ज्यादातर लोग MBA करना क्यों प्रिफर करते हैं ?

आजकल हर चार लोगों में से एक आदमी अवश्य ही एमबीए है अर्थात बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में महारत हासिल कर रखी है. इसमें कोई शक नहीं कि एमबीए करने के बाद एक आकर्षक करियर की शुरुआत होती है. इससे आप फ्यूचर मैनेजर बन सकते हैं और अच्छी सैलरी भी पा सकते हैं

Created On: Aug 31, 2018 18:24 IST
Modified On: Oct 11, 2018 16:04 IST
Why People prefer doing MBA?
Why People prefer doing MBA?

एमबीए स्टोरी

2018 में आपका स्वागत है.आजकल हर चार लोगों में से एक आदमी अवश्य ही एमबीए है अर्थात बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में महारत हासिल कर रखी है. इसमें कोई शक नहीं कि एमबीए करने के बाद एक आकर्षक करियर की शुरुआत होती है. इससे आप फ्यूचर मैनेजर बन सकते हैं और अच्छी सैलरी भी पा सकते हैं. एमबीए करने के बाद लाइफ में बहुत ज्यादा स्ट्रगल करने की जरुरत नहीं पड़ती है.

छात्रों की योग्यता के अनुसार एडमिशन देकर एमबीए की डिग्री प्रदान करने वाले कई इंस्टीट्यूट देश भर में मौजूद हैं. इन सभी इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन कैट,मैट,जैट आदि एमबीए एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से मिलता है. ये सारे एग्जाम्स स्टूडेंट्स के करियर बिल्डिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

लेकिन अब सवाल यह है कि

क्या एमबीए जॉब मार्केट में हजारों एमबीए के लिए पर्याप्त जॉब है या यूँ ही बी-स्कूल इनकी मार्केटिंग कर रहे हैं ?

आइए वर्तमान के एमबीए जॉब मार्केट के बारे में केस स्टडी पर एक नज़र डालते हैं और फिर अंतिम फैसले पर पहुँचते हैं -

जीएमएसी सर्वे के अनुसार, हाल ही में कॉर्पोरेट भर्ती सर्वेक्षण, जीएमएसी (द ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन काउंसिल) द्वारा किये गए वार्षिक सर्वेक्षण  के अनुसार एमबीए छात्रों के लिए कुछ अच्छी खबर है. इस सर्वे का आयोजन 27 अक्टूबर और 16 नवंबर 2015 के बीच किया गया था.

एक वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन जिसमें दुनिया भर के ग्रेजुएट बिजनेस स्कूल्स शामिल हैं तथा यह ऑर्गनाइजेशन जीमैट परीक्षा भी आयोजित करती है,ने सर्वेक्षण के आधार पर अपनी प्रतिक्रिया दी.

इस सर्वेक्षण में 31 देशों के कुल छोटे बड़े 159 कंपनियों के 179 रिक्रूटर्स का फीडबैक लिया गया. इस सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य 2016 के जॉब मार्केट पर रौशनी डालना है ताकि भविष्य में एमबीए के तहत रोजगार की संभावनाओं का आकलन बिजनेस स्कूल्स तथा एमबीए ग्रेजुएट्स आसानी से कर सकें.

ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन काउंसिल द्वारा हाल में इस प्रश्न के उत्तर में कि ज्यादातर लोग एमबीए करना क्यों प्रिफर करते हैं ? के जवाब में 3 प्रमुख और महत्वपूर्ण बिन्दुओं को हाईलाईट किया है.

 

 

1. प्रक्रिया में सुधार

इस सिंहावलोकन के अनुसार, 34% लोग एमबीए की डिग्री लेना चाहते हैं क्योंकि वे प्रक्रिया में सुधार चाहते हैं.

प्रक्रिया विकास को किसी व्यक्ति की वास्तविक स्थिति में प्रोमोशन, स्थिति, टेक्निकल योग्यता को पूरा करने के लिए एक प्रेरणा के रूप में समझा जा सकता है.

एमबीए आपको क्या देता है?

  • ·         के- नॉलेज, ए- एप्टीट्यूड  और ए-एबिलिटी सब डिविजन
  • ·        प्रक्रिया निर्माण स्थापित करने का एक अवसर
  • ·        मैनेजेरियल एप्टीट्यूड विकसित करने में सहायक
  • ·        नौकरी की योग्यता और प्रभावशीलता में सुधार करने का एक मार्ग
  • ·        टेक्निकल एप्टीट्यूड विकसित करने के लिए एक बिल्डअप स्टेजिंग
  • ·        इंटरनेशनल एक्सपोजर का अवसर

इन लाभों को ध्यान में रखते हुए प्रोफेशनल्स एमबीए की डिग्री के साथ अपनी प्रक्रिया को आकार देने में रुचि रखते हैं? इस डिग्री से कार्पोरेट जगत में अच्छे पोजीशन को प्राप्त करने के सपने को भी साकार किया जा सकता है.

2. प्रोसीजर टर्निंग

38 प्रतिशत लोगों द्वारा एमबीए करने का एकमात्र उद्देश्य प्रोसीजर टर्निंग ही है. प्रोसीजर टर्निंग से मतलब है ऐसे लोग जो किसी अन्य इंडस्ट्री में नए और बेहतर अवसर की तलाश में है. मैनेजमेंट एजुकेशन उन्हें यह समझने के लिए एक अंतर्दृष्टि प्रदान करती है कि किस इंडस्ट्री में उनके अधिकतम ग्रोथ की संभावना है ? प्रोसीजर टर्निंग वास्तव में किसी प्रोफेशनल द्वारा लिया जाने वाला एक साहसिक निर्णय है और इससे उन्हें निम्नांकित कारण हो सकते हैं -

  • जिस जॉब प्रोफाइल में वे कार्य कर रहे हैं उसका निरश होना.
  • मन के मुताबिक जॉब का नहीं होना
  • टारगेट को पूरा करने हेतु विजन की कमी
  • इंडस्ट्री एरिया में बिल्ड अप क्वालिटी की कमी

समृद्धि के ये सारे फैक्ट्स किसी व्यक्ति को एमबीए करने को मजबूर करते हैं.एमबीए स्पेशलाइजेशन पर बहुत जोर देता हैं. बेहतर जॉब अपौरचुनिटी के कारण आजकल एमबीए की मार्केट में बहुत डिमांड है.

3. एग्जीक्यूटिव एप्टीट्यूड का विकास

28% लोग एमबीए,एग्जीक्यूटिव बनने की चाह में करते हैं. मैनेजमेंट की एक प्रोफेशनल डिग्री उनको एक महत्वपूर्ण दृष्टिकोण प्रदान कर सकती है जो उनके करियर बिल्डिंग में फायदेमंद साबित होगी.

Cat Percentile Predictor 2021

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

6 + 6 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.