Search

करियर में डिमोशन से बचने के 5 सरल उपाय

एक प्रतिस्पर्धी  बाजार में  आपको कभी भी यह नहीं पता होगा कि कब जीवन के कठिन दौर से गुजरना पड़ेगा? इस लेख में हमने ऐसे कठिन समय या करियर के डाउनफॉल रोकने के कुछ तरीके बताये हैं.

Mar 14, 2018 12:29 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Steps to prevent career downfall
Steps to prevent career downfall

जीवन के हर क्षेत्र में उतार-चढ़ाव होते हैं  और यह जीवन का एक हिस्सा है आप उसे नियंत्रित या रोक नहीं सकते. यह आपकी क्षमताओं से परे है. आप केवल उन चीजों को बहुत बुरा बनने से रोकने के लिए कुछ रोकथाम के उपाय अपना सकते हैं.  बहुत सारे पेशेवर इस बात स तनाव ले लेते हैं.हो जाते हैं जब वह अपने करियर में कोई ग्रोथ नहीं देखते हैं. वास्तव में, करियर में डाउनफॉल को रोकना एक कठिन  काम है. यदि आप एक पेशेवर बने रहने में ही समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो ऐसे में करियर में डाउनफॉल को रोकना लगभग असंभव बन जाता है.

ऐसी स्थिति को रोकने के लिए सबसे पहले आपको इसके बुरे प्रभावों के बारे जानना चाहिये और उसके बाद उन्हें रोकने के लिए रणनीति बनानी चाहिए. इस लेख में हम आपको ऐसे रणनीतियों के बारे में बताएँगे जो आपके करियर में आने वाली डाउनफॉल से बचने में मदद करेंगी.

अपने काम के साथ ईमानदार और लॉजिकल रहें

अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, पति या माता-पिता द्वारा सुझाए गए पेशे का पीछा न करें. जिस पेशे में आप मन से काम करना चाहते हैं उसी पेशे को अपनाएँ. अधिकांश पेशेवर वह करियर विकल्प चुनते हैं जिसे उनके माता-पिता, रिश्तेदार, दोस्त या पति या पत्नी पसंद करते हैं. वे आगे चलकर यदि उन्हें किसी चुनौती या समस्या का सामना करना पड़ता है तो वह अपने व्यावसायिक जीवन के बारे में धैर्य और आशा दोनों खो देते हैं. वे अपने पेशे के रूप में चुने गए काम में उदासीन हो जाते हैं और वे अपने करियर के डाउनफॉल पतन को रोकने के लिए संघर्ष करने से पहले उसे त्याग देते हैं. इसीलिए  करियर का विकल्प चुनते समय आप अपने पेशे के रूप में क्या चुनना चाहते हैं, इस विषय में ईमानदार और तार्किक रहें. यदि आप अपने पसंद के हिसाब से करियर विकल्प चुनते हैं जिसे आप वास्तव में पसंद करते हैं तो आप मुश्किल हालात में आने वाली चुनौतियों और समस्याओं का सामना करने में सक्षम होंगे.

जो आपके पास पेशेवर जीवन में है उसका सम्मान करें

अगर आप अपने काम में कुछ खो चुके हैं तो उससे निराश न हों. इसके बजाय जो भी आपके पास है उसमें खुश रहें. यदि आप अपने करियर के विकास के लिए चुनौतीपूर्ण और समस्याग्रस्त चुनौती के बावजूद प्रयास करना जारी रखते हैं, तो आप अपने करियर को किसी भी संभावित क्षति से रोक पाने में सक्षम हो सकते हैं. यह करियर में डाउनफॉल को रोकने के लिए आपकी मदद करेगा. इसलिए, जब आप अपने पेशेवर जीवन में किसी भी समस्या या चुनौती का सामना करते हैं, तो कभी हार न मानें बल्कि प्रयास जारी रखें.

 अपने कंपनी या इंडस्ट्री में होने वाली घटनाओं से खुद को अपडेट रखें

अपने चारों ओर क्या हो रहा है इस बात से हर किसी को अवगत होना चाहिए और खुद को इस बारे में लगातार अपडेट रखना चाहिए. जितना अधिक आप अपने आस-पास के बारे में जागरूक होंगे उतना ही आप अपने जीवन को और खुशहाल बनाने में सक्षम होंगे.यदि आप नई तकनीक, नई खोजों, वर्तमान व्यवसाय और नौकरी के परिदृश्य के साथ अपडेट नहीं हैं तो आप किसी कंपनी या उद्योग में नहीं रह सकते हैं. इसलिए, अपने व्यवसायिक जीवन में खराब दिनों का सामना करने के लिए हमेशा आपके उद्योग में क्या हो रहा है उससेअपने आप को अपडेट रखें.

चुनौतियों और समस्यायों  का सामना करने के लिए फ्लेक्सिबल बनें 

उतार और चढ़ाव जीवन का एक हिस्सा हैं जिसका  हर किसी का सामना करना पड़ता है और यह हर किसी के जीवन में आता रहता है.  लेकिन, कुछ लोग बुरे या मुश्किल क्षणों को  सबक के रूप में लेते हैं और उसके बारे में अपनी  समझ को सुधारने की कोशिश करते हैं. कुछ लोग मुश्किल क्षणों का साहसपूर्वक सामना करते हैं जबकि कोई ऐसे क्षणों में खुद को पीड़ित मान लेते हैं. जो लोग मुश्किल समय को एक  सबक के रूप में लेते हैं वह ऐसे समय से  सफलतापूर्वक बाहर निकल जाते हैं.  जब आप इस तरह के कठिन समय से गुजर रहे हों तो आत्मविश्वास से उसका सामना करें और उनको दूर करने के प्रयासों से सीख लेने का प्रयास करे.

विश्लेषण करें कि आप मुश्किल परिस्थितियों को कैसे संभालते हैं

आप अपनी जिन्दगी में मुश्किल चीजों को कैसे संभालते हैं ? मुख्यतया उन चीजों को जो आपके पेशेवर या निजी जीवन में चुनौती या समस्या के रूप में सामने आती हैं. यदि आप पेनिक करते हैं  और निराशावादी बन जाते  हैं, तो आप अपनी समस्या में और अधिक समस्याएं जोड़ सकते हैं.

ऐसा करने से आप अपनी समस्याओं से लड़ाई को बहुपक्षीय लड़ाई बना लेंगे और एक बहुपक्षीय लड़ाई को जीत पाना असंभव सा हो जाता है. इसलिए, किसी भी मौजूदा समस्या में अन्य समस्याओं को  न जुड़ने दें. इससे आपको एक गंभीर डाउनफॉल को रोकने में मदद मिलेगी.

 निष्कर्ष

एक प्रतिस्पर्धी  बाजार में  आपको कभी भी यह नहीं पता होगा कि कब जीवन के कठिन दौर से गुजरना पड़ेगा? पेशेवर के रूप में आपको अपने अस्तित्व को बनाये रखने के लिए बहुत  मुश्किलों का सामना करना होगा. यदि आप काम पर होने वाली चीजों पर नियंत्रण नहीं रख पाएंगे तो यह आपके करियर के पतन का प्रमुख कारण बन सकता है. पेशेवर जीवन में कठिन समय से गुजरते समय प्रभावी ढंग से नियंत्रण बनाए रखने और करियर को डाउनफॉल से रोकने के लिए अपना  ईमानदारी से विश्लेषण करें और अपने आप को अपडेट रखें. इससे आपको चुनौतियों और समस्याओं का सामना करने और उन पर काबू पाने में सहायता मिलेगी.

Related Stories