Search

इंजीनियर्स के लिए हैं इस साल स्टार्ट-अप्स में जॉब के बेहतरीन ऑप्शन्स

आजकल भारत के पढ़े-लिखे युवा वर्ग के बीच उच्च शिक्षा प्राप्त करने के साथ ही अपना स्टार्ट-अप शुरू करना भी स्व-रोज़गार का एक महत्वपूर्ण जरिया बन चुका है. अब, भारत का युवा वर्ग इन स्टार्ट-अप्स में काम करना चाहता है क्योंकि यहां काफी अच्छा सैलरी पैकेज मिलने के साथ ही एम्पलॉईज को अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का भी पूरा अवसर मिलता है.

Apr 12, 2019 12:48 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Startups hiring trends 2018: Good news for engineers
Startups hiring trends 2018: Good news for engineers

भारत की अर्थव्यवस्था के लगातार तेज़ गति से होने वाले विकास के साथ आजकल स्टार्ट-अप्स का ट्रेंड भी बड़ी तेज़ गति से लोकप्रिय हो रहा है. आजकल भारत के पढ़े-लिखे युवा वर्ग के बीच उच्च शिक्षा प्राप्त करने के साथ ही अपना स्टार्ट-अप शुरू करना भी स्व-रोज़गार का एक महत्वपूर्ण जरिया बन चुका है. अब, भारत का युवा वर्ग इन स्टार्ट-अप्स में काम करना चाहता है क्योंकि यहां काफी अच्छा सैलरी पैकेज मिलने के साथ ही एम्पलॉईज को अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का भी पूरा अवसर मिलता है. लेकिन इस वर्ष रोज़गार के मुद्दे को मीडिया अटेंशन नहीं मिल पा रही है क्योंकि यह ‘चुनाव वर्ष 2019’ है. फिर भी, भारत के टॉप स्टार्ट-अप्स अपने संगठन में आईआईटी और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों के पासआउट स्टूडेंट्स को काफी आकर्षक जॉब ऑफर्स दे रहे हैं और यह इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए काफी प्रसन्नता की बात है.

इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को अब तक मिले हैं ये अवसर

इस साल स्टार्ट-अप्स अपनी कंपनी में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर, डाटा एनालिस्ट, यूजर-एक्सपीरियंस इंजीनियर और सॉफ्टवेयर डेवलपर जैसे पेशेवरों को जॉब के शानदार ऑफर पेश कर रहे हैं. ये स्टार्ट-अप्स इन पेशेवरों को एवरेज 10 – 15 लाख का सालाना सैलरी पैकेज भी ऑफर कर रहे हैं. वर्ष 2018-2019 में इरकॉन, ओएनजीसी, पेटीएम और पीपरफ्राई जैसी मशहूर और स्टार्ट-अप कंपनियां भारत के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों से बेस्ट टैलेंट को अपनी कंपनी में जॉब के बेहतरीन ऑफर पेश कर रही हैं. इन कंपनियों में इंजीनियर्स, टेक्नोलॉजिस्ट्स और डाटा एनालिस्ट्स को काफी अच्छे सैलरी पैकेज में जॉब्स ऑफर की जा रही हैं ताकि इन कंपनियों में टैलेंटेड टेक टीम्स मॉडर्न टेक्निक्स के मुताबिक कंपनी के कारोबार को लगातार प्रमोट करें.

भारत की टॉप स्टार्ट-अप कंपनियां जैसेकि ओयो रूम्स, क्योर.फिट, डिजिट इंश्योरंस और शटल आदि पिछले साल की तरह इस साल भी बेस्ट टैलेंट्स को हायर करना चाहती हैं ताकि उनका कारोबार लगातार बढ़ता रहे. पेटीएम जैसे काफी लोकप्रिय स्टार्ट-अप ने अब तक भारत के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से तकरीबन 30 बेस्ट टैलेंट्स को जॉब ऑफर्स दिए हैं. इस कंपनी में विशेष कोडिंग स्किल्स और बेहतरीन डाटा स्किल्स वाले पेशेवरों को प्रेफ्रेंस दी गई है. 

मध्यम आकार के स्टार्ट-अप्स का है यह दौर

हाल के ट्रेंड से यह पता चलता है कि मध्यम आकार के स्टार्ट-अप्स हमारे देश के टॉप इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट्स से टैलेंटेड फ्रेशर्स को हायर करने के लिए विभिन्न प्लेसमेंट प्रोग्राम्स में जोर-शोर से हिस्सा ले रहे हैं. बिग डाटा के इस युग में, पिछले साल की तरह ही इस साल भी टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों से पास आउट इंजीनियर्स के लिए बढ़िया जॉब ऑफर्स की कोई कमी नहीं रहेगी. आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस, मोबाइल सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, बैक-एंड और फ्रंट-एंड जॉब्स के उज्ज्वल भविष्य को देखते हुए अब हमारे देश के विभिन्न टॉप स्टार्ट-अप्स उक्त क्षेत्रों में पेशेवरों को रुपये 15 लाख – 25 लाख तक काफी अच्छे सैलरी पैकेज ऑफर कर रहे हैं. आजकल के अति तीव्र गति से होते हुए तकनीकी विकास के कारण अब ये कंपनियां अपने एम्पलॉईज का स्किल सेट ही नहीं देखती हैं बल्कि आने वाली चुनौतियों का समाधान कुशलता से करने की काबिलियत के साथ ही अपने पेशेवरों से यह भी उम्मीद रखती हैं कि ये पेशेवर अपनी फील्ड में होने वाले सभी लेटेस्ट ट्रेंड्स से अपडेटेड रहें. इसी तरह, मल्टी-टास्कर्स को ज्यादा सूटेबल जॉब कैंडिडेट माना जाता है.

ई-कॉमर्स, रिटेल मैनेजमेंट, फैशन टेक्नोलॉजी, लैदर गारमेंट्स और टूल्स एंड मशीनरी डिजाइनिंग सहित तकरीबन सभी बड़ी कंपनियां आजकल विभिन्न भारतीय संस्थानों से इंजीनियर्स को हायर करने में काफी दिलचस्पी ले रही हैं. पिछले साल की तरह ही इस साल भी हमारे देश की बड़ी कंपनियां और स्टार्ट-अप्स अपनी कंपनी में इंजीनियर्स को जॉब के काफी अच्छे ऑफर पेश कर रहे हैं.

ख़ुशी-ख़ुशी करें जॉब सर्च

अब, जब आपके पास इस साल इंजीनियरिंग, डाटा और टेक्नोलॉजी की फ़ील्ड्स में कई अवसर और बढ़िया जॉब ऑफर्स हैं तो आप अपनी पसंद, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन और टेक्निकल स्किल सेट के मुताबिक ख़ुशी-ख़ुशी अपने लिए सूटेबल जॉब सर्च करें. अगर आप इस संबंध में हमसे कुछ कहना चाहते हैं या फिर अपना बहुमूल्य फीडबैक देना चाहते हैं तो नि:संकोच अपने कमेंट दें. आप अपने दोस्तों, कलीग्स और अन्य लोगों के साथ भी यह आर्टिकल शेयर कर सकते हैं ताकि उन्हें भी यह पता चले कि आजकल हमारे देश में स्टार्ट-अप्स किस तरह आईआईटी और अन्य रीजनल इंजीनियरिंग कॉलेजों से टैलेंटेड इंजीनियर्स को हायर कर रहे हैं. अगर आप इस तरह के अन्य आर्टिकल्स पढ़ना चाहते हैं तो jagranjosh.com पर अवश्य विजिट करें और हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें.

Related Stories