पूरे विश्व में विख्यात भारत की पांच बेस्ट यूनिवर्सिटी

भारत प्राचीन काल से ही शिक्षा का प्रमुख केंद्र रहा है. नालंदा, तक्षशिला एवं विक्रमशिला के खंडहर विश्वविद्यालय इसके ज्वलंत उदाहरण है.

Created On: Oct 11, 2017 15:01 IST

भारत प्राचीन काल से ही शिक्षा का प्रमुख केंद्र रहा है. नालंदा, तक्षशिला एवं विक्रमशिला के खंडहर विश्वविद्यालय इसके ज्वलंत उदाहरण है. गौरतलब है की आज भी भारत अपनी इस परम्परा को कुछ तक कायम रखे हुए हैं. भारत की ये पांच यूनिवर्सिटी विश्व भर में अपनी शिक्षण पद्धति तथा अन्य गतिविधियों के लिए छात्रों की लगभग पहली पसंद है.

नीचे भारत की उन पांच यूनिवर्सिटीज का वर्णन किया गया है -

यूनिवर्सिटी ऑफ़ कलकत्ता

भारत की टॉप 5 यूनिवर्सिटी में ‘यूनिवर्सिटी ऑफ़ कलकत्ता’ का भी नाम आता है. इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1857में की गयी थ. दिल्ली यूनिवर्सिटी के बाद यह भारत की दूसरी बहुआयामी यूनिवर्सिटी है. ब्रिक्स रैंक में कलकत्ता यूनिवर्सिटी का रैंक 52 है तथा एशिया में इसकी रैंक 149 हैं. ऐसा माना जाता है कि इस यूनिवर्सिटी के पास भारत का सबसे बड़ा नैनो साइंस और नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर है.

यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली

टेक्नीकल डिग्री पर मुख्य रूप से ध्यान केन्द्रित करने वाली यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली, को भारत की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी में से एक माना जाता है.इसकी स्थापना 1922 में की गयी थी. दिल्ली यूनिवर्सिटी की ब्रिक्स  रैंकिंग 46 है और एशिया में इसका 91 वां नंबर है. इस यूनिवर्सिटी में लगभग 300,000 विद्यार्थी अलग अलग स्ट्रीम की शिक्षा प्राप्त करते है. यह यूनिवर्सिटी केमिस्ट्री, जियोलॉजी, हिस्ट्री, सोशियोलॉजी और जूलॉजी में पूर्णकालीन डिग्री प्रदान करती है.



इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ़ साइंस

बैंग्लोर में स्थित भारत की सबसे अग्रणी यूनिवर्सिटी ‘इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ़ साइंस’ है जिसका ब्रिक्स लिस्ट में पांचवां स्थान है और यह एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 34  वें नंबर पर है. इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ़ साइंस, भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज में से एक है जो अपनी टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग रिसर्च के कारण पूरे विश्व में विख्यात है. इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ़ साइंस लगभग 400 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें लगभग 40 संकाय (विभाग) हैं.

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय

वाराणसी में स्थित काशी हिन्दू विश्वविद्यालय या बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बी.एच.यू.) की स्थापना मदन मोहन मालवीय द्वारा सन् 1916 में वसंत पंचमी के शुभ अवसर पर की गई थी. यह एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है. यह एशिया का सबसे बड़ा रेसिडेंशियल विश्वविद्यालय है जिसमे 30 हजार से अधिक छात्र पढ़ते हैं.यहाँ लगभग 34 देशों से छात्र पढ़ाई करने के लिए आते हैं. नेशनल इंस्टिटूशन रैंकिंग फ्रेमवर्क NIRF ने इस यूनिवर्सिटी को सर्वश्रेष्ठ 10 यूनिवर्सिटीज में शामिल किया है.

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय भी एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है.इसे राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (NACC) ने जुलाई 2012 में किये गए सर्वे में भारत का सबसे अच्छा विश्वविद्यालय माना है. NACC ने विश्वविद्यालय को 4 में से 3.9 ग्रेड दिया है, जो कि देश में किसी भी शैक्षिक संस्थान को प्रदत उच्चतम ग्रेड है. इस यूनिवर्सिटी में करीब 8 हजार 500 से अधिक छात्र अध्ययन करते हैं.

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

4 + 9 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.