Search

SSC स्टेनोग्राफर ग्रुप सी और डी परीक्षा 2018 का परिणाम जारी, यहां देखें अपना रिजल्ट

Apr 16, 2019 09:27 IST
SSC Stenographer Result 2018-19 for Group C and D with Cut-Off Marks Declared

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने 15 अप्रैल 2019 को SSC स्टेनोग्राफर ग्रुप सी और डी परीक्षा 2018 का परिणाम जारी कर दिया है. परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं.

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने परिणाम के साथ - साथ स्टेनोग्राफर ग्रुप सी और डी पदों के लिए अलग-अलग कट-ऑफ मार्क्स भी जारी कर दिये हैं.

एसएससी स्टेनो ग्रुप सी और डी 2018-19 परीक्षा देश भर के 107 शहरों में 208 स्थानों पर 5 फरवरी से 8 फरवरी 2019 तक आयोजित की गई थी. लगभग 4, 36,910 उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए, जिनमें से 1, 85,357 (42.43%) वास्तविक उपस्थिति थी.

परीक्षा शुरू होने के बाद, पहली पाली की परीक्षा विभिन्न स्थानों पर रद्द कर दी गई थी, क्योंकि अनजाने में उम्मीदवारों को ई-कैलकुलेटर के उपयोग हेतु अधिकृत कर दिया गया था, जो नियम विरुद्ध था. इस परीक्षा को 8 जनवरी 2019 को पुनर्निर्धारित किया गया.

इस वर्ष सामान्य श्रेणी के लिए अनुमानित कट-ऑफ मार्क्स 150 से 160 मार्क्स के मध्य रहने की संभावना है. आयोग अपनी वेबसाइट पर परिणाम जारी करने के बाद कट-ऑफ अंक भी जारी करेगा. उम्मीदवार दिए गए लिंक में कट-ऑफ अंकों के बारे में एक संक्षिप्त विवरण प्राप्त कर सकते हैं.

Notification & Cut-Off Marks for Group C in SSC Stenographer Result 2018-19

Notification & Cut-Off Marks for Group D in SSC Stenographer Result 2018-19

Check SSC Stenographer Result 2018-19 - Group C

Check SSC Stenographer Result 2018-19 - Group D

 


स्टाफ सिलेक्शन कमीशन स्टेनो ग्रेड सी और डी परीक्षा 2018 स्थगित, रिशेड्यूल चेक अपडेट्स

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने एसएससी स्टेनो ग्रेड सी और डी की पहली पाली (शिफ्ट-1 एग्जाम) परीक्षा 2018 को स्थगित कर दिया है. जो 5 फरवरी 2019 को सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे आयोजित की गई थी.

आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित अधिसूचना के अनुसार, यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा थी. गलती से इस एग्जाम में उम्मीदवारों को कैलकुलेटर की सुविधा मिल गई. इसलिए इस एग्जाम को कैंसिल किया जा रहा है. कैलकुलेटर की सुविधा केवल जूनियर इंजिनियर के एग्जाम में ही दी जाती है.

अब यह एग्जाम 8 फरवरी 2019 को दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा. ध्यान रहे यह एग्जाम केवल उन्ही अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जाएगा जो 5 फरवरी के एग्जाम में बैठे थे.

परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी. स्टेज 1 एक ऑनलाइन परीक्षा होगी जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे और स्टेज 2 स्किल टेस्ट होगा. जो लोग स्टेज 1 को क्वालिफाई करेंगे वे स्किल टेस्ट में उपस्थित हो सकेंगे. जो उम्मीदवार स्किल टेस्ट उत्तीर्ण करेंगे, उन्हें कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उनकी योग्यता के आधार पर अंतिम चयन के लिए योग्य माना जाएगा.

एसएससी स्टेनो ग्रेड सी और डी परीक्षा 2018 नई तिथियां शेड्यूल डाउनलोड

लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स ऑनलाइन


एसएससी स्टेनोग्राफर (ग्रेड सी और डी) एडमिट कार्ड 2019 जारी, करें डाउनलोड @ ssc.gov.in

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने स्टेनोग्राफर (ग्रेड सी और डी) परीक्षा 2019 का एडमिट कार्ड कार्ड जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी कमीशन के अधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

स्टेनोग्राफर (ग्रेड सी और डी) परीक्षा 2019 परीक्षा 5 फरवरी 2019 से 7 फरवरी 2019 तक विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली है. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार एसएससी की रीजनल वेबसाइट के माध्यम से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

सएससी स्टेनोग्राफर (ग्रेड सी और डी) एडमिट कार्ड 2019: ऐसे करें डाउनलोड
1. अभ्यर्थी सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट यानी ssc.gov.in पर जाएं
2. आयोग के अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध एसएससी स्टेनोग्राफर (ग्रेड सी और डी) एडमिट कार्ड 2019 लिंक को क्लिक करें.
3. इसके बाद उम्मीदवार अपने रोल नंबर / रजिस्टर्ड आईडी नंबर, जन्म तिथि दर्ज कराने के बाद अपना एडमिट कार्ड देख सकते हैं.
4. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.
5. उम्मीदवार को भविष्य के संदर्भ के लिए एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट डाउनलोड रख लेनी चाहिए.

एसएससी स्टेनोग्राफर (ग्रेड सी और डी) एडमिट कार्ड 2019 करें डाउनलोड

SSC स्टेनोग्राफर 2018 ग्रेड- सी व डी: विस्तृत परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

SSC स्टेनोग्राफर ग्रेड- ‘सी’ और ‘डी’ परीक्षा की तैयारी हेतु सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ और ‘डी’ परीक्षा के लिए स्किल टेस्ट


SSC की स्टेनो भर्ती परीक्षा 2018 के लिए आज आवेदन का आखिरी दिन, योग्यता 12वीं, आयु सीमा 27 वर्ष

SSC स्टेनो ग्रेड सी और डी भर्ती परीक्षा 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 19 नवंबर 2018 को समाप्त होने जा रहा ही है. जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन के इच्छुक है लेकिन आवेदन अभी तक नहीं भरा है वे आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ के माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी स्टेनो ग्रेड सी और डी 2018 की आधिकारिक अधिसूचना को 22 अक्टूबर 2018 को जारी किया है. इसके साथ ही स्टेनो ग्रेड सी और डी पदों के लिए आवेदन 22 अक्टूबर 2018 से आरंभ है. उक्त परीक्षा के आधिकारिक अधिसूचना की उत्सुकता से इंतजार कर रहे अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन 19 नवंबर 2018 तक कर सकते हैं.

हालाँकि उक्त परीक्षा के लिए पदों की कुल संख्या तो अधिसूचना जारी होने के बाद ही पता चलेगा लेकिन सम्भावना है कि बड़ी संख्या में वेकेंसी जारी हो सकती है. चयन प्रक्रिया के अंतर्गत अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के दौर से गुजरना होगा.

महत्वपूर्ण तिथियां:

आवेदन शुरू होने की तिथि: 22 अक्टूबर 2018

आवेदन की अंतिम तिथि: 19 नवंबर 2018

पदों का विवरण

स्टेनो ग्रेड सी और डी पद

योग्यता मानदंड

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से 12 वीं पास या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए.

आयु सीमा:

18-27 साल

चयन प्रक्रिया

कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट के लिए शॉर्ट लिस्टेड किया जायेगा. स्किल टेस्ट में क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को उनके कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा और स्किल टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर आयोग द्वारा नियुक्ति के लिए सिफारिश की जाएगी. उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और मेरिट लिस्ट में उनके वर्तमान स्थिति के आधार पर उनके नियुक्ति का आवंटन किया जायेगा.

SSC में पदों का विवरण:

स्टेनोग्राफर ग्रेड 'सी' और स्टेनोग्राफर ग्रेड 'डी' की वेकेंसी, केंद्र सरकार के मंत्रालयों / विभागों में हैं, जिनमें देश भर के राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों में स्थित उनके कार्यालय, संलग्न / अधीनस्थ कार्यालय शामिल हैं.

स्टेनोग्राफी में कौशल परीक्षण:

जिन उम्मीदवारों को योग्यता परीक्षा में आयोग द्वारा निर्धारित अंक प्राप्त होंगे, केवल उन्हें कौशल परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा. आयोग परीक्षा के प्रत्येक भाग में योग्यता के लिए अंक निर्धारित कर सकता है. कौशल परीक्षण योग्यता प्रकृति का होगा और आयोग विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए कौशल परीक्षण में योग्यता मानक अंक निर्धारित करेगा. उम्मीदवार इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी नीचे दिए गए लिंक से देखें. ट्रांसक्रिप्शन समय इस प्रकार है: -

स्टेनोग्राफर ग्रेड 'डी' के लिए: 50 मिनट (अंग्रेजी), 65 मिनट (हिंदी)

स्टेनोग्राफर ग्रेड 'सी' के लिए: 40 मिनट (अंग्रेजी) 55 मिनट (हिंदी)

आवेदन कैसे करें:

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की अधिकारिक वेबसाइट http://ssc.nic.in/ के माध्यम से निर्धारित पारूप में 19 नवंबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क

रुपये 100 / - (रुपये केवल एक सौ)

ऑफिशियल नोटिफिकेशन PDF

ऑनलाइन आवेदन लिंक

संछिप्त अधिसूचना

----

नवंबर 2018 की महत्वपूर्ण सरकारी नौकरियां

Rojgar Samachar eBook

यह भी पढ़ें: सामान्य ज्ञान

इस नौकरी को पाने के लिए पढ़ें करेंट अफेयर्स

Loading...