इन टॉप वेबसाइट्स से इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स तलाश सकते हैं अपने लिए सूटेबल इंटर्नशिप

इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स कुछ टॉप वेबसाइट्स के माध्यम से अपने लिए मोस्ट सूटेबल इंटर्नशिप तलाश  सकते हैं. इसके बारे में अधिक जानने के लिए इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से जरुर पढ़ें.

Created On: Aug 25, 2021 21:43 IST
Top Websites for College Students to search Suitable Internship
Top Websites for College Students to search Suitable Internship

जब कभी एक कॉलेज स्टूडेंट के तौर पर आप अपने कॉलेज के किसी सीनियर स्टूडेंट से कॉलेज इंटर्नशिप्स के बारे में पूछते हैं तो वे आपको कॉलेज के फर्स्ट इयर में ही अपने लिए सूटेबल  इंटर्नशिप तलाश करने की सलाह जरुर देंगे. इन दिनों देश-दुनिया की अनेक कंपनियां और दफ्तर अपने भावी एम्पलॉईज़ से कुछ वर्क एक्सपीरियंस की उम्मीद जरुर रखते हैं. लेकिन, अब आप यह जरुर सोच रहे होंगे कि, भला किसी कॉलेज स्टूडेंट को अपनी भावी करियर लाइन के मुताबिक ही वर्क एक्सपीरियंस कॉलेज के दिनों में ही कैसे हासिल हो सकता है? इस प्रॉब्लम  को सॉल्व करने का एकमात्र तरीका यह है कि, आप अपने कॉलेज के दिनों में ही कोई सूटेबल  इंटर्नशिप जरुर ज्वाइन कर लें.

आपके कॉलेज में होने वाली गर्मियों और सर्दियों की छुटियां कोई इंटर्नशिप ज्वाइन करने के लिए आपके पास सबसे अच्छा समय साबित हो सकता है क्योंकि  अपनी इंटर्नशिप के दौरान ही इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी भावी करियर लाइन के मुताबिक सूटेबल वर्क एक्सपीरियंस हासिल कर सकते हैं. लेकिन अब, प्रश्न यह उठता है कि आप अपने कॉलेज के दिनों में ही कैसे अपने लिए सूटेबल इंटर्नशिप की तलाश कर सकते हैं?

इस डिजिटल दुनिया में आप आप अपने लिए कुछ अच्छे और मोस्ट सूटेबल इंटर्नशिप के अवसर ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं. इन दिनों कई कंपनियां और दफ्तर अपने पास उपलब्ध इंटर्नशिप्स के लिए ऑनलाइन लिस्ट जारी करते हैं. आप इंटर्नशाला.कॉम, इंटर्नशिप्स.कॉम, इंडीड.कॉम  जैसी कई टॉप वेबसाइट्स पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं. इन टॉप वेबसाइट्स पर दुनिया भर की  प्रतिष्ठित कंपनियां समय-समय पर अपनी आवश्यकता के मुताबिक इंटर्नशिप लिस्ट जारी करती हैं.

इसी तरह, आप भारत में जिन प्रमुख कंपनियों में काम करने में दिलचस्पी रखते हैं, उन कंपनियों की वेबसाइट पर करियर सेक्शन भी देख सकते हैं ताकि आपको संबद्ध कंपनी में उपलब्ध इंटर्नशिप्स की जानकारी मिल सके. आप फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर जॉब बोर्ड्स या ग्रुप्स में भी शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा, आप अपना एक लिंक्डइन अकाउंट अवश्य बनाएं.

इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स कुछ टॉप वेबसाइट्स के माध्यम से अपने लिए मोस्ट सूटेबल इंटर्नशिप तलाश  सकते हैं. इसके बारे में अधिक जानने के लिए इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से जरुर पढ़ें.

फ्रेशर्स वर्ल्ड

यह साइट कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए पार्ट टाइम और फुल टाइम इंटर्नशिप्स की सारी महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत करती है. पहले यह एक जॉब पोर्टल था जो अब भारत में एक बेहतरीन इंटर्नशिप साइट्स में से एक है. यहां कॉलेज स्टूडेंट्स को प्राइवेट सेक्टर्स के साथ-साथ भारत के गवर्नमेंट सेक्टर्स में उपलब्ध इंटर्नशिप्स की जानकारी भी मिलती है.

इंटर्नशाला

यह इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए सबसे बड़ा इंटर्नशिप प्लेटफॉर्म है जो स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप के अवसर ऑफर करने के साथ ही जरुरी स्किल्स की ट्रेनिंग भी उपलब्ध करवाता है. इस साइट पर भी कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए पार्ट टाइम और फुल टाइम इंटर्नशिप्स उपलब्ध होती हैं. स्टूडेंट्स को इस वेबसाइट पर सबसे पहले एक फॉर्म भरकर अपना अकाउंट बनाना होता है.

लिंक्डइन

यह एक ऐसी प्रोफेशनल नेटवर्किंग वेबसाइट है जो फेसबुक के एक विकल्प के तौर पर अपनी पहचान कायम करना चाहती है और यह भारत की उन बेहतरीन इंटर्नशिप वेबसाइट्स में से एक है जो इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए पार्ट टाइम और फुल टाइम इंटर्नशिप के अवसर उपलब्ध करवाती है. एक बार इस वेबसाइट पर अपना नाम रजिस्टर करने के बाद, कॉलेज स्टूडेंट्स को जल्दी ही सूटेबल इंटर्नशिप्स के बारे में अपडेट्स मिलने लगते हैं.

इंटर्न वर्ल्ड

यह वेबसाइट इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए मोस्ट सूटेबल पार्ट टाइम और/ या फुल टाइम इंटर्नशिप्स उपलब्ध करवाने के लिए अपनी अखिल भारतीय उपस्थिति का इस्तेमाल करती है. इस साइट पर कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए अनेक किस्म की सूटेबल इंटर्नशिप्स के अच्छे अवसर उपलब्ध हैं.

ट्वेंटी19

यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कॉलेज स्टूडेंट्स और कंपनियों को फ्रेंडली इंटरेक्शन के लिए मंच प्रदान करता है ताकि इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी जरुरत के मुताबिक मोस्ट सूटेबल पार्ट टाइम या फुल टाइम इंटर्नशिप तलाश कर सकें. यहां स्टूडेंट्स अपने प्रोफाइल पेज के माध्यम से अपने महत्त्वपूर्ण पर्सनल डिटेल्स शेयर कर सकते हैं.

इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ अन्य प्रमुख वेबसाइट्स की लिस्ट

यह लिस्ट निम्नलिखित है:

  1. लेट्स इंटर्न
  2. स्टू मैग्ज़
  3. यूथ 4 वर्क
  4. हैलो इंटर्न

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

जानिये इंटर्नशिप से स्टूडेंट्स को मिलते हैं ये फायदे

इंटर्नशिप के दौरान मिलेंगे आपको कई किस्म के लोग

ये टिप्स अपनाकर इंडियन स्टार्टअप में पायें इंटर्नशिप

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

3 + 3 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.