कॉफी पीने के स्वास्थ्य पर 5 आश्चर्य-जनक फायदे

सुबह-सुबह व्यस्त यातायात में फंसने  के बाद जब आप थक के दफ्तर पहुचते हैं, तो उस वक़्त आपको तरोताजा महसूस करवाने का काम केवल एक कप कॉफी ही कर सकती है. चाहे आपकी अपने ग्राहक के साथ महत्वपूर्ण मीटिंग हो या अपना काम शुरू करना हो एक कप कॉफी दिन को शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है.

Jan 17, 2018 10:46 IST
Coffee in Office
Coffee in Office

सुबह-सुबह व्यस्त यातायात में फंसने  के बाद जब आप थक के दफ्तर पहुचते हैं, तो उस वक़्त आपको तरोताजा महसूस करवाने का काम केवल एक कप कॉफी ही कर सकती है. चाहे आपकी अपने ग्राहक के साथ महत्वपूर्ण मीटिंग हो या अपना काम शुरू करना हो एक कप कॉफी दिन को शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है.

 कॉफी की जादुई सुगंध और स्वादिष्ट स्वाद को रेसिस्ट करना कठिन है और अपना लैपटॉप खोल कर सैकड़ों ई-मेल पढ़ने से पहले अपनी इन्द्रियों को सचेत करना जरूरी है और यह काम एक कप कॉफ़ी कर सकती है.

इसके विपरीत, कॉफी कई लोगों के लिए एक लत बन गई है. दिलचस्प बात यह है कि कॉफी आपके लिए एक स्वस्थ आहार का हिस्सा बन सकती है.

इसके लिए हमने  यहां उन अच्छे कारणों की एक सूची दी है जो आपको कॉफी पीने के लिए प्रेरित करेंगे.

 1. मस्तिष्क को तेज करना

ऑफिस में सब कुछ आपके मस्तिष्क के साथ शुरू होता है और समाप्त होता है. कामकाजी पेशेवरों के लिए, पूरे दिन मानसिक रूप से सक्रिय रहना बहुत जरूरी है. खासकर जब आप कार्यालय के ऐसे काम कर रहे होते हैं, जिसमें एकाग्रता और विश्लेषणात्मक क्षमताओं की आवश्यकता होती है, कॉफी आपका सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है.

 ऐसी नौकरी करते समय काफी आपको  आसानी से थका हुआ महसूस नहीं करेगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉफी में कैफीन एक पदार्थ होता है जो पूरे दिन आपको सक्रिय रखता है.

2. कॉफी चर्बी कम करने में मददगार है

क्या आप जानते हैं कि 'एक दिन में, एक कप कॉफी आपको वसा या चर्बी से दूर रख सकता है'? हाँ, आपने सही पढ़ा. काफी में कैफीन होता है जो  वसा को गलाने वाले पदार्थों में से एक है. हम में से अधिकतर लोग दैनिक कार्यालय रूटीन के रूप में डेस्कवर्क करते हैं. इसका नतीजा मोटापा होता है.  

डेस्क की नौकरी आपको मोटा बना सकती है, तो एक कप कॉफी आपके शरीर में वसा बनने से रोक सकती है. परिणाम स्वरुप कॉफ़ी आपके शरीर से कुछ इंच वसा  कम करने की प्रक्रिया में मदद करेगी.

कॉफ़ी के स्वास्थ्य लाभों पर किए गए अन्य शोधों से यह पता चलता है  कि  कॉफी न केवल वसा जलाती  है बल्कि पाचन क्षमता भी बढ़ाती है. कामकाजी पेशेवरों की गतिहीन जीवनशैली अक्सर पाचन क्षमता कम कर देती है. लेकिन जब आप अपने दैनिक आहार में कॉफी का इस्तेमाल करते हैं  तो आपको धीमी पाचन संबंधी शिकायत कम होगी.

3. कॉफी आपका मूड ठीक करती है.

कार्यस्थल और तनाव का आपस में एक गहरा रिश्ता है. यह धीरे धीरे आपके दिमाग में घुसता है और लम्बे समय तक रहता है. चाहे वो आपका  बॉस हो , सहयोगी हो या कार्य प्रोफ़ाइल हो ऐसे ही कई कारण हैं जो एक व्यक्ति को भारी तनाव में डाल सकते हैं.  कॉफी के स्वास्थ्य लाभों पर किए गए अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन न्यूरोट्रांसमीटर जैसे सेरोटोनिन, डोपामाइन और नॉरएड्रेनालाईन का तेजी से उत्पादन करता है. यह न्यूरोट्रांसमीटर आपकी  मनोदशा को दुरस्त करने लिए जिम्मेदार हैं. इसलिए यदि आप कार्यालय में खुश रहना चाहते हैं, तो कॉफी आपके लिए एक जादुई छड़ी है जो आपके तनाव को दूर कर सकती है.

4. कॉफी दिल के दौरे का जोखिम कम करती है

कभी सोचा है कि कॉफी आपको हृदय रोग से बचा सकता है? मानो या न मानो, लेकिन आजकल दिल की बीमारियां एक खतरा बन गई हैं. काम करने वाले पेशेवरों को दिल का दौरे के शिकार होने का अधिक खतरा होता है! एक डेस्क पर बैठे- बैठे नौकरी करने से दिल के दौरे की संभावना बढ़ जाती है. एक अनुसंधान में कॉफी पीने के सकारात्मक पहलुओं का अध्ययन किया गया जिसमे यह पाया गया कि काफी हार्ट स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है.

 5. कॉफी मधुमेह टाइप 2 के जोखिम को कम करती है

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत दुनिया में मधुमेह की राजधानी है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि किसी देश को मधुमेह जैसी बीमारियों की वजह से अपनी मानव पूंजी खोनी पड़ती है. उच्च रक्त शर्करा के कारण लगभग 3.4 मिलियन मौतें होती हैं. कार्यालय जाने वालों के लिए यह एक सतर्क रहने वाली स्थिति है इसीलिये उन्हें अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा.

डब्लूएचओ द्वारा जारी किए गए आहार संबंधी दिशानिर्देशों में कहा गया है कि कॉफ़ी टाइप 2 डायबिटीज़ के इलाज में तथा इसको रोकने में लाभदायक है.

हमें उम्मीद है कि कॉफी के इन लाभों को पढ़ने के बाद, आप इसे अगली बार कॉफी को अनदेखा नहीं करेंगे. अगर आप किसी को जानते हैं जो कॉफी के इन लाभों से अवगत नहीं है तो इस लेख को उनके साथ शेयर करें और उन्हें कॉफी से स्वास्थ्य में  होने वाले  लाभों के बारे में जागरूक करें.

Related Categories

Related Stories