Search

SSC CGL 2018 सामान्य जागरूकता (जी०ए०) और सामान्य ज्ञान (जी०के०): टॉपिक-वार विस्तृत सिलेबस

Oct 17, 2018 12:10 IST
SSC CGL 2018 General Awareness (GA) and General Knowledge (GK) Preparation Strategy
SSC CGL 2018 General Awareness (GA) and General Knowledge (GK) Preparation Strategy

SSC द्वारा जारी नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, SSC CGL टियर-1 2018 की परीक्षा को उसकी पूर्वनिर्धारित तिथि जोकि 25 जुलाई से 20 अगस्त 2018 तय की गयी थी, से स्थगित कर दिया गया हैं. अत: अब आपके पास तैयारी करने के लिए पहले से अधिक समय हैं. इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए, आपको उन अनुभागों को पहचानने की आवश्यकता हैं जिसमें आप अधिकतम प्रश्नों को सटीकता से हल करके अधिक से अधिक अंकों को हांसिल कर सकते हैं.

सामान्य जागरूकता (जी०ए०) और सामान्य ज्ञान (जी०के०) अनुभाग को SSC CGL परीक्षा के सबसे अधिक स्कोरिंग अनुभागों में से एक माना जाता हैं. इस अनुभाग का मुख्य उद्देश्य उम्मीदवारों की सामान्य जागरूकता और भारत तथा पूरी दुनिया में होने वाले कर्रेंट अफेयर्स की जानकारी का परीक्षण करना हैं. अच्छी तैयारी और अभ्यास के जरिये, आप कम समय में अधिक से अधिक प्रश्नों को हल कर सकते हैं और जी०ए० व जी०के० अनुभाग में अच्छा स्कोर प्राप्त कर सकते हैं. इन अनुभाग में नकारात्मक अंकों के मिलने की संभावना बहुत कम या न के बराबर ही होती है यदि आपने सम्बंधित तथ्यों को पहले पढ़ा है.

आइये-SSC CGL टियर-1 परीक्षा में सामान्य जागरूकता (जी०ए०) और सामान्य ज्ञान (जी०के०) अनुभाग के परीक्षा पैटर्न पर एक नज़र डालते हैं-

सामान्य जागरूकता (जी०ए०) और सामान्य ज्ञान (जी०के०) अनुभाग का परीक्षा पैटर्न

तैयारी शुरू करने से पहले, परीक्षा पैटर्न को पढ़ना अनिवार्य हैं. यह अनुभाग टियर-1 परीक्षा में कुल अंकों का 25% हिस्सा रखता हैं. आइये- SSC CGL टियर-1 परीक्षा में सामान्य जागरूकता (जी०ए०) और सामान्य ज्ञान (जी०के०) अनुभाग के परीक्षा पैटर्न पर एक नज़र डालते हैं-

 

SSC CGL परीक्षा को 30 दिनों में उत्तीर्ण करने हेतु विस्तृत स्टडी-प्लान

 

 

SSC CGL टियर-1 परीक्षा में, जी०ए० और जी०के० अनुभाग में 25 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा. इस परीक्षा में, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 नकारात्मक अंक का दंड के रूप में प्रावधान होगा.

SSC CGL टियर-1 परीक्षा (वस्तुनिष्ठ)

प्रश्नों की संख्या

अधिकतम अंक

समय

जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग

25

50

60 मिनट (कुल)

सामान्य जागरूकता

25

50

क्वांटिटेटिव एपटीट्युड

25

50

इंग्लिश लैंग्वेज और कॉम्प्रिहेंशन

25

50

कुल

100

200

जी०ए० और जी०के० अनुभाग का टॉपिक्स-वार सिलेबस

परीक्षा पैटर्न को देखने के बाद, अगला कदम जी०ए० और जी०के० अनुभाग के टॉपिक्स-वार सिलेबस को समझना हैं. SSC CGL टियर-1 परीक्षा में सामान्य जागरूकता अनुभाग से पूछे जाने वाले अधिकाँश टॉपिक्स निम्नलिखित हैं-

केटेगरी

टॉपिक्स

सब-टॉपिक्स

पूछे गए प्रश्नों की संख्या

स्थैतिक जी०के०

इतिहास

हरप्पा सभ्यता के बारे में तथ्य

9-11

वैदिक संस्कृति

उन राजाओं के नाम जिन्होंने नालंदा जैसे महत्वपूर्ण प्राचीन मंदिरों और संस्थानों का निर्माण करवाया था

मध्ययुगीन भारत और इसकी महत्वपूर्ण प्रणालियों का इतिहास

भारत का स्वतंत्रता आंदोलन और उनके नेताओं

भूगोल

भारत और उसके पड़ोसी देश

प्रसिद्ध सागर बंदरगाह, हवाई अड्डे और उनके स्थान

 

 

अर्थव्यवस्था

विश्व और भारत की महत्वपूर्ण संस्थायें जैसे ब्रिक्स, विश्व बैंक, आईएमएफ और आरबीआई इत्यादि व उनके स्थान

बजट की शब्दावली (जैसे राष्ट्रीय आय, सकल घरेलू उत्पाद, वित्तीय घाटा और अन्य)

पंचवर्षीय योजना और इसका महत्व

अर्थव्यवस्था में प्रसिद्ध व्यक्तित्व

सरकारी संस्थान जैसे आरबीआई, सेबी, आदि और उनके महत्व

राजनीति

सुप्रीम कोर्ट

Writ’ का मतलब

राष्ट्रपति का चुनाव और उनके कार्य

सी०ए०जी० जैसे महत्वपूर्ण संविधान निकाय

संसद के बारे में तथ्य

मौलिक कर्तव्य

गवर्नर और उनके कार्य

राज्य विधायिका

प्रमुख संवैधानिक संशोधन और उनके महत्व

आधिकारिक भाषायें

आपातकालीन प्रावधान

राष्ट्रीय राजनीतिक दल और उनके प्रतीक

सामान्य विज्ञान

जीव विज्ञान

महत्वपूर्ण आविष्कार और उनके आविष्कारक

8-10

मानव शरीर के हिस्सों के बारे में महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य

पशु और पौधों में पोषण

रोग, बैक्टीरिया व उनके कारण

वायरस और प्रोटोजोआ

पर्यावरण के लिए 12वीं कक्षा की एन०सी०ई०आर०टी० पुस्तक के अंतिम चार अध्याय

रसायन विज्ञान

पदार्थ के रासायनिक गुण और उनके उपयोग

रसायन विज्ञान की एस०आई० यूनिट

प्लास्टर ऑफ़ पेरिस इत्यादि जैसे महत्वपूर्ण पदार्थों का रासायनिक नाम

रासायनिक परिवर्तन और शारीरिक परिवर्तन

गैसों के गुणधर्म

भूतल रसायन शास्त्र

रोजमर्रा की जिंदगी में रसायन शास्त्र

भौतिक विज्ञान

महत्वपूर्ण आविष्कार और उनके आविष्कारक

एस०आई० यूनिट

गति

ध्वनि

प्रकाश

तरंग गति

ऊर्जा

विद्युत धारा

कर्रेंट अफेयर्स

हाल ही में हुए विकास कार्य

खेल

3-5

पुरस्कार

राजनीति

वित्त और बैंकिंग क्षेत्र

अंतर्राष्ट्रीय घटनाक्रम

विविध

जी०के०

जनगणना

3-5

महत्वपूर्ण किताबें और उनके लेखक

भारत और दुनिया के लिए पहली खेल उपलब्धि जैसे पहला ओलंपिक, पहला एशियाई गेम, इत्यादि

राज्य पशु और प्रतीक

पुरस्कार और उनके महत्व

उन वैज्ञानिकों के नाम जिन्होंने महत्वपूर्ण खोजों के लिए नोबल पुरस्कार प्राप्त किया

महत्वपूर्ण दिन और दिनांक

कंप्यूटर

कंप्यूटर का विकास

इनपुट और आउटपुट डिवाइस

मैमोरी

कुल

25

 

SSC परीक्षा में सामान्य जागरूकता की तैयारी हेतु विश्वसनीय स्त्रोत

 

 

आइये- जी०ए० और जी०के० अनुभाग की विभिन्न श्रेणियों से पूछे गए प्रश्नों के टॉपिक-वार भारत्व का विश्लेषण करते हैं-

 

GA and GK SSC Preparation

 

ऊपर दिए गए पाई-चार्ट के विश्लेषण द्वारा यह देखा जा सकता है कि सामान्य विज्ञान और स्थैतिक जी०के०, SSC CGL टियर-1 परीक्षा के जी०ए० अनुभाग के बड़े हिस्से को निरुपित करते हैं। आइये- जी०ए० और जी०के० सेक्शन के तहत शामिल किये गए विभिन्न विषयों को विस्तार से देखते हैं-

  • सामान्य विज्ञान: यह अनुभाग जी०ए० अनुभाग के लगभग 40% हिस्से को कवर करता हैं और इससे प्रश्न मुख्य रूप से जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, दैनिक विज्ञान इत्यादि जैसे विषयों से पूछे जाते हैं.
  • स्थैतिक जी०के०: यह अनुभाग जी०ए० अनुभाग के लगभग 40% हिस्से को कवर करता हैं और इससे प्रश्न मुख्य रूप से भारतीय राजनीति, इतिहास और संस्कृति, अर्थशास्त्र और भूगोल इत्यादि जैसे विषयों से पूछे जाते हैं.
  • कर्रेंट अफेयर्स: यह अनुभाग जी०ए० अनुभाग के लगभग 10% हिस्से को कवर करता हैं और इससे प्रश्न मुख्य रूप से स्पोर्ट्स में हुए हाल ही के विकास, पुरुस्कार, राजनीति, वित्त व बैंकिंग सेक्टर, अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं इत्यादि जैसे विषयों से पूछे जाते हैं.
  • Miscellaneous:  यह अनुभाग जी०ए० अनुभाग के लगभग 10% हिस्से को कवर करता हैं और इससे प्रश्न मुख्य रूप से राष्ट्रीय योजनायें, कंप्यूटर, पुस्तकों के नाम और उनके लेखक, लॉजिकल एनालिसिस, महत्वपूर्ण तिथियाँ इत्यादि जैसे विषयों से पूछे जाते हैं.

SSC CGL परीक्षा 2018- जी०ए० और जी०के० की तैयारी कैसे करें और अधिक अंक कैसे लायें?

आइये- उन तरीकों के बारें में जानते हैं जिनके माध्यम से आप SSC CGL 2018 की परीक्षा में प्रश्नों को तेज़ी से हल कर सकते हैं-

 

GA and GK Strategy SSC

 

  • ज्ञान बढ़ाने के लिए पढ़ें: SSC सामान्य ज्ञान के लिए मैगजीन्स, समाचार-पत्रों, साप्ताहिक ऑनलाइन जी०के० ब्लॉग और समाचार चैनलों को देखें. 
  • हमेशा नोट्स बनायें: इससे आपको SSC कर्रेंट अफेयर्स में पढ़े गए टॉपिक्स को दोहराने में काफी मदद मिलेगी. स्थैतिक जी०के० में प्रश्न मुख्यत: संस्कृति, भारतीय इतिहास, भूगोल (भारत + विश्व), पर्यावरण, अर्थशास्त्र और राजनीति से पूछे जाते हैं. बिना किसी विचार के रटने के बजाय, नोट्स बनाये व तथ्यों, घटनाओं के समय-क्रम और कारण व प्रभाव इत्यादि को माइंड-मैप्स के माध्यम से  याद करें.
  • नोट्स को दोहराएँ: रिवीजन इस अनुभाग में एक महत्वपूर्ण भूमिका रखता हैं. एक बार पढ़ने से कोई लाभ नहीं होगा. आपको सम्बंधित बिन्दुओं को याद रखने के लिए बार-बार रिवीजन करना होगा.
  • महत्वपूर्ण टॉपिक्स पर फोकस करें- स्थैतिक जी०के० और सामान्य विज्ञान: इस परीक्षा में स्थैतिक जी०के० से कर्रेंट अफेयर्स के मुकाबले सामान्यत: अधिक प्रश्नों को पूछा जाता हैं. इसलिए स्थैतिक जी०के० पर ज्यादा फोकस करें और साथ ही कर्रेंट अफेयर्स को पढ़ते रहें. विषयों को निम्नलिखित क्रम में तैयार करना उचित होगा-

विज्ञान  राजनीति  इतिहास  भूगोल  अर्थशास्त्र  विविध

  • पिछले वर्ष के पेपर्स का अभ्यास करें: जितना हो सकें उतना पिछले वर्ष के पेपर्स का अभ्यास करें. परन्तु परीक्षा की वर्तमान संचरना का अनुसरण करना न भूलें. क्योंकि परीक्षा का पैटर्न समय समय पर बदलता रहता हैं.
  • उचित स्ट्रैटेजी बनायें: प्रश्न-पत्र के सभी अनुभागों के लिए एक उचित स्ट्रैटेजी और समय-सारिणी का अनुसरण करें. सामान्य जागरूकता अनुभाग के लिए, कम से कम 1-2 घंटे प्रतिदिन पढाई करें ताकि बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकें.

 

SSC CGL 2018 को क्रैक करने के लिए 5 दैनिक रूटीन प्रैक्टिसेज

 

 

SSC CGL 2018 परीक्षा -सामान्य जागरूकता (जी०ए०) और सामान्य ज्ञान (जी०के०) की तैयारी व प्रश्नों को हल करते समय ध्यान देने योग्य बातें

आइये- SSC CGL टियर-1 परीक्षा के सभी चारों अनुभागों में उच्च स्कोर हांसिल करने और प्रश्नों को तेजी से हल करने के लिए कुछ तरीकों पर नज़र डालते हैं-

  • नियमित अभ्यास: पिछले वर्ष के पेपर्स और मॉक पेपर्स को हर दिन  अभ्यास करने की आदत डालें इससे आपकी गति और सटीकता में सुधार होगा पिछले वर्ष पेपर्स को हल करें क्योंकि ऐसे कई सवाल है जो बार-बार परीक्षा में पूछ लिए जाते हैं।
  • महत्वपूर्ण विषयों का अभ्यास: छात्र ऊपर उल्लेख किये गए अध्याय-वार विश्लेषण को देख सकते है और पहले महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • अपने कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान दें:सबसे पहले आप कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें और अधिक समय उन्हें सुधारने हेतु प्रयास में बिताएं अपने कमजोर क्षेत्रों के लिए अधिक समय और अपने मजबूत क्षेत्रों के लिए कम समय समर्पित करें।
  • पहले प्रश्न को पूरा पढ़ें: उम्मीदवारों को प्रश्नों को अधूरा पढने की गलती से बचना चाहिए क्योंकि इससे अंतत: गलत उत्तर ही प्राप्त होता हैं. अत: पूछे गए प्रश्नों को सावधानीपूर्वक पढ़ें.
  • उन्मूलन का नियम: वे विकल्प जो आप को भ्रमित करते हैं, उनके लिए उन्मूलन के नियम का प्रयोग करें और इससे उत्तर प्राप्त करें.
  • अनुमानित उत्तर देने से बचें: अनुमान लगाने से आपको गलत उत्तर मिल सकता हैं और आपके नकारात्मक अंकों में वृद्धि हो सकती हैं. इसके अलावा, यदि आप सही जवाब के बारें में निश्चित नहीं हैं तो एक ही प्रश्न पर अधिक समय न बर्बाद करें और अगले प्रश्न पर जाएँ.

सामान्य जागरूकता अनुभाग में आपको इस बात का लाभ होता हैं कि आपको अन्य किसी भी तरह का गणनात्मक कार्य नहीं करना पड़ता हैं. आपको स्वयं को सिर्फ स्थैतिक जी०के० से अवगत कराते रहना होगा और नियमित रूप से कर्रेंट अफेयर्स के ज्ञान को बढ़ाते रहना होगा. दूसरा लाभ का बिंदु यह है कि यह अनुभाग सबसे कम समय लेता हैं. आप इस अनुभाग के प्रश्नों को उचित स्ट्रैटेजी और व्यवस्थित तैयारी की योजना के माध्यम से तेज़ी से और सटीकता से हल कर सकते हैं.

 

SSC उम्मीदवारों के लिए शीर्ष 10 प्रेरणादायक कथन

 

 

यदि आपको SSC CGL 2018 सामान्य जागरूकता (जी०ए०) और सामान्य ज्ञान (जी०के०): टॉपिक-वार विस्तृत सिलेबसके बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी हो तो SSC परीक्षा 2018 के बारे में इस तरह की अधिक जानकारी के  लिए  https://www.jagranjosh.com/staff-selection-commission-ssc  पर विजिट करें.

 

DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

X

Register to view Complete PDF