अनपेड इंटर्नशिप: कॉलेज स्टूडेंट्स को मिलते हैं अनेक फायदे

अगर कॉलेज स्टूडेंट्स अनपेड इंटर्नशिप करते हैं तो उन्हें अपने भावी करियर के लिए अनेक फायदे मिलते हैं. अनपेड इंटर्नशिप में स्टूडेंट्स को पैसा तो नहीं मिलता है लेकिन इंटर्नशिप के दौरान होने वाला वर्क एक्सपीरियंस इन स्टूडेंट्स को उनके भावी प्रोफेशन के लिए काफी कुछ सिखा देता है.

Dec 3, 2019 14:43 IST
Ways in which un-paid internships prove to be beneficial
Ways in which un-paid internships prove to be beneficial

भारत में आजकल अधिकतर सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज़ ने अपने विभिन्न एजुकेशनल कोर्सेज के साथ इंटर्नशिप ट्रेनिंग को अनिवार्य बना दिया है. ये इंटर्नशिप्स पेड और अनपेड हो सकती हैं. लेकिन, आजकल अधिकतर कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नशिप्स नॉलेज और अनुभव प्राप्त करने के साधन के बजाय अब खाली समय में एक्स्ट्रा मनी कमाने का साधन बन गई हैं. बहुत बार कई स्टूडेंट्स बड़े आर्गेनाइजेशन्स में इंटर्नशिप के मौके सिर्फ यह सोच कर छोड़ देते हैं कि उनकी इंटर्नशिप अनपेड या अवैतनिक होती है. वे यह समझ नहीं पाते हैं कि किसी बड़े आर्गेनाइजेशन में पैसे या धन लिये बिना काम करना किसी छोटे आर्गेनाइजेशन में ज्यादा पैसे लेकर काम करने से कहीं बेहतर होता है. अनपेड इंटर्नशिप्स आपको ऐसे तरीकों से भुगतान करती है जो कमाये गये धन से कहीं अधिक फायदेमंद होता है. ये बड़े आर्गेनाइजेशन्स आपको अपने लेटरहेड पर सर्टिफिकेट देते हैं और इसके साथ ही आपको एक जाने-माने आर्गेनाइजेशन में काम करने का अनुभव प्राप्त हो जाता है. अगर आप बहुत बढ़िया काम करते हैं तो आपको उस आर्गेनाइजेशन में फुल-टाइम जॉब का ऑफर भी मिल सकता है या फिर उस आर्गेनाइजेशन से प्राप्त रिकमेन्डेशन्स के आधार पर आपको कॉलेज के बाद अच्छे जॉब ऑफर्स मिल सकते हैं. इसलिये कभी भी किसी अनपेड इंटर्नशिप के मौके को अपने हाथ से न जाने दें. आइये इस आर्टिकल में पढ़ें अनपेड इंटर्नशिप ज्वाइन करने के अनेक फायदे.

कॉलेज स्टूडेंट्स को अनपेड इंटर्नशिप्स से मिलने वाले हैं ये अनेक फायदे

कॉरपोरेट वर्क एनवायरनमेंट का मिलता है अच्छा परिचय

कॉरपोरेट वर्क एनवायरनमेंट हमारी उस कॉलेज लाइफ से काफी अलग होता है जिसके हम पिछले 3-4 साल से आदि होते हैं. इंटर्नशिप्स आपको इन दो स्थानों की जीवनशैली में मौजूद पर्याप्त अंतर को आसानी से समझने में मदद करती हैं. हरेक आर्गेनाइजेशन में कुछ ऐसे प्रोफेशनल ऑफिस एटिकेट्स होते हैं जो हर व्यक्ति के लिए अपने ऑफिस में फ़ॉलो करने बहुत जरुरी होते हैं और किसी अच्छे ऑफिस में इंटर्नशिप करने से आपको इन एटिकेट्स के बारे में समय रहते पर्याप्त अनुभव प्राप्त हो जाता है.

रेफेरेंसिस का लाभ भी मिल जाता है

अपने जॉब वर्क से जुड़े किसी प्रसिद्ध आर्गेनाइजेशन में काम करना अपने में एक बहुत बढ़िया अवसर है भले ही इसके लिए आपको कोई रुपया-पैसा न मिले. खूब मेहनत से काम करें और अपने सीनियर्स के साथ सकारात्मक संबंध कायम करें. फिर जब आप अपने कॉलेज वापिस लोटेंगे, आप उनसे अगली इंटर्नशिप या जॉब के लिए अपने अगले एम्प्लोयर्स से साझा करने के लिए रेफेरेंसिस मांग सकते हैं. किसी बड़े आर्गेनाइजेशन्स के लेटरहेड पर मिली रेफेरेंस आपके रिज्यूम को बहुत प्रभावी बनाती है.

करियर लाइन चुनने में मिलती है मदद

इंटर्नशिप स्टूडेंट्स को सिर्फ किसी ऑफिस में काम करने का अनुभव ही नहीं देती है बल्कि उन्हें यह समझने का अवसर भी देती है कि क्या वे वास्तव में इस जॉब फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं या ऐसा नहीं है. कोई भी बड़ा आर्गेनाइजेशन कई बार बहुत-सी जॉब फ़ील्ड्स में इंटर्नशिप के अवसर उपलब्ध करा सकता है. उदाहरण के लिये कोई मास मीडिया से संबद्ध बड़ा आर्गेनाइजेशन अपने यहां एडवरटाइजिंग, रेडियो, टीवी, फिल्म निर्माण आदि में काम करने के मौके दे सकता है. लेकिन अगर किसी स्टूडेंट को एडवरटाइजिंग और फिल्म निर्माण को लेकर कुछ संशय या डाउट है तो वह स्टूडेंट इन दोनों फ़ील्ड्स में इंटर्नशिप कर लेने के बाद अपना करियर चुन सकता है.

जानिये इंटर्नशिप से स्टूडेंट्स को मिलते हैं ये फायदे

फुल-टाइम जॉब ऑफर भी मिल सकता है

कई आर्गेनाइजेशन किसी क़ानूनी बाध्यता के कारण अपने इंटर्न्स को स्टिपेंड नही दे पाते हैं. लेकिन यदि आपका काम बहुत अच्छा है तो आपको अपने कॉलेज की ड्यूरेशन खत्म होने से पहले ही फुल-टाइम जॉब का ऑफर मिल सकता है. यह बिल्कुल उचित भी है, कंपनी ने आपको ट्रेंड करने में अपना काफी धन, समय और रिसोर्सेज खर्च किये हैं और यदि आप अपनी इंटर्नशिप के दौरान उस कंपनी को बहुत अच्छे एम्प्लोयी लगते हैं तो आपको नौकरी देने से उनको बहुत फायदा होगा. आप पर उनके द्वारा खर्च किये गये धन, समय और रिसोर्सेज का प्रतिफल उन्हें मिल जायेगा.

ब्रांडेड आर्गेनाइजेशन से इंटर्नशिप का फायदा

अगर कोई फायदा न भी मिले तो भी आपके रिज्यूम में किसी ब्रांडेड आर्गेनाइजेशन में काम करने का अनुभव तो जुड़ ही जायेगा. जब आप अपने अगले सेमेस्टर में या प्लेसमेंट सीजन के दौरान इंटर्नशिप करने के लिए जायेंगे तो बहुत से एप्लिकेंट्स से रिज्यूम्स प्राप्त होने पर भी आपके रिज्यूम को ज्यादा महत्व दिया जायेगा. भले ही आपकी इंटर्नशिप अनपेड थी लेकिन आपके कार्य – अनुभव पर किसी बड़े आर्गेनाइजेशन की ब्रांडिंग कैंपस प्लेसमेंट्स के दौरान मिलने वाले जॉब ऑफर्स और बढ़िया वेतन पैकेज दिलाने में निश्चित तौर पर आपकी मदद करेगी.

इंटर्नशिप : अनुभव प्राप्त करने और सीखने का सर्वोत्तम अवसर

अनपेड इंटर्नशिप को आप एक बार्टर सिस्टम (इस सिस्टम में एक वस्तु के स्थान पर दूसरी वस्तु का लेन-देन होता है) का एक तरीका मान सकते हैं. आप अपने जॉब इंटरेस्ट से संबद्ध फील्ड के किसी आर्गेनाइजेशन में काम करते हैं और वह आर्गेनाइजेशन आपको वेतन न देकर कार्य - अनुभव के साथ ही कॉरपोरेट वर्क कल्चर की बेहतर समझ प्रदान करता है. अनपेड इंटर्नशिप्स अपने तरीकों से आपको बहुत कुछ देती हैं. इसलिये इस मौके को कभी यह सोच कर अपने हाथ से न जाने दें कि इस इंटर्नशिप में आपको कोई स्टिपेंड नहीं मिल रहा है. अंतिम तौर पर कोई भी निर्णय लेने से पहले आप इसके पक्ष और विपक्ष के सभी पहलुओं पर अच्छी तरह विचार कर लें.

तत्काल इंटर्नशिप नहीं मिलने के 5 प्रमुख कारण

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Related Stories