ये हैं स्टूडेंट्स और स्कॉलर्स के लिए विश्व की टॉप यूनिवर्सिटीज़

विश्व के ये टॉप विश्वविद्यालय/ यूनिवर्सिटीज़ इन दिनों एजुकेशन, नॉलेज और रिसर्च की विभिन्न फ़ील्ड्स में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं जहां पढ़कर स्टूडेंट्स अपनी करियर लाइन में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं.

Created On: Jul 6, 2021 21:04 IST
Top Universities of the World for Students
Top Universities of the World for Students

भारत के साथ ही दुनिया के अधिकांश स्टूडेंट्स किसी विश्व-प्रसिद्ध कॉलेज या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करना चाहता है ताकि आगे चलकर उन्हें सूटेबल और बेहतरीन जॉब ऑफर्स मिल सकें या फिर, संबद्ध फील्ड में वे स्टूडेंट्स अपना करियर या कारोबार शुरू कर सके.  आजकल कैंपस प्लेसमेंट्स के माध्यम से विश्व के सुप्रसिद्ध कॉलेजों, विश्वविद्यालयों या आईआईएम्स के स्टूडेंट्स को उनकी पढ़ाई के दौरान ही हमारे देश के बड़े बिजेनस हाउसेज, बड़ी कंपनियों या किसी MNC में बेहतरीन सैलरी पैकेज पर जॉब मिल जाती है. हम यहां विश्व के ऐसे ही कुछ टॉप विश्वविद्यालयों/ यूनिवर्सिटीज़ के बारे में जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं क्योंकि, बहुत बार हमारे मन में यह जिज्ञासा स्वाभिक तौर पर उठती है कि, आजकल विश्व में कौन से ऐसे टॉप विश्वविद्यालय हैं जो जीवन की सभी वर्क फ़ील्ड्स के एक्सपर्ट्स के लिए अब भी आकर्षण का केंद्र हैं क्योंकि दुनिया के अधिकतर एक्सपर्ट्स और हाई प्रोफाइल पर्सनैलिटीज़ अक्सर इन्हीं विश्वविद्यालयों से शिक्षित होते हैं. दरअसल, भारत के सुप्रसिद्ध विश्वविद्यालयों के पूर्व छात्र भी इन दिनों पूरे विश्व में जज, डॉक्टर, वैज्ञानिक, उद्योगपति, नेता, अर्थशास्त्री, प्रशासक, प्रोफेसर, रिसर्चर, चित्रकला, संगीत, नाटक और नृत्य कला एक्सपर्ट्स बनकर विभिन्न वर्क फ़ील्ड्स के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. 

विश्व की  टॉप यूनिवर्सिटीज़ के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी

वर्ष 1209 में इंग्लैंड में स्थापित कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी जीवन के सभी क्षेत्रों से 18,000 से अधिक स्टूडेंट्स  और 11,000 से अधिक एम्पलॉईज़, 31 कॉलेजों और 150 डिपार्टमेंट्स, फैकल्टीज़, स्कूलों और विभिन्न इंस्टीट्यूट्स के साथ काम कर रहा है. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में एजुकेशन की प्रत्येक फील्ड को लेकर शिक्षा, ट्रेनिंग, रिसर्च और सभी विषयों पर एक्सपेरिमेंट्स होते रहते हैं. इस विश्वविद्यालय का मिशन उत्कृष्टता के उच्चतम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा, ट्रेनिंग और रिसर्च के माध्यम से समाज में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना है. इस विश्वविद्यालय में गणितज्ञों और वैज्ञानिकों सहित कई सुप्रसिद्ध राजनेता, वकील, दार्शनिक, लेखक, अभिनेता और राज्य के विदेशी प्रमुख शामिल हैं.

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

हार्वर्ड संयुक्त राज्य अमेरिका में उच्च शिक्षा का सबसे पुराना इंस्टीट्यूट है, जो मस्कट्स बे कॉलोनी के ग्रेट और जनरल कोर्ट द्वारा वर्ष 1636 में स्थापित किया गया था. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएट कॉलेज, ग्रेजुएट स्कूल, विभिन्न एजुकेशनल बॉडीज, रिसर्च सेंटर और संबद्ध इंस्टीट्यूट शामिल हैं.

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन

यूसीएल दुनिया के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक है जिसकी स्थापना लंदन में वर्ष 1826 में की गई थी. आज दुनिया की प्रमुख समस्याओं के समाधान के लिए यह एक्सीलेंट रिसर्च और इनोवेटिव एजुकेशन  में संलग्न है.

ETH ज्यूरिख (स्विट्ज़ फ्रेडरिक इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी)

ETH ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड शहर में स्थित एक मशहूर साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स विश्वविद्यालय है जिसकी स्थापना वर्ष 1855 में की गई थी. यूरोप के मध्य भाग में होते हुए भी ETH ज्यूरिख आज और कल की वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए तैयार और लीडिंग यूनिवर्सिटी  है.

मस्कट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

अमरीका में वर्ष 1861 में अपनी स्थापना के बाद से, मस्कट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) ने ज्ञान को सबसे ज्यादा महत्व देते हुए स्टूडेंट्स को विज्ञान और टेक्नोलॉजी में शिक्षित करने के लिए और स्टूडेंट्स द्वारा चुने गए सब्जेक्ट्स से संबंधित स्कॉलरशिप्स में गाइड करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखा है क्योंकि यह विश्वविद्यालय देश और विश्व के स्तर पर एजुकेशन और रिसर्च की फील्ड में कार्यरत है.

इंपीरियल कॉलेज लंदन

इंपीरियल कॉलेज लंदन की स्थापना वर्ष 1888 में इंग्लैंड में की गई थी. यह विश्वविद्यालय साइंस, इंजीनियरिंग, मेडिकल और प्रोफेशन में उत्कृष्टता के माध्यम से समाज को लाभ प्रदान करने के एक मिशन के साथ एक विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय भी है.

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

अमरीका में ही वर्ष 1891 में स्थापित स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में छात्र अपने रिसर्च-सब्जेक्ट, शिक्षा और विकास के मार्ग को खुद चुनते हैं.

कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक) को एक स्थानीय बिजनेसमैन और राजनीतिज्ञ अमोस जी थ्रूप द्वारा वर्ष 1891 में पसादेना में एक प्रोफेशनल स्कूल के रूप में शुरू किया गया था. यह विश्वविद्यालय मौजूदा समय में संयुक्त राज्य अमेरिका में टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट्स के रूप में काम कर रहा है, जो मुख्य रूप से टेक्निकल आर्ट्स और एप्लाइड साइंसेज की शिक्षा के लिए समर्पित है.

ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय

ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय ऑक्सफोर्ड, इंग्लैंड में स्थित एक प्रसिद्ध और हाईली सेलेक्टिव कॉलेजिएट रिसर्च विश्वविद्यालय है जिसमें कुल 38 ऑक्सफ़ोर्ड कॉलेज शामिल हैं, जो आर्थिक रूप से स्वतंत्र और ऑटोनोमस बॉडीज़ हैं, लेकिन सेंट्रल यूनिवर्सिटी के तहत काम करते हैं. ये सभी कॉलेज  विश्वविद्यालय की शिक्षा और रिसर्च को व्यवस्थित करने के लिए एक-साथ मिलकर काम करते हैं. ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में लगभग 100 मुख्य एजुकेशनल डिपार्टमेंट्स हैं, जिन्हें चार प्रमुख एजुकेशन डिवीजन्स  - मेडिकल साइंसेज, मैथ्स, फिजिकल और लाइफ साइंसेज, ह्यूमैनिटीज़ और सोशल साइंसेज में बांटा गया है.

शिकागो विश्वविद्यालय

शिकागो विश्वविद्यालय, हाइड पार्क, शिकागो में स्थित एक प्राइवेट, सांस्कृतिक रूप से समृद्ध और जातीय रूप से विभिन्न को-एजुकेशनल रिसर्च विश्वविद्यालय है. शिकागो विश्वविद्यालय अपनी  स्थापना के दिन से ही एक रिसर्च सेंटर्ड विश्वविद्यालय है जहां रिसर्च के माध्यम से शिक्षा पर बल दिया जाता है.

विश्व के ये  टॉप विश्वविद्यालय आज एजुकेशन, नॉलेज और रिसर्च के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं जहां पढ़कर छात्र अपने अध्ययन को नये आयाम देकर अपने पेशे में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं. आशा है कि इस आर्टिकल से मिली जानकारी आपको शिक्षा, रिसर्च और सफलता की नई ऊंचाईयों तक पहुंचने में काफी मदद करेगी.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

इंडियन स्टूडेंट्स किसी फॉरेन यूनिवर्सिटी से डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करके पायें अनेक फायदे

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए सूटेबल कॉलेज और यूनिवर्सिटी चुनने के कारगर टिप्स

इन टॉप इंडियन कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ में आप ज्वाइन कर सकते हैं एंटरप्रेन्योरशिप प्रोग्राम्स

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

5 + 7 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.