Search

आपके राइटिंग स्किल्स को निखार सकते हैं ये टॉप 10 फ्री ऑनलाइन कोर्सेज

राइटिंग आपके विचारों, भावनाओं, ज्ञान और सूचना को साझा करने के सर्वोत्तम और प्राथमिक तरीकों में से एक है. इस आर्टिकल में आपके राइटिंग स्किल्स को बढ़ाने के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है.     

Sep 22, 2020 20:31 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Top 10 Free Online Courses to Improve Your Writing Skills
Top 10 Free Online Courses to Improve Your Writing Skills

दुनिया भर में राइटिंग स्किल्स से जुड़े अनेक प्रोफेशन्स हैं. स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए तो बढ़िया राइटिंग स्किल्स मानों अच्छे मार्क्स लाने की पहली शर्त ही हैं. इसी तरह, इम्प्रेसिव राइटिंग स्किल्स से आप धन के साथ-साथ नेम एंड फेम  भरपूर कमा सकते हैं और अपनी नेशनल-इंटरनेशनल पहचान बना सकते हैं.

रस्किन बांड, चेतन भगत, झुम्पा लाहिड़ी, अरुंधती रॉय, अनीता देसाई, नोरा गोल्ड, विक्रम सेठ, अमिताव घोष और जेके रोलिंग कुछ ऐसे ही आज के जमाने के प्रमुख राइटर्स के नाम हैं जिन्होंने अपने राइटिंग स्किल्स की वजह से देश-दुनिया में शोहरत हासिल की है.

इसी तरह, आजकल ऑनलाइन राइटिंग का दौर है और ऐसे में, आप जो भी ऑनलाइन लिखते हैं वह बहुत बड़ी संख्या में ऑनलाइन यूजर्स तुरंत पढ़ लेते हैं. इसलिए, एक कामयाब राइटर बनने के इच्छुक व्यक्ति कुछ विशेष फ्री ऑनलाइन कोर्सेज की जानकारी इस आर्टिकल को पढ़कर हासिल कर सकते हैं.

दरअसल, राइटिंग आपके विचारों, भावनाओं, ज्ञान और सूचना को साझा करने के सर्वोत्तम और प्राथमिक तरीकों में से एक है. इस आर्टिकल में आपके राइटिंग स्किल्स को बढ़ाने के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है.   

टॉप 10 फ्री ऑनलाइन राइटिंग कोर्सेज

अब हम इस आर्टिकल में आपके राइटिंग स्किल्स को निखारने वाले टॉप 10 फ्री ऑनलाइन राइटिंग कोर्सेज की चर्चा कर रहे हैं जो इंटरनेशनल फेम की प्रमुख ऑनलाइन वेबसाइट्स - एलिसन, कोर्सेरा, एड्स, फ्यूचर लर्न और उडेमी - पर आपके लिए ऑफर किये जा रहे हैं. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

  • ग्रामर एंड पंक्चुएशन - कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी, कोर्सेरा

इस कोर्स को ज्वाइन करने के बाद आप कोमा, फुलस्टॉप, इनवर्टेड कोमा और क्वेश्चन मार्क जैसे पंक्चुएशन मार्क्स का सटीक इस्तेमाल करने के साथ-साथ ग्रामर के सभी रूल्स सीख लेंगे और वर्ब, टेंसेस, एक्टिव-पैसिव का अपनी राइटिंग में सही इस्तेमाल करेंगे.

  • इफेक्टिव राइटिंग - इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, रूड़की, स्वयं पोर्टल

यह कोर्स ज्वाइन करने के बाद आप राइटिंग की पेचीदगियों से वाकिफ़ होने के साथ-साथ अपने विचारों को स्पष्ट रूप से लिख सकेंगे और आपकी राइटिंग एबिलिटी काफी इम्प्रेसिव हो जायेगी.

  • मीडिया राइटिंग एंड एडिटिंग - ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी, कैनवास नेटवर्क

इस कोर्स को ज्वाइन करने के बाद आप मीडिया राइटिंग और एडिटिंग के रूल्स और तौर-तरीके सीख लेंगे और सोशल मीडिया, मल्टी मीडिया और जर्नलिज्म के मुताबिक एक एक्सपर्ट राइटर बन सकेंगे.

  • राइटिंग फॉर सोशल जस्टिस - कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी

यह कोर्स आपको पर्सनल मैटर्स, इकनोमिक और सोशल इश्यूज़ के साथ ही पोलिटिकल इफेक्ट्स के विभिन्न टॉपिक्स पर बखूबी लिखना सिखाता है.

  • क्रिएटिव राइटिंग: दी क्राफ्ट ऑफ़ करैक्टर - वेस्लेयन यूनिवर्सिटी, कोर्सेरा

यह कोर्स आपको अपने नॉवेल्स या स्टोरीज़ के लिए सजीव करैक्टर्स संजोने के तौर-तरीकों की सटीक जानकारी देगा. आप अपनी राइटिंग्स के मुताबिक ही विभिन्न किस्म के ह्यूमन और नॉन-ह्यूमन करैक्टर्स भी तैयार कर लेंगे.

  • क्रिएटिव राइटिंग: दी क्राफ्ट ऑफ़ प्लॉट - वेस्लेयन यूनिवर्सिटी, कोर्सेरा

बहुत बार यंग राइटर्स अपनी स्टोरी या नॉवेल के लिए सही टॉपिक या प्लॉट चुन नहीं पाते हैं और यह कोर्स ज्वाइन करने के बाद आपको अपना बढ़िया स्टोरी/ नॉवेल प्लॉट चुनने के तौर-तरीके समझ में आ जायेंगे.

  • राइटिंग इन फर्स्ट पर्सन पॉइंट ऑफ़ व्यू - वेस्लेयन यूनिवर्सिटी, कोर्सेरा

यह राइटिंग स्टाइल आमतौर पर विभिन्न घटनाओं का सटीक डिस्क्रिप्शन्स देने के लिए या अपने विशेष अनुभव साझा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसमें आप यह कोर्स पूरा करने के बाद एक्सपर्ट हो जायेंगे.

  • हाउ टू मेक ए पोयम - मेनचेस्टर यूनिवर्सिटी, फ्यूचर लर्न

यह कोर्स करने पर आप अपने विचारों को अपनी पोयम्स के माध्यम से उजागर करने में जरुर माहिर हो जायेंगे.

  • एकेडमिक एंड बिजनेस राइटिंग - कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी, एड्क्स

यह कोर्स विशेष रूप से इंग्लिश लैंग्वेज लर्नर्स के लिए हैं जिसमें ग्रामर, वोकैबुलरी, सेंटेंस स्ट्रक्चर और एडिटिंग के बारे में अच्छी जानकारी दी गई है.

  • राइटिंग विनिंग रिज्यूम्स एंड कवर लेटर्स - मेरीलैंड यूनिवर्सिटी, कोर्सेरा

इस कोर्स में आपको अपनी जॉब या इंटर्नशिप नीड्स के मुताबिक ही इम्प्रेसिव रिज्यूम और कवर लेटर लिखने की समझ और डायनामिक राइटिंग स्टाइल की सटीक जानकारी प्रदान की जायेगी.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

आपके लिए हैं ये बेहतरीन फ्री ऑनलाइन क्रिएटिव राइटिंग कोर्सेज

राइटिंग एक्सपर्ट्स के लिए कुछ विशेष फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के बारे में जानें यहां

भारत की ये बुक मार्केट्स हैं स्टूडेंट्स और बुक रीडर्स के लिए खास

Related Categories

    Related Stories