UPSC IPS Officer Vacancy Increased: IPS ऑफिसर की रिक्ति संख्या बढ़ाई गयी, अब हर वर्ष 200 आईपीएस अफसरों की UPSC करेगा भर्ती

UPSC द्वारा अब प्रत्येक वर्ष 200 IPS Officers की भर्ती की जाएगी. पढ़ें UPSC Civil Service Exam Updates.

Created On: Mar 24, 2021 16:36 IST
UPSC Civil Service Exam
UPSC Civil Service Exam

IPS Officers Vacancy Increased: भारतीय पुलिस सेवा में अब संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा परीक्षा द्वारा 200 पुलिस ऑफिसर (IPS ऑफिसर) की भर्ती की जाएगी. अभी तक UPSC द्वारा आयोजित परीक्षा द्वारा केवल 150 पदों पर हर वर्ष नियुक्ति की जाती थी. 

कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोक सभा में इस बात की जानकारी दी गयी है-बासवान कमिटी की सिफारिश के आधार पर 2012 से सिविल सेवा परीक्षा के अंतर्गत आईएएस के 180 पदों पर नियुक्ति की जा रही है.  वहीँ 2009 से सिविल सेवा परीक्षा के द्वारा IPS Officers के 150 पदों पर नियुक्ति की जाती रही है.

लेकिन अब इसमें संशोधन करते हुए आईपीएस ऑफिसर की पदों की संख्या बढ़ा दी गयी है. देश के लाखों युवा जो सिविल सेवा की तैयारी में दिन-रात लगे हुए हैं और वैसे छात्र जो प्रशासनिक सेवा में आना चाहते हैं, उनके लिए यह एक खुशखबरी है. 

लोक सभा में कार्मिक मंत्री द्वारा कुछ आंकड़े भी रखे गये जिनके अनुसार 1 जनवरी, 2020 को 6,715 आईएएस ऑफिसर के स्वीकृत पदों में से 1,510 भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारियों के पद खाली थे. वहीँ आईपीएस ऑफिसर के देश भर में कुल 4,982 स्वीकृत पदों में से 908 पद खाली थे.

कार्मिक मंत्री ने सभी रिक्त पदों को शीघ्र भरे जाने की अपने सरकार की प्रतिबद्धता बताई है.  इसके साथ ही “पदोन्नति कोटा में भी, राज्य सिविल सेवा और राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों को आईएएस और आईपीएस में पदोन्नति के लिए समय पर चयन समिति की बैठकें आयोजित करने के लिए त्वरित कार्रवाई की जा रही है; साथ ही IAS के लिए गैर-राज्य सिविल सेवा अधिकारियों के चयन द्वारा नियुक्ति के मामले में भी तेजी से कार्य किये जा रहे हैं.''

 

 

 

 

Related Categories