CBSE Class 10 Term 1 Board Exam 2021-22 में गणित के पेपर को समय पर ख़तम करने के लिए अपनाएं ये ख़ास मंत्र

यहाँ हम बात करेंगे कि सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2021-22 में गणित के पेपर को समय से पहले कैसे ख़तम किया जाए और किस प्रकार सभी सवालों को सही तरीके से हल किया जाए जिससे गणित के पेपर में आप पा सकेंगे पूरे मार्क्स.

Created On: Dec 3, 2021 11:19 IST
CBSE Class 10 Maths: Exam Writing Tips
CBSE Class 10 Maths: Exam Writing Tips

CBSE Class 10 Board Exam 2021-22: अक्सर देखा गया है कि अधिकतर विद्यार्थी गणित का पेपर समय से पहले पूरा हल करने में नाकामयाब रहते हैं जिसकी वजह वे प्रश्न हल करने में की जाने वाली लम्बी व् जटिल कैलकुलेशन्स को मानते हैं और इसके चलते वे गणित के इम्तिहान में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते. लेकिन अगर हर विद्यार्थी सही तकनीक व रणनीति के साथ गणित को पढ़े और समझे तो शायद गणित उसे सबसे दिलचस्प विषय लगने लगेगा. इसके आलावा यह एक ऐसा विषय है जिसमें विद्यार्थी सबसे ज़्यादा या फुल मार्क्स हासिल कर सकता है. यह भी देखा गया है कि विद्यार्थी गणित का इम्तिहान लिखते समय घबरा जाते हैं जिसके चलते वे सभी प्रश्न सही से हल नहीं कर पाते और समय पर परीक्षा ख़त्म करने से चूक जाते हैं. समय की कमी के चलते विद्यार्थियों को कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न छोड़ने पड़ते हैं और अक्सर देखा गया है कि वे प्रश्न आसानी से हल किए जा सकते थे. ऐसे में स्थिति काफी निराशाजनक हो जाती हैl

आज इस लेख में हम कुछ ऐसे महत्वपूर्ण ट्रिक्स के बारे में चर्चा करेंगे, जिनको अपनाकर विद्यार्थी सीबीएसई कक्षा 10वीं की गणित बोर्ड परीक्षा में सभी प्रश्नों को सही तरीके से हल करते हुए पेपर को समय से पहले ख़त्म कर पाएंगे और बेहतरीन अंक हासिल कर सकेंगे:

1. सबसे पहले एग्जाम पैटर्न को बारीकी से समझें

किसी भी एग्जाम को देने से पहले उसके पैटर्न को समझना बेहद ज़रूरी होता है क्योंकि इससे आप उस एग्जाम के असली स्ट्रक्चर से परिचित हो पाते हैं जो आपको एग्जामिनेशन हॉल में देखने को मिलेगा. इसके अलावा एग्जामिनेशन पैटर्न से आपको इम्तिहान में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार का भी पता चलता है. इससे आपको एग्जाम के दिन प्रश्न पत्र के स्ट्रक्चर को समझने में ज़्यादा दिक्कत नहीं होगी और आपका कीमती समय भी बच जाएगा.

CBSE कक्षा 10वीं मैथमेटिक्स बोर्ड एग्जाम पैटर्न 2021-22 (Term 1)

2. एग्जाम देने से पहले एक रणनीति ज़रूर तैयार करें

एक बार जब आपने गणित विषय के लिए एग्जामिनेशन पैटर्न को अच्छे से समझ लिया हो तो इसके बाद अगला काम होगा उस पैटर्न के अनुसार फाइनल एग्जाम के लिए एक ख़ास स्ट्रेटेजी तैयार करना. एग्जाम में कितने वर्गों में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे और इन प्रश्नों का भार विभाजन किस प्रकार होगा, इन सभी का अच्छे से विश्लेषण करें.

CBSE कक्षा 10वीं मैथमेटिक्स बोर्ड एग्जाम 2021-22 (Term 1) के लिए Question Structure निम्नलिखित अनुसार है:

Section

Number of Questions to Attempt

Marks per question

A

16 (out of 20)

1

B

16 (out of 20)

1

C

8 (out of 10)

1

तो आपको सीबीएसई कक्षा 10वीं के गणित विषय के बोर्ड एग्जाम में आपको मिलने वाले 1 घंटे 30 मिनट यानि 90 मिनटों में कुल 40 प्रश्न हल करने होंगे. इसलिए, सभी प्रश्नों को सही ढंग से और समय से हल करने के लिए समय का उचित विभाजन करना बेहद ज़रूरी है.

नीचे दिए गए टेबल में हम आपको कक्षा 10वीं गणित के इम्तिहान को समय से पहले पूरा करने के लिए एक सामान्य समय विभाजन बता रहे हैं, जिसको विद्यार्थी एक उदाहर्ण के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं:

Section

Types of MCQs

No. of Questions

Time to be Spent

Total Time

A

Very Short Stand Alone MCQs

16

1-2 min per MCQ

25 minutes (maximum)

B

Short Stand Alone MCQs

16

2-3 min per MCQ

35 minutes (maximum)

C

Case-based MCQs

8

2-3 min per MCQ

20 minutes (maximum)

 

 

 

Revision Time

10 minutes

 

 

 

Total Time

90 minutes

ऊपर बताए गए time division के अनुसार परीक्षा अटेम्प्ट करने पर, आपके पास अंत में 10 मिनट बचते हैं जिसमें आप पूरे पेपर को एक बार पढ़ सकते हो और जो एक या दो प्रश्न आपने समझ ना आने पर छोड़ दिए थे उनको दोबारा पढ़ कर और समझ कर हल करने का प्रयास कर सकते हैं.

3. परीक्षा लिखने से पहले मिलने वाले 20 मिनट का समझदारी से इस्तेमाल करें

अब विद्यार्थियों को 15 मिनट की बजाए 20 मिनट का समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जायेगा. यह समय एग्जाम के लिए उचित रणीनीति तैयार करने के लिए सबसे बेहतरीन अवसर होता है. इन 20 मिनटों में सभी चालीस प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उनको तीन वर्गों; सरल, मध्य और मुश्किल, में विभाजित कर लें. इससे आपको परीक्षा लिखने के लिए एक रफ़ प्लान मिल जाएगा.

4. मुश्किल लगने वाले प्रश्नों से कभी भी घबराएं ना

प्रश्न पत्र पढ़ते समय जब कोई प्रश्न आपको मुश्किल लगे तो ऐसे में बिलकुल भी घबराएं ना क्योंकि आपकी इस घबराहट व डर के चलते आप बाकी के प्रश्नों को भी सही से हल नहीं कर पाएंगे और अंत में आपका प्रदर्शन ख़राब होगा. आप पहले सरल प्रश्नों को हल करें. जब आप कुछ प्रश्नों के सही हल निकालोगे तो स्वभाविक ही आपमें आत्मविश्वास आएगा और आप मुश्किल लगने वाले प्रश्नों को भी हल करने में ख़ुद को सक्षम पाएंगे.

परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद क्या करना चाहिए? ज़रूर जाने ये महत्त्वपूर्ण बातें

5. हर प्रश्न को उसके महत्त्व व भार के अनुसार ही हल करें

जब आप प्रश्न पत्र हल करने जा रहे हों, तब आपको यह अंदाज़ा होना चाहिए कि कौनसा प्रश्न कितना महत्वपूर्ण है और उसको कितना समय देना चाहिए. इससे आप उन प्रश्नों पर ज़्यादा समय बर्बाद करने से बचोगे जिनसे आपको कुछ ख़ास अंक प्राप्त नहीं होंगे बल्कि उसकी जगह आप पहले उन प्रश्नों को हल करें जो आपको अच्छे से आते हैं और जिनसे आपको अधिक्तम अंक मिलेंगे.

6. स्पीड और एक्यूरेसी साथ-साथ बनाए रखें

ध्यान रखें, पेपर हल करते समय एक्यूरेसी और स्पीड दोनों को साथ में लेकर चलें. किसी एक का खाम्याज़ा दूसरे को ना भुगतना पड़े. अपनी कैलकुलेशन में कुछ शोर्ट कट अपनाने की कोशिश करें जिससे आपका महत्वपूर्ण समय भी बच सके. किसी भी प्रश्न को हल करते समय उसमें इस्तेमाल होने वाले प्लस (+), माइनस (-), आदि चिन्हों का ख़ास ध्यान रखें वर्ना एक चिन्ह या टर्म ग़लत लिखने पर प्रश्न को हल करने में आपका अधिक समय तो बर्बाद होगा ही, आप सही उत्तर भी नहीं निकाल पाएंगे.

7. घड़ी की सुइयों पर पैनी नज़र बनाए रखें

परीक्षा हल करते दौरान घड़ी पर नज़र बनाये रखने से आपको पता चलता रहेगा की आप अपने प्लान के मुताबिक कितना चल रहे हैं और आपको यह भी अंदाज़ा हो पाएगा कि कितने प्रश्न अभी बाकी हैं और इनको हल करने के लिए आपके पास कितना समय बचा है. एक बात याद रखें, आपके टाइम प्लान में यदि 5-10 मिनट कम या ज़्यादा हो रहे हों तो इससे घबराएं नहीं.

बोर्ड परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ परिणाम पाने के लिए जितना ज़रूरी है पाठ्यकम की तैयारी के लिए मेहनत करना उतना ही ज़रूरी है परीक्षा को लिखने के लिए सही रणनीति का इस्तेमाल करना, आखिर आपकी उत्तर पत्रिका ही तो आपकी साल भर की मेहनत को दर्शाएगी जिससे आपको मनचाहे अंक प्राप्त होंगे.

एग्जाम की चिंता को भगाओ दूर और इस तरह शुरू करो तैयारी

Comment (6)

Post Comment

1 + 3 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.
  • Sanjana Dec 4, 2021
    Thankyou so much mam n sir
    Reply
  • DeviNov 12, 2021
    Thank you for your valid tips.
    Reply
  • HARINI SRINov 12, 2021
    tnk sir/mam but i am studying 9th standard can u upload 9th standard case study question with tips
    Reply
  • Dhruv Nov 11, 2021
    Thks sir /mam thank you so much but kuch question sample ke liye hote h achha hota pr fr bhi thanks
    Reply
  • Sukhmandeep SinghNov 5, 2021
    Very useful tips thankyou so much
    Reply
Load More