ये हैं ऑनलाइन स्टडी के दौरान स्टडी नोट्स बनाने के कारगर टिप्स

इस कोरोना वायरस महामारी और इसके परिणामस्वरूप, अनेक स्थानों पर लगे लॉकडाउन के कारण अब दुनिया भर में ऑनलाइन स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. इसलिए, इस आर्टिकल को पढ़कर आप ऑनलाइन स्टडी के दौरान अपने स्टडी नोट्स को सटीकता से बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव जान सकते हैं.

Created On: May 7, 2021 20:55 IST
Tips to make Study Notes during Online Study
Tips to make Study Notes during Online Study

आपके लिए अपने स्टडी नोट्स या ऑनलाइन स्टडी नोट्स को सटीक तरीके से बनाने के लिए एकेडमिक राइटिंग स्टाइल के साथ-साथ कुछ कारगर टिप्स को फ़ॉलो करना बहुत जरुरी है. आपको शुरू-शुरू में यह काम काफी मुश्किल काम लग सकता है, लेकिन एक बार ऑनलाइन स्टडी के दौरान अपने स्टडी नोट्स बनाने की आदत पड़ने के बाद यह काम आपके लिए काफी आसान हो जाता है. 

शायद यह आपको काफी घिसा-पिटा तरीका लगे लेकिन, अपने स्टडी नोट्स खुद तैयार करने से आपको लिखने की अच्छी प्रैक्टिस हो जायेगी जिससे आगे चलकर आपको अपने एकेडमिक गोल्स अचीव करने में अपने स्टडी नोट्स से काफी फायदा मिलेगा. यहां हम आपको सबसे पहले तो यह कहना चाहते हैं कि, इन दिनों ऑनलाइन स्टडी के दौरान आप अपने स्टडी नोट्स स्वयं तैयार करें और उनमें निरंतर सुधार करते रहें ताकि आप निर्धारित शब्द सीमा के तहत अपने उत्तर सटीकता से लिखना सीख जायें. इससे आपको दोहरा फायदा होगा और वह यह है कि आप निर्धारित समय में निर्धारित शब्द सीमा के भीतर अच्छे आंसर्स या फिर, अच्छा सब्जेक्ट कंटेंट लिखना सीख लेंगे.

इस कोरोना वायरस महामारी और इसके परिणामस्वरूप, अनेक स्थानों पर लगे लॉकडाउन के कारण अब दुनिया भर में ऑनलाइन स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. इसलिए, इस आर्टिकल को पढ़कर आप ऑनलाइन स्टडी के दौरान अपने स्टडी नोट्स को सटीकता से बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव जान सकते हैं.

ऑनलाइन स्टडी के दौरान स्टडी नोट्स बनाने के कारगर टिप्स

अब, इस आर्टिकल में हम आपके लिए अपनी ऑनलाइन स्टडी के दौरान बेहतरीन स्टडी नोट्स तैयार करने के कुछ कारगर टिप्स के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं. इसलिए, आइये आगे बड़े ध्यान से पढ़ें यह आर्टिकल:

  • रीडिंग और लेक्चर लिसनिंग के दौरान स्टडी नोट्स बनाने के लिए उपयोगी टिप्स

जब आप अपनी ऑनलाइन स्टडी के दौरान रीडिंग करते हैं या फिर अपनी ऑनलाइन क्लास में कोई लेक्चर अटेंड करते हैं, तब आपके लिए सबसे बेस्ट तरीका रहेगा पॉइंट्स में नोट्स बनाना या फिर, आपको कम से कम शब्दों या हैडिंग्स में मेन-मेन पॉइंट्स को लिख लेने चाहिए, फिर आपको जैसे ही टाइम मिले आपको अपने स्टडी नोट्स को जरुरी डिटेल्स में लिख लेना चाहिए.

  • सारा विवरण लिखने से बचें

ऑनलाइन स्टडी के दौरान आपको सारा कंटेंट या सब्जेक्ट मैटर लिखने से बचना चाहिए. एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि अधिकतर स्टूडेंट्स ऑनलाइन स्टडी के दौरान सबकुछ लिखने की पूरी कोशिश करते हैं. ऐसा करने पर उनका सारा ध्यान अपनी स्टडी से हटकर लिखने में ही चला जाता है.. इसी तरह, अगर आप जरूरत से ज्यादा लंबे स्टडी नोट्स तैयार कर लेंगे तो फिर, एग्जाम डेज़ में आपके लिए इन्हें पढ़ना या याद करना बहुत मुश्किल हो जाएगा.

  • हैंड रिटन नोट्स रहते हैं हमेशा बेहतर

अगर आप अपनी ऑनलाइन स्टडी के दौरान खुद अपने हाथ से अपने स्टडी नोट्स तैयार करते हैं तो आपके लिए इन नोट्स को समझना बहुत आसान हो जाएगा और फिर, अपने स्टडी नोट्स लिखते समय ही आपको काफी हद तक स्टडी मैटर या सब्जेक्ट कंटेंट समझ में आ जाता है. वैसे भी, ऑनलाइन स्टडी के दौरान पेन-पेपर पर स्टडी नोट्स तैयार करना बहुत आसान हो जाता है.

  • हैंड मेड डायग्राम्स या पिक्चर्स

ऑनलाइन स्टडी के दौरान जहां आपके लिए आसान और जरुरी हो, वहां आप अपने स्टडी नोट्स में हैंड मेड डायग्राम्स या पिक्चर्स भी ड्रा कर सकते हैं. इनसे आपको अपना स्टडी कंटेंट बड़ी जल्दी और आसानी से समझ में आ जाता है. लेकिन, आपके लिए यह बहुत जरुरी होगा कि आप इन डायग्राम्स या पिक्चर्स के साथ जरुरी पॉइंट्स और शॉर्ट डिस्क्रिप्शन्स भी लिखें. इसे आप बायोलॉजी की बुक में दिए गये डायग्राम्स को देखकर और अच्छी तरह समझ सकते हैं.

  • ऑनलाइन स्टडी टूल्स का भी लें सहारा

इन दिनों देश-दुनिया के अधिकतर स्कूलों, कॉलेजों, यूनिवर्सिटीज़ या अन्य एकेडमिक, मैनेजमेंट, टेक्निकल या इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट्स के स्टूडेंट्स अपनी जरूरत के मुताबिक ऑनलाइन स्टडी टूल्स का इस्तेमाल करके सफलता हासिल कर सकते हैं. आपके लिए सबसे अच्छी बात तो यह है कि ये सारी एजुकेशनल वेबसाइट्स/ ऑनलाइन स्टडी टूल्स फ्री हैं. आपके लिए उपयोगी कुछ बेहतरीन ऑनलाइन स्टडी टूल्स हैं - एवरनोट, स्टडी ब्लू, क्विज़लेट, स्टडी स्टैक, स्टडी गाइड एंड स्ट्रेटेजी, गो कंकर, माइक्रोसॉफ्ट वन नोट, गूगल कीप, सिंपल नोट और मेमोराइज़.कॉम.   

  • रिव्यु/ फाइनल स्टडी नोट्स ड्राफ्ट

जब एक बार आप अपने ऑनलाइन स्टडी नोट्स तैयार कर लें तो फिर, उन्हें कुछ समय निकालकर ठीक से पढ़ें/ रिव्यु करें और फिर अपने लिए फाइनल स्टडी नोट्स तैयार कर लें. इससे आप एग्जाम के दिनों में किसी भी प्रकार के कंफ्यूजन या परेशानी से बच जायेंगे और अपने नोट्स ठीक करने में आपका समय भी बरबाद नहीं होगा. समय रहते आप अपने स्टडी नोट्स से कोई गलत जानकारी भी हटा सकेंगे.

  • कुछ अतिरिक्त नोट्स जोड़ने के लिए अवश्य रखें स्थान

जब भी आप अपने स्टडी नोट्स तैयार करें तो लूज़ पेपर्स का इस्तेमाल करना या फिर, अपने नोट्स लिखते समय आप बीच-बीच में कुछ स्थान अवश्य छोड़ें ताकि आप जरूरत पड़ने पर क्रम से ही कुछ एक्स्ट्रा पॉइंट्स/ जरूरी जानकारी ऐड करने में आपको कोई परेशानी न हो.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

ऑनलाइन एजुकेशन के लिए बेस्ट ऑनलाइन साइट्स

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए स्टडी नोट्स याद रखने के कारगर टिप्स

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ये हैं उपयोगी ऑनलाइन स्टडी टूल्स

Comment ()
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Related Categories

Post Comment

6 + 3 =
Post

Comments