Search

जॉब इंटरव्यू में रिजेक्ट होने पर कुछ यूं करें रियेक्ट

अगर आपके इंटरव्यूअर्स किसी कारणवश संबद्ध जॉब के लिए आपको रिजेक्ट कर दें तो आप बिलकुल निराश न हों और उन्हें अपना पॉजिटिव रिस्पोंस जरुर दें लेकिन कैसे?.....जानने के लिए पढ़ें यह अर्टिकल.

Mar 9, 2020 18:36 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
You Aren’t Selected!
You Aren’t Selected!

आजकल हमारे देश भारत सहित दुनिया-भर की जॉब मार्केट्स में हरेक जॉब हायरिंग के दौरान कैंडिडेट्स की जरूरत से ज्यादा संख्या इंटरव्यू के दौरान उपस्थित होने की वजह से इंटरव्यू सिलेक्शन के समय कई कैंडिडेट्स को रिजेक्शन का शिकार होना पड़ता है. अगर आपके इंटरव्यूअर्स किसी कारणवश संबद्ध जॉब के लिए आपको रिजेक्ट कर दें तो आप बिलकुल निराश न हों और उन्हें अपना पॉजिटिव रिस्पोंस जरुर दें. इसी तरह, बहुत बार रिक्रूटर्स आपका धैर्य परखने के लिए भी इंटरव्यू के आखिर में आपको अचानक कह देते हैं कि ‘आपको इस जॉब के लिए सिलेक्ट नहीं किया गया है.’ इतना सुनते ही आप अक्सर बड़े निराश और परेशान हो जाते हैं. आपको तुरंत ऐसा लगने लगता है कि आपके लिए तरक्की करने या अपना करियर गोल हासिल करने के सारे दरवाजे बंद हो चुके हैं. लेकिन ऐसे समय में आपको थोड़ा धैर्य जरुर रखना चाहिए क्योंकि आपके पास यह पता लगाने का वास्तव में कोई तरीका नहीं है कि इंटरव्यूअर आपको टेस्ट कर रहे हैं या फिर वे आपके रिजेक्शन के बारे में ही आपको सूचित कर रहे हैं...तो यह आपके लिए बहुत बेहतर होगा कि आप शांत रहें और इस स्थिति का सामना शांत दिलोदिमाग से करें. अगर आप कभी ऐसी किसी परिस्थिति में फंस जायें तो हमारे पास आपकी मदद के लिए कुछ टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप ऐसी किसी भी स्थिति से बखूबी निपट सकते हैं और फिर, अगर आपके इंटरव्यूअर केवल आपका धैर्य और प्रेशर में आपके रियेक्ट करने का तरीका ही परख रहे हों तो वह जॉब आपको ही मिलने के चांसेस बढ़ जायेंगे.

अपने इंटरव्यू के दौरान आशावान रहें

अक्सर, ‘जॉब रिजेक्शन’ की बात बोलकर इंटरव्यूअर्स अपने कैंडिडेट्स का इंस्टेंट रिएक्शन जानने के लिए उत्सुक होते हैं. विशेष रूप से, जब वे आपकी मेंटल स्ट्रेंथ परख रहे हों और उन्हें आपके इंस्टेंट रिएक्शन का कोई पूर्व अनुमान न हो. लेकिन अधिकांश कैंडिडेट्स रिजेक्शन को सहजता से नहीं ले पाते हैं और अक्सर इंटरव्यूअर से आगे बातचीत करने से कतराते हैं. लेकिन किसी भी हालत में, आपकी उदासी इंटरव्यूअर को नजर नहीं आनी चाहिए. आप हमेशा अपने इंटरव्यू के दौरान आशावान रहें और अगर इंटरव्यूअर आपसे आगे पूछते हैं कि, ‘अब आप आगे क्या करेंगे?’ या फिर, ऐसा ही कुछ और पूछें तो उन्हें आप उसी जोश से इस प्रश्न का जवाब दें जैसे आप उक्त स्टेटमेंट सुनने से पहले इंटरव्यूअर को उनके सारे प्रश्नों के जवाब दे रहे थे. क्या पता, आपका हार न मानने का जज्बा आपके रिक्रूटर्स/ इंटरव्यूअर्स को पसंद आ जाए और वे आपको एक मौका देने का मन बना लें.

अपने इंटरव्यू में स्टूडेंट्स और जॉब सीकर्स कभी न बोलें ये शब्द

संबद्ध जॉब में अपनी दिलचस्पी जरुर जाहिर करें

कभी-कभी आप किसी कंपनी में इंटरव्यू देने के लिए जाते हैं लेकिन आपको वह जॉब पसंद नहीं होती है और इंटरव्यूअर आपके तौर-तरीकों से ही आपकी अरुचि भांप जाते हैं. लेकिन आप ऐसा कदापि न होने दें और इंटरव्यू के दौरान संबद्ध जॉब में अपनी दिलचस्पी जरुर जाहिर करें. मान लीजिये कि आपकी पसंदीदा कंपनी ने आपको अस्वीकार कर दिया है और एक अच्छी नौकरी पाने का यह आपका एक अगला बढ़िया अवसर है लेकिन आप इस मौके को केवल इसलिये गंवा देंगे क्योंकि आपकी पसंदीदा कंपनी ने आपका सिलेक्शन नहीं किया है? कई बार जब इंटरव्यूअर को यह लगे कि कैंडिडेट को वह काम पसंद नहीं है तो वे अक्सर यह प्रश्न पूछते हैं, ‘अगर आप का चयन नहीं होता तो क्या होगा?’ अगर इंटरव्यूअर को लगे कि आप सही मन:स्थिति में नहीं हैं तो फिर, आप भले ही कितने भी अच्छे कैंडिडेट हों, इंटरव्यूअर भी आपका इंटरव्यू आगे जारी रखने में कोई रूचि नहीं लेंगे.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इंटरव्यू की तैयारी करने के चंद बेहतरीन टिप्स

शांत रहें

अगर आपसे ऐसा कोई प्रश्न पूछा जाये, तो चाहे कुछ भी हो जाए, आप बिलकुल शांत रहें. अगर आप बड़बड़ाने लगें या फिर, आपका खुद पर कंट्रोल न रहे तो वह कंपनी आपको ब्लैकलिस्ट कर देगी. यह हमेशा याद रखें कि किसी भी फील्ड के लोग अक्सर आपस में कनेक्टेड होते हैं. अगर लोगों पर आपका खराब इम्प्रैशन है तो फिर आपके लिए अपने कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त करना या नाम कमाना काफी मुश्किल हो जाएगा. याद रखें कि अगर आप अपनी नौकरी भी बदलना चाहते हैं तो अक्सर आपके भावी कार्यालय के लोग आपसे रिकमेन्डेशन्स मांगते हैं. इसलिए, आप अपने इंटरव्यूअर को सिर्फ इतना कहें कि, मुझे मौका देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद सर, भविष्य में शायद मुझे आपके साथ काम करने का मौका मिले. हालांकि, यह बोलने से पहले आप परिस्थिति को अच्छी तरह समझ लें क्योंकि रिजेक्टेड होने पर सब परिस्थितियों में आप यह वाक्य नहीं बोल सकते हैं.
आप इस संदर्भ में निम्नलिखित पॉइंट्स पर भी जरुर गौर करें:

  • इंटरव्यू के बाद मांगे फीडबैक – आप अपना इंटरव्यू समाप्त होने के बाद इंटरव्यूअर से फीडबैक मांगें ताकि आपको यह पता चले कि किन प्वाइंट्स को लेकर आपको अपने में सुधार लाना होगा. आप उन्हें बताएं कि अगर वे आपको इस इंटरव्यू के संबंध में आपकी कमियां बतायेंगे तो आप भविष्य में उन कमियों को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे.
  • तारीफ़ भी करेगी असर – अगर आपको यकीन है कि आप अच्छा इंटरव्यू दे रहे हैं तो यह एक बहुत बढ़िया और कारगर तरीका है क्योंकि इंटरव्यूअर यह जानने की कोशिश जरुर करते हैं कि आप प्रेशर में अपना काम अच्छी तरह संभाल सकते हैं या नहीं.

किसी भी इंटरव्यू का उद्देश्य यह पता लगाना होता है कि किसी जॉब के लिए इंटरव्यू देने वाला कैंडिडेट क्या उस जॉब के लिए सूटेबल कैंडिडेट है या नहीं? इसलिये, इंटरव्यूअर कुछ ऐसे प्रश्न पूछते हैं जो कैंडिडेट को हतोत्साहित कर देते हैं और फिर, आप उस परिस्थिति तथा उन प्रश्नों को कैसे हैंडल करते हैं? अतः, हमेशा शांत रहें और अपना संयम बनाये रखें और इसे आप एक चुनौतीपूर्ण स्थिति मानें जिस पर आपको जीत हासिल करनी है. उम्मीद है कि ये तरीके आपको इस दुखद स्टेटमेंट, ‘इस जॉब के लिए आपका सिलेक्शन नहीं हुआ है’; को टैकल करने में मदद करेंगे.

मॉक इंटरव्यू: आजमायें ये तरीके और पायें अगले इंटरव्यू में कामयाबी

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Stories