Search

रियल एस्टेट बिजनेस में तकनीक के साथ बदलाव

Aug 30, 2018 13:22 IST
Technology driven innovation changes in the Real Estate Sector

रियल एस्टेट बिजनेस में भी उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। लेकिन गुरुग्राम स्थित ‘बिल्डसप्लाई’ के संस्थापक समीर नायर को उम्मीद है कि मौजूदा दौर की नरमी भी स्थायी नहीं रहेगी। मार्केट फिर से बढ़ेगा। समीर मानते हैं कि विश्व की पांच सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक भारतीय अर्थव्यवस्था आने वाले दशकों में तेज गति से बढ़ेगी और इसमें रियल एस्टेट का अहम योगदान होगा। भविष्य में अपने प्रोडक्ट्स को मध्य एशिया एवं दक्षिण पूर्व एशिया जैसे देशों में ले जाने का इरादा रखने वाले समीर नायर के अनुसार, वह बिजनेस सस्टेनेबल होता है, जो अपनी सर्विस या प्रोडक्ट के जरिये मार्केट की जरूरतों को पूरा करे और विशेष समस्या का समाधान निकाल सके.........

मैंने आर्किटेक्चर के अलावा एमआइटी से रियल एस्टेट में मास्टर्स किया है। इसके बाद करीब 17 वर्ष वॉल स्ट्रीट स्थित मूडी एवं स्विस मल्टीनेशनल इनवेस्टमेंट बैंक क्रेडिट सुइस के साथ काम किया। सुइस में मैं एशिया प्रशांत क्षेत्र के रियल एस्टेट फाइनेंस वर्टिकल का नेतृत्व कर रहा था। इस दौरान मैंने ध्यान दिया कि कैसे तकनीक हर इंडस्ट्री में बदलाव ला रही है। लेकिन रियल एस्टेट एवं कंस्ट्रक्शन से जुड़े क्षेत्र में इनोवेशन की गति धीमी है, जबकि कृषि के बाद यह सबसे बड़ा सेक्टर है। यहां पारदर्शिता से लेकर प्रोजेक्ट में विलंब, बढ़ती कीमतें बड़ी चुनौतियां हैं। खासकर, रेरा एवं जीएसटी लागू होने से इस क्षेत्र पर व्यापक प्रभाव पड़ा है। मैंने इन्हीं सारी कमियों को दूर करने के उद्देश्य से प्रॉप टेक स्टार्टअप ‘बिल्डसप्लाई की स्थापना की।  

स्क्रैच से हुई शुरुआत

हमने बीते दो वर्षों से कुछ अधिक समय में काफी कुछ सीखा है, जिससे मार्केट के उपयुक्त प्रोडक्ट बनाने में मदद मिली है। गोदरेज एवं वाटिका जैसी कंपनियां हमारी ग्राहक हैं, जो अपने आप में एक उपलब्धि है। हां, इस पूरे सफर में कुछ मुश्किल घड़ियां भी आई थीं, क्योंकि सब कुछ स्क्रैच से शुरू किया था। लेकिन छोटे-छोटे कदम हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करते गए।

तकनीक का विकास रही चुनौती

हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती सही तकनीक का विकास करना था। हमने रिसर्च, डेवलपमेंट एवं डाटा बिल्डिंग में काफी समय लगाया। शुरुआत में किसी को विश्वास नहीं हो रहा था कि ऐसा कुछ संभव है। इसलिए कोई वेंचर में निवेश नहीं करना चाह रहा था। जैसे ही हमारा प्रोडक्ट तैयार हुआ और ग्राहकों को वह पसंद आने लगा, वे उसे खरीदने लगे।  

वैल्यू क्रिएशन में विश्वास

हर किसी के लिए सक्सेस के मायने अलग होते हैं। मेरे लिए कुछ सुधारात्मक बदलाव लाना, चाहे वह स्टेकहोल्डर्स, कस्टमर्स, इनवेस्टर्स या एम्प्लॉयीज के लिए ही क्यों न हों, वह महत्व रखता है। मैं वैल्यू क्रिएशन एवं उससे लोगों को मिलने वाले फायदे में विश्वास रखता हूं। नए उद्यमियों से यही कहना चाहूंगा कि धैर्य के साथ अपनी दृढ़ता को हमेशा बनाए रखें। अपने काम को आगे बढ़ाने में इसी की जरूरत सबसे अधिक पड़ेगी।