॉलरशिप्स से फायदा उठाकर हायर एजुकेशनल क्वालिफिकेशन्स हासिल करें और अपना मनचाहा करियर बना लें. इसलिए, अगर आप अपनी हायर एजुकेशनल डिग्रीज़ पाने के लिए अब किसी स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो अभी देर नहीं हुई है.....आप भारत में स्टूडेंट्स को मिलने वाली सभी स्कॉलरशिप्स के बारे में ऑनलाइन/ ऑफलाइन जानकारी हासिल करके अपने लिए सबसे ज्यादा सूटेबल स्कॉलरशिप स्कीम के लिए जरुर अप्लाई करें, फिर स्कालरशिप एग्जाम देकर सफलता हासिल करें. हमारी शुभ कामनाएं!!

जॉब, करियर, इंटरव्यू, एजुकेशनल कोर्सेज, प्रोफेशनल कोर्सेज, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ के बारे में लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर नियमित तौर पर विजिट करते रहें. 

Related Stories