फार्मास्यूटिकल एजुकेशन के लिए ये हैं भारत के टॉप फार्मेसी कॉलेज

अगर आप फार्मेसी की फील्ड में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए  भारत के टॉप फार्मेसी कॉलेजों के बारे में जरुरी जानकारी पेश कर रहे हैं.  

Created On: Aug 26, 2020 16:58 IST
Top 5 Pharmacy Colleges in India
Top 5 Pharmacy Colleges in India

भारत दुनिया का सबसे बड़ा जेनेरिक ड्रग्स प्रोवाइडर देश है और दुनिया की 50 फीसदी वैक्सीन्स सप्लाई भी भारत ही करता है. वर्ष 2025 तक भारत का फार्मास्यूटिकल कारोबार 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जायेगा और मेडिकल उपकरणों का कारोबार 25 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा. वर्ष 2019-2020 के वित्त वर्ष में हमारा फार्मास्यूटिकल एक्सपोर्ट लगभग 21 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया. इन महत्त्वपूर्ण डाटा फैक्ट्स के विवरण के बाद हम सिर्फ इतना ही कहना चाहते हैं कि, वैसे तो हमारे देश में मेडिकल स्ट्रीम के अधिकतर स्टूडेंट्स अपनी 12 वीं क्लास पास करने के बाद अक्सर एक कामयाब डॉक्टर या नर्स बनना चाहते हैं. लेकिन, भारत में फार्मेसी मेडिकल स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए दूसरा सबसे लोकप्रिय करियर माना जाता है. अगर आप भी एक ऐसे मेडिकल स्ट्रीम के स्टूडेंट हैं जो फार्मेसी की किसी फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको भारत के टॉप फार्मेसी कॉलेजों के बारे में जरुर जानकारी होनी चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपकी सहूलियत के लिए भारत के टॉप बी.फार्मा कॉलेजों के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी पेश कर रहे हैं. 

·         मनिपाल कॉलेज ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, उडुपी

वर्ष 1963 में स्थापित, मनिपाल कॉलेज ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज भारत का एक प्रमुख फार्मेसी कॉलेज है. यह कॉलेज स्टूडेंट्स को विभिन्न प्रैक्टिकल और थ्योरेटिकल फार्मेसी कोर्सेज ऑफर करता है. इस इंस्टीट्यूट को एआईसीटीई और पीसीआई का अनुमोदन प्राप्त है. यह कॉलेज कई विदेशी यूनिवर्सिटीज के साथ एफिलिएटेड है और इसके कई इंडस्ट्री बेस्ड पार्टनरशिप्स हैं जिससे स्टूडेंट्स की ट्रेनिंग के साथ-साथ इनोवेशन में सहायता मिलती है. इस इंस्टीट्यूट को एनआईआरएफ रैंकिंग, 2018 के अनुसार भारत के टॉप फार्मेसी कॉलेजों में 5 वां रैंक प्राप्त है.

·         बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी

इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी प्रोग्राम्स के लिए मशहूर, बिट्स, पिलानी भी भारत का एक टॉप फार्मेसी कॉलेज है. बिट्स, पिलानी बी.फार्मा और एम. फार्मा प्रोग्राम्स ऑफर करता है जो फार्मास्यूटिकल साइंसेज  की फील्ड में लेटेस्ट डेवलपमेंट्स को ध्यान में रख कर तैयार किए गये हैं. बिट्स, पिलानी में विभिन्न फार्मेसी कोर्सेज के तहत थ्योरेटिक, एकेडेमिक्स और लेबोरेटरी ट्रेनिंग के साथ ही कंप्यूटर-ओरिएंटेड ट्रेनिंग भी शामिल है.

·         इंस्टीट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई

भारत के टॉप फार्मेसी कॉलेजों में तीसरे स्थान पर इंस्टीट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई का नाम आता है. यह इंस्टीट्यूट फार्मेसी की फील्ड और संबद्ध विषयों में कई अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट लेवल प्रोग्राम्स ऑफर करता है जैसेकि, ड्रग डिलीवरी टेक्नोलॉजी, मेडिसिनल केमिस्ट्री और मेडिसिनल नेचुरल प्रोडक्ट्स.

·         जामिया हमदर्द, दिल्ली

जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी, दिल्ली में दी स्कूल ऑफ़ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च क्वालिटी एजुकेशन के लिए देश का एक अन्य मशहूर फार्मेसी कॉलेज है. इस यूनिवर्सिटी में फार्मेसी के एक हिस्से के तौर पर फार्मेसी के विभिन्न विभाग जैसेकि, फार्मास्यूटिक्स, फार्माकोग्नोज़ी और फाइटोकेमिस्ट्री, फार्माकोलॉजी और फार्मास्यूटिकल केमिस्ट्री हैं.

यह इंस्टीट्यूट डिप्लोमा, अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम्स के अलावा, बेहतरीन रिसर्च इंफ्रास्ट्रक्चर भी ऑफर करता है और इसके अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त विभिन्न संगठनों के साथ एक्टिव रिसर्च और एकेडेमिक कोलैबोरेशन्स हैं और इस वजह से यह भारत के एक बेहतरीन फार्मेसी कॉलेज के तौर पर मशहूर है.

·         नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, मोहाली

भारत के टॉप फार्मेसी कॉलेजों की लिस्ट में सबसे ऊपर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, मोहाली का नाम है. एनआईपीईआर, मोहाली की स्थापना वर्ष 1998 में, फार्मेसी की फील्ड में एक प्रमुख रिसर्च संगठन के तौर पर हुई थी. पिछले कुछ वर्षों में, इस फार्मेसी कॉलेज के आकार और प्रसिद्धि में बढ़ोतरी हुई है और भारत सरकार के द्वारा पार्लियामेंट एक्ट के माध्यम से इस इंस्टीट्यूट को राष्ट्रीय महत्व के इंस्टीट्यूट का गौरव प्राप्त हुआ है. यह इंस्टीट्यूट अपने स्टूडेंट्स को विभिन्न एमएस (फार्मा), एम. फार्मा, एमटेक (फार्मा), एमबीए (फार्मा) और पीएचडी प्रोग्राम्स ऑफर करता है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

भारत में स्टूडेंट्स के लिए फार्मेसी की फील्ड में भी हैं बढ़िया करियर ऑप्शन्स

फार्मेसी:विज्ञान के छात्रों के लिए एक बेहतर करियर विकल्प

भारत में मेडिसिन की फील्ड में करियर प्रोस्पेक्ट्स और स्कोप

 

Comment (0)

Post Comment

4 + 4 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.