ये हैं 12 वीं पास स्टूडेंट्स के लिए टॉप 07 प्रोफेशनल IT कोर्सेज

अगर आप ऐसे 12 वीं पास स्टूडेंट्स में से एक हैं, जो उपयुक्त प्रोफेशनल IT कोर्स ज्वाइन करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपको भारत में उपलब्ध टॉप 07 प्रोफेशनल IT कोर्सेज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं. इस बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए जरुर पढ़ें यह आर्टिकल.    

Created On: Dec 3, 2020 20:25 IST
Top 07 Professional IT Courses for 12th Pass Students
Top 07 Professional IT Courses for 12th Pass Students

 

अब देश-दुनिया में सूचना क्रांति के कारण आपको पूरी दुनिया के समाचार और जानकारी आपको केवल कुछ ही क्षणों में जब चाहे हासिल हो जाती है. इसके लिए आपको चाहिए तो बस एक कंप्यूटर/ लैपटॉप/ टैब या फिर स्मार्ट फ़ोन और 24x7 के आधार पर इंटरनेट कनेक्शन. यक़ीनन यह सब पूरी दुनिया को इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की ही देन है.

दुनिया भर के देश इन दिनों इस इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में लगातार रिसर्च और स्टडी के माध्यम से कुछ नया जोड़ रहे हैं ताकि इस दिशा में लगातार विकास किया जा सके. अगर हम अपने आस-पास और दैनिक जीवन पर एक नजर डालें तो हमें बड़े साफ़ तौर पर एक बात नजर आयेगी और वह यह है कि, इन दिनों हमारे जीवन में इस इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का प्रभाव और इस्तेमाल भी 24x7 पर ही होने लगा है.

हमारे ऑफिसेस, कारोबार, मार्केट्स और अन्य सभी सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक तथा अन्य सभी कामकाज भी आजकल बहुत हद तक इस इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का ही इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में आप खुद ही IT प्रोफेशनल्स के लगातार बढ़ते महत्त्व के साथ-साथ देश-दुनिया में विभिन्न प्रोफेशनल्स फ़ील्ड्स में ट्रेंड और क्वालिफाइड IT प्रोफेशनल्स की लगातार बढ़ती मांग का सहज ही अनुमान लगा सकते हैं.

अब अगर आप ऐसे 12 वीं पास स्टूडेंट्स में से एक हैं, जो उपयुक्त प्रोफेशनल IT कोर्स ज्वाइन करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपको भारत में उपलब्ध टॉप 07 प्रोफेशनल IT कोर्सेज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं. इस बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए जरुर पढ़ें यह आर्टिकल.    

  • बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA)

अगर आपको कंप्यूटर साइंस और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में रुचि है तो आप अवश्य ही यह ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स किसी बढ़िया यूनिवर्सिटी/ कॉलेज में ज्वाइन कर सकते हैं. यह कोर्स दरअसल, कंप्यूटर इंजीनियरिंग का बेहतरीन विकल्प है जिसमें आपको कंप्यूटर लैंग्वेजेज जैसेकि, C, C++ के साथ ही कंप्यूटर एप्लीकेशन्स के बारे में सिखाया जाता है. इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष है जिसमें स्टूडेंट्स को 6 सेमिस्टर पास करने होते हैं.

  • बैचलर ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (BIT)

इस ग्रेजुएशन लेवल के कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आप एक ऐसे ट्रेंड और स्किलफुल प्रोफेशनल बन जाते हैं जो अपनी प्रोफेशनल फील्ड के लिए इन्फॉर्मेशन पॉलिसीज़ को बनाना, लागू करना संचालित करना और आवश्यकता के अनुसार इनमें सभी जरुरी बदलाव करना सीख लेते हैं. यह भी एक 3 वर्ष की अवधि का कोर्स है जिसमें स्टूडेंट्स को 6 सेमिस्टर पास करने होते हैं.

  • इंटीग्रेटेड कंप्यूटर इंजीनियरिंग (E./B.Tech. + M.E./M.Tech.)

इस कोर्से की कुल 5 वर्ष की अवधि है और इस इंटीग्रेटेड कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स के तहत आपको B.E./B.Tech. + M.E./M.Tech. का स्टडी मैटेरियल इन 5 वर्ष की अवधि में सफलतापूर्वक पढ़ना होता है. इस कोर्स को ज्वाइन करने पर स्टूडेंट्स का कीमती 01 वर्ष बच जाता है और वे IT सिस्टम में एक्सपर्ट प्रोफेशनल बन जाते हैं. आजकल भारत के अनेक टॉप एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स स्टूडेंट्स को यह कोर्स ऑफर कर रहे हैं.

  • BE एवं B.Tech. - इन्फॉर्मेशन सिक्यूरिटी

यह एक 4 वर्ष की अवधि का कोर्स है जिसमें स्टूडेंट्स को कुल 8 सेमिस्टर पास करने होते हैं. आजकल देश-दुनिया में लगातार बढ़ते साइबर क्राइम्स और साइबर फ्रॉड्स के चलते इस कोर्स का इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की विभिन्न फ़ील्ड्स में विशेष महत्त्व है क्योंकि इस कोर्स के तहत आप इन्फॉर्मेशन सिक्यूरिटी के विभिन्न आस्पेक्ट्स के बारे में सारी जरुरी जानकारी हासिल कर लेंगे.

  • BE एवं B.Tech. - इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की फील्ड से संबंधित यह महत्त्वपूर्ण कोर्से भी कुल 4 वर्ष की अवधि में संपन्न होता है जिसमें स्टूडेंट्स को कुल 8 सेमिस्टर पास करने होते हैं. बहुत से स्टूडेंट्स के लिए यह कोर्स के पसंदीदा कोर्स चॉइस है.

  • BE एवं B.Tech. - इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

भारत के विभिन्न कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ स्टूडेंट्स को यह कोर्स ऑफर करते हैं. इस कोर्स की अवधि 4 साल और सेमिस्टर 8 हैं. इस कोर्स को पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स वेब, इंटरनेट टेक्नोलॉजी और डाटाबेस मैनेजमेंट में एक्सपर्ट प्रोफेशनल बन सकते हैं.

  • BA/ BBA/ BCom/ BSc - इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

ये सभी इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से संबंधित ग्रेजुएशन लेवल के बेहतरीन कोर्सेज हैं और भारत की तकरीबन सभी यूनिवर्सिटीज़ और कॉलेज स्टूडेंट्स को ये कोर्सेज ऑफर करते हैं. आमतौर पर इन कोर्सेज की कुल अवधि 3 वर्ष होती है जिसे कुल 6 सेमिस्टर में बांटा जाता है. ग्रेजुएशन लेवल के इन सभी इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कोर्सेज को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की फील्ड में कोई सूटेबल जॉब ज्वाइन कर सकते हैं या फिर, इस फील्ड में अपना कारोबार भी शुरू कर सकते हैं.

भारत में उपलब्ध प्रोफेशनल IT डिप्लोमा कोर्सेज

12 वीं पास स्टूडेंट्स निम्नलिखित प्रोफेशनल IT डिप्लोमा कोर्सेज भी ज्वाइन कर सकते हैं:

  • डिप्लोमा - IT एंड नेटवर्किंग
  • डिप्लोमा - इन्फॉर्मेशन साइंस
  • डिप्लोमा - इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

ये टॉप डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेज करके बनें कामयाब मार्केटिंग प्रोफेशनल

प्रोफेशनल इंग्लिश: ये टॉप इंग्लिश कोर्सेज जरुर करें ज्वाइन

वोकेशनल कोर्सेज: इंडियन स्टूडेंट्स के लिए मनचाहा करियर ज्वाइन करने का हैं प्रमुख साधन  

Related Categories