एक सफल यूट्यूबर बनने के आसान तरीके

यूट्यूब सबसे प्रभावशाली डिजिटल प्लेटफार्मों में से एक के रूप में उभरा है आज, यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म बन गया है

Created On: Dec 5, 2017 14:34 IST
Modified On: Apr 9, 2018 12:18 IST
Want to be a successful Youtuber that will make you famous?
Want to be a successful Youtuber that will make you famous?

यूट्यूब सबसे प्रभावशाली डिजिटल प्लेटफार्मों में से एक के रूप में उभरा है आज, यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म बन गया है जहां आप हेल्थ से लेकर जॉब से जुड़ी प्रॉब्लम्स के सोलूशन मिल सकते हैं. इसी कारण, यूट्यूब का बड़ा ऑडियंस बेस तैयार हो गया है. यूट्यूब यूजर्स की बढती संख्या ने कंपनियों को अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज के प्रमोशन के लिए इस नए प्लेटफार्म की तरफ अट्रेक्टकिया है. वास्तव में, कंपनियां अब इसे प्रमोशन एक्टिविटी के लिए सबसे प्रभावशाली प्लेटफार्म  मानने लगी हैं. इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए वे यूट्यूबर  चैनलों को अच्छे पैसे देती हैं. फेसबुक ट्विटर और गूगल की तरह यूट्यूब भी यूथ के लिए बेहतर करियर ऑप्शन बन गया है.अगर आप करियर ऑप्शन के रूप में यूट्यूब के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं और एक सफल यूट्यूबर बनना चाहते हैं तो इस लेख की मदद ले सकते हैं.

टारगेट सेट करें

एक युटूबर के रूप मेंआपको सबसे पहले यह पता लगाना होगा कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं ?. इसमें चैनल सब्सक्राइबर्स की बड़ी संख्याया ऑडियंस को किसी वेबसाइट से अपने यूट्यूब चैनल पर ले जाना और उन्हें इंगेज रखना कुछ भी हो सकता है जो एक युटूबर के रूप में आपको सफल बना सकता है. इसलिए, दुनिया दूसरे बड़े सर्च इंजन पर आसानी से ऑडियंस द्वारा खोजे जाने के लिए, आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए प्रभावशाली वीडियो कंटेंट तैयार करना होगा. जिसके लिए आपको यह जानने की ज़रूरत है कि वास्तव में ऑडियंस किस प्रकार के विडियो कंटेंट देखते या पसंद करते हैं. इससे आपको क्वालिटी कंटेंट तैयार करने के लिए ज़रूरी तैयारियों के बारे में जानने में मदद मिलेगी.

मार्केट और कॉम्पीटिशन की समझ

यदि आप एक यूट्यूबर के रूप में कॉम्पीटिशन से डरते हैं तो आप कभी भी एक सफल यूट्यूबर नहीं बन सकते. इसलिएकॉम्पीटिशन से न डरें बल्कि उसको समझे और आवश्यक तैयारी करें. इन दिशा में, उन वीडियोज  को खोजें जिनको यूटयूब यूजर्स ने पसंद किया है. इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपको किस तरह के विडियोज तैयार करने की ज़रूरत है. अगर आप विडियो कंटेंट के प्रोडक्शन के बारे में समझ विकसित कर लेते हैं तो प्रभावशाली विडियो कंटेंट तैयारकरना आपके लिए बहुत आसान हो जायेगा.. प्रभावशाली विडियो कंटेंट की मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल की ओर अधिक से अधिक ऑडियंस को आकर्षित कर सकते हैं. इसके अलावा,जो विडियोज पहले से पसंद किये गए हैं उन वीडियोज के लिए इस्तेमाल किये जा रहे कीवर्ड्स आपको अपने विडियोज को रैंक करवाने में मदद कर सकते हैं.

फीचर्ड विडियो बनाएं

किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने में क्रिएटिविटी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.  यह बात यूट्यूबर पर भी लागू होती है.इसलिए, अपने यूट्यूब चैनल के लिए फीचर्ड विडियो कंटेंट तैयार करें. इसके बाद, अपने विडियो को ऑडियंस तक पहुँचाने के लिए 'फीचर्ड विडियो' सर्विस पर जाएं. इससे आपको अपने वीडियो को सर्च इंजन पर अच्छी तरह से रैंक कराने में मदद मिलेगी. इसके अलावा,यह ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ा सकता है जिससे रेवेन्यू भी बढ़ सकता है वीडियो का डिटेल दें

अपना वीडियो कंटेंट पोस्ट करते समय हमेशा ज़रूरी एसईओ प्रैक्टिसेज को फॉलो करें. इसके अलावाकीवर्ड को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक फिल्ड को भरें. पॉपुलर कीवर्ड्स का प्रयोग करते हुएअपनी वीडियो कंटेंट के लिए एक हेडलाइन तैयार करें. ढेर सारे अनर्गल शब्दों का प्रयोग न करें बल्कि स्ट्रांग और रिलेवेंट कीवर्ड्स का इस्तेमाल करें. यूट्यूब के 'शो मोर' सेक्शन में सारे ज़रूरी डिटेल उपलब्ध कराएँ ताकि इन डिटेल्स को जानने के लिए ऑडियंस को अतिरिक्त नेविगेशन न करना पड़े. साथ ही अपनी ऑडियंस को विडियोज एम्बेड करने की अनुमति भी दें.

वीडियो इंटरलिंक करें

ऑडियंस की संख्या बढ़ाने के लिएअपने यूट्यूब वीडियोज को एक दुसरे से इंटरलिंक कर दें. इसके लिए आप एनटोनेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं यह पूरे वीडियो में पॉप अप कर सकता है और ऑडियंस आपके अन्य वीडियोज तक पंहुचा सकता है. यदि आप अपने वीडियो में ड्राइविंग सीन्स पर फोकस करना चाहते है तो अपने फीचर्ड वीडियो जोड़ने के लिए यूट्यूब के “इनवीडियो प्रोग्रामिंग” का उपयोग करें. साथ हीअपने विडियोज के लिए एक ब्रांड वॉटरमार्क का इस्तेमाल करें. इससे ऑडियंस को आपके विडियोज को नेविगेट करने में आसानी होगी.

आखिरकार

एक खास यूट्यूब चैनल या विडियो की तरफ बड़ी संख्या में ऑडियंस को आकर्षित करना एक मुश्किल काम है. खासकर तब, जब ऑडियंस अलग अलग ओरिएंटेशन और इंटरेस्ट वाली हो. लेकिनकुछ तरीके हैं जिनकी मदद से बड़ी संख्या में ऑडियंस को आकर्षित किया जा सकता है. इस लेख में, हमने उन तरीकों को सूचीबद्ध किया है, जो आपकी सफल यूट्यूबर बनने में मदद कर सकते हैं.

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

0 + 4 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.