Search

UPSC NDA II 2017 परीक्षा प्रवेश पत्र जारी, डाउनलोड करें ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in से

Aug 20, 2018 16:39 IST
UPSC NDA II 2017 Exam eAdmit Card
UPSC NDA II 2017 Exam eAdmit Card

संघ लोक सेवा आयोग ने NDA II 2017 परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है. NDA II 2017 परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

UPSC NDA II 2017 परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा देश भर के प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों पर 10 सितंबर 2017 को आयोजित की जाएगी.

इससे पहले, संघ लोक सेवा आयोग ने NDA II 2017 परीक्षा के लिए 07 जून 2017 को नोटिफिकेशन जारी किया था और इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2017 थी.

UPSC NDA II 2017 परीक्षा ई-प्रवेश पत्र  डाउनलोड

UPSC NDA II 2017 परीक्षा के ई-प्रवेश पत्र  डाउनलोड करने के लिए और परीक्षा के लिए निर्देश

1. ई-प्रवेश पत्र की सावधानीपूर्वक जांच करें तथा विसंगतियां, यदि कोई हों, तुरन्त संघ लोक सेवा आयोग के ध्यान में लाएं.

2. संघ लोक सेवा आयोग के साथ अपने संपूर्ण पत्र व्यवहार में अपना नाम, अनुक्रमांक, रजिस्ट्रेशन आई डी तथा परीक्षा के नाम और वर्ष का उल्लेख करें.

3. परीक्षा हॉल में प्रवेश करने के लिए इस ई-प्रवेश पत्र को प्रत्येक सत्र में साथ लाएं. लिखित परिणाम की घोषणा होने तक ई-प्रवेश पत्र को सुरक्षित रखें क्योकि सेवा चयन बोर्ड के समक्ष इसे प्रस्तुत करना आवश्यक है.

4. ई-प्रवेश पत्र की सुरक्षा की जिम्मेवारी आपकी है और यदि कोई अन्य व्यक्ति इस ई-प्रवेश पत्र का इस्तेमाल करता है तब यह प्रमाणित करने का दायित्व आपका है कि आपने किसी प्रतिरूपधारक की सेवा नहीं ली है.

5. परीक्षा आरंभ होने के निर्धारित समय से 20 मिनट पूर्व परीक्षा हॉल में प्रवेश करें.

6. “उम्मीदवार नोट करें कि ओ एम आर उत्तर पत्रक में, विशेषकर अनुक्रमांक और परीक्षण पुस्ति‍का की सीरीज़ कोड के संबंध में विवरण कूटबद्ध करते समय हुई किसी प्रकार की चूक/भूल/विसंगति के मामले में उत्त्तर पत्रक अस्वीकृत कर दिया जाएगा”.

7. यदि आप परीक्षा आरंभ होने के निर्धारित समय के 10 मिनट बाद आते हैं तब आपको परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

8. यदि आप अपने ई-प्रवेश पत्र में आयोग द्वारा निर्दिष्ट केन्द्र से अन्यथा किसी अन्य केन्द्र /उप-केन्द्र पर परीक्षा देते हैं तब आपके उत्तर-पत्रक ( स्क्रिप्ट ) की जांच नहीं की जाएगी और आपकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी.

9. कृपया संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट https://www.upsc.gov.in पर उपलब्ध "परीक्षा की नियमावली" और परीक्षा भवन के बाहर प्रदर्शित "पोस्टर" जिसमें अनुदेशों का उल्लेख किया गया है, को पढ़े.

10. परीक्षा के लिए आपकी उम्मीदवारी अनंतिम है.

11. जहॉ परीक्षा आयोजित की जा रही है उस परिसर में मोबाइल फोन,कैलकुलेटर अथवा किसी अन्य संचार उपकरण के इस्तेमाल की अनुमति नहीं है. इन अनुदेशों का उल्लंघन किए जाने पर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी और भविष्य की परीक्षाओं से विवर्जित कर दिया जाएगा.

12. वस्तुनिष्ठ किस्म के प्रश्न पत्र में उम्मीदवार द्वारा गलत उत्तर अंकित किए जाने पर दंड (ऋणात्मक अंकन) दिया जाएगा.

13. काले बॉल प्वाइंट पैन के अलावा किसी अन्य पैन से अंकित किए गए उत्तरोंं का मूल्यांकन नहीं किया जायेगा.

14.    उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे कीमती मूल्यवान सामान परीक्षा भवन में न लाएं क्योंकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जा सकती. इस संबद्ध में हुए नुकसान के लिए आयोग जिम्मेवार नहीं होगा.

15. उम्मीदवार जिनकी फोटो ई प्रवेश पत्र पर स्पष्ट नहीं है उन्हें परिवचन देकर परीक्षा में शामिल होने के लिए अपने साथ एक फोटो पहचान पत्र प्रमाण जैसे कि आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट वोटर आई कार्ड इत्यादि ऍंव दो पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ एक - एक दोनों सत्रों के लिये लाने होंगे.

NDA परीक्षा Question Papers

तैयारी के लिए टिप्स - NDA

UPSC NDA 2 परीक्षा 2017 ऑफिशियल नोटिफिकेश


DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

X

Register to view Complete PDF