]}
Search

SSC CGL 2017: बीजगणित की तैयारी के लिए युक्तियाँ और रणनीतियां

SSC CGL 2017इस अनुच्छेद में, हमने कुछ महत्वपूर्ण और प्रख्यात पुस्तकों के साथ उन विषयों या टॉपिक्स में उत्कृष्टता प्राप्त करने के सुझावों के साथ विषयों के विषयवार महत्व की सूची तैयार की है। विस्तार से पूरी कहानी पढ़ें

May 2, 2017 16:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

SSC CGL 2017एसएससी सीजीएल अधिसूचना जल्द ही आ रही है। ऑनलाइन आवेदन 16 मई, 2017 से शुरू होगा और परीक्षा 1 अगस्त, 2017 से आयोजित की जाएगी। छात्रों prelims परीक्षा को पास करने के लिए आपको अपनी रणनीति के साथ तैयार रहना चाहिए। हम जानते हैं कि प्रीमिम्स में, चार विषयों में बहुत अधिक संख्याएं हैं, जिनमें से 25 अंकों के प्रत्येक अंक शामिल हैं I सभी चार विषयों में: - क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड, जनरल इंटेलिजेंस, अंग्रेजी भाषा और सामान्य जागरूकता, तकनीकी पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड बहुत आसान है। अब, इस अनुच्छेद में हम क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड के तहत आ रहे विषयों के वितरण पर चर्चा करेंगे, जो कि उन छात्रों के लिए काफी स्कोरिंग है जिन्होंने इस सेक्शन का अच्छे तरीके से अभ्यास किया है|

यहां क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड के अंतर्गत आने वाले विषयों व सम्बंधित प्रश्नों की सूची को संलग्न किया गया है: -

क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड अनुभाग के विषय

विषय

प्रश्नों की संख्या

 

बीजगणित

4-5

त्रिकोणमिति

3-4

मानकीकरण (Mensuration)

6-7

अंकगणित

3-4

डाटा इंटरप्रिटेशन

3-4

संख्या प्रणाली

1-2

उपरोक्त सभी विषयों में, बीजगणित एक है, जो एक छात्र थोडे अभ्यास और थोड़ी जानकारी के साथ हल कर सकता है, क्योंकि ये प्रश्न आसान होते है। आइए देखें, कि इस विषय के तहत किस तरह के प्रश्न आते हैं:

१.      बीजीय पहचान पर प्रश्न

२.      अंशों का सरलीकरण

३.      बहुपक्षीयकरण और बहुपदों का सरलीकरण

४.      अंशों में वर्गों और क्यूब्स के विभिन्न सूत्रों के आवेदन

अपने स्कूल की शिक्षा में सभी ने इन सभी विषयों का अध्ययन किया है। परीक्षा में ऐसे प्रश्नों का प्रयास करने के लिए, आपको अभ्यास करने की आवश्यकता है यहां कुछ युक्तियों की सूची दी गई है जिसके माध्यम से आप बीजगणित प्रश्नों का प्रयास करने की एक योजना बना सकते हैं।

अ.    बेसिक्स के साथ शुरू करें:

यह आरंभ करने के लिए अग्रणी दृष्टिकोण है, बुनियादी बातों को जानने के कई तरीके हैं| आप एनसीईआरटी पुस्तकों के माध्यम से जा सकते हैं, कुछ वीडियो व्याख्यान देख सकते हैं या एसएससी सीजीएल prelims परीक्षा में कुछ पुस्तकों (जिनमे पूर्ण गाइड हो) खरीद सकते हैं।

आ.  संक्षिप्त नोट्स बनाएँ:

यदि आप थ्योरी को पूरा पढ़ चुके है तो सभी विषयों के नोट्स बनाना शुरू करें ताकि जब भी आवश्यक हो तब आप उन्हें संशोधित कर सकें। सवाल हल करने के लिए सभी फ़ार्मुलों, लघु युक्तियों और सुझावों को नोट करें।

इ.      अभ्यास करें:

जब आप सभी विषयों को अच्छी तरह समझ जाते हैं, तो प्रत्येक प्रकार के प्रश्नों को हल करना प्रारंभ करें। विशेष प्रकार के प्रश्नों का अभ्यास, गति बढ़ाने के साथ-साथ जटिल ज्ञान को भी बेहतर बनाता है|  सही तरीके से शॉर्टकट्स लागू करें, क्योंकि ये परीक्षा के समय को बचाता है और साथ ही परीक्षा लाइफसेवर भी हैं। इससे प्रश्नों को हल करने की गति भी बढ़ती है|

ई.      पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र:

हमने कई लेखों में यह चर्चा की है कि एसएससी आम तौर पर अपने प्रश्नों को दोहराता है इसलिए, परीक्षा में आने से पहले, पिछले एक साल में आये सभी प्रश्न पत्रों को हल कर लेना चाहिए| इससे ज्ञान और आत्मविश्वास स्तर का बढ़ता है। यहां से अपने कमजोर क्षेत्रों की पहचान करें। इसके अलावा, दी गई समय सीमा के साथ प्रश्न पत्र का प्रयास करें।

उ.      अलग-अलग साइटों के मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करें:

यह आपको परीक्षा में अपने वास्तविक प्रदर्शन की जांच करने में मदद करेगा। पेन और कागज के उपयोग से बचने की कोशिश करें| संभवत: कई शोर्ट ट्रिक्स को लागू करें, सोचने की आदत उत्पन्न करें ताकि जब भी आप के सामने प्रश्न आ जाए तो आपका दिमाग एक ही समय में सभी ट्रिक्स को लागू करना शुरू कर दे और जल्दी से एक फिट मिल जाता है।

ऊ.     छोटी-छोटी गलतियों से बचें:

१.      मुश्किल सवाल देखने के बाद न गबराए। अपने आप को शांत रखें और मस्तिष्क को धीरे से क्रियान्वित करे|

२.      पूरा सवाल सावधानी से पढ़ें कई बार ऐसा होता है, जैसा कि आपने पहले यह प्रश्न किया है और आप जवाब जल्दी से चिह्नित कर देते हैं। हालांकि, अलग-अलग प्रश्न का एक मौका हो सकता है।

३.      खतरनाक शॉर्टकट और साथ ही अनुमान लगाने से बचें । इससे उत्तर की कटौती हो जाएगी, जैसा कि आप जानते हैं कि एसएससी सीजीएल परीक्षा में नकारात्मक अंकन है।

४.      सावधानी से समय प्रबंधन करें, किसी भी प्रश्न पर बहुत अधिक समय खर्च न करें। बस एक बार कोशिश करें, अगर आप जवाब ढूंढने में सक्षम होते हैं, तो बहुत अच्छा| अन्यथा प्रश्न को छोड़ दें।

अपने प्रदर्शन की जांच करने के लिए हमारे (www.jagranjosh.com)  द्वारा दिए गए कई क्विज़ का प्रयास करें|

हम प्रसिद्ध किताबों के कुछ नाम प्रदान कर रहे हैं, जो आपकी तैयारी में मदद करेंगे। सभी पुस्तकों को पढने के लिए खुद को ज़्यादा प्रेशर में न डालिए| बुनियादी बातों के लिए, इनमे से किसी भी किताब की प्रैक्टिस करें| लेकिन अगर ज्यादा अभ्यास और छोटी चालों को सीखना हो तो, आप निम्न किताबो को एक-एक करके पूरी पढ़ सकते है|

१.      M. Tyra द्वारा Quicker Maths

२.      Quantitative Aptitude- आर एस अग्रवाल

३.      Jagranjosh प्लेटफार्म द्वारा प्रदत्त SSC Advance Maths

४.      ऋषिकेश कुमार द्वारा Lucent SSC Higher Mathematics

शुभकामनाएँ!

Related Stories