1. Home
  2. Careers

मैनेजमेंट में करियर

View in English

भारत में मार्केटिंग मैनेजमेंट में प्रमुख करियर ऑप्शन्स

इन दिनों देश-दुनिया में प्रोडक्ट और सर्विसेज के प्रचार के साथ-साथ इंडस्ट्री, बिजनेस हाउसेज, कॉर्पोरेट हाउसेस और सर्विस सेक्टर के लिए मार्केटिंग मैनेजमेंट बहुत आवश्यक है.

भारत में स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स के लिए ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में करियर्स

किसी भी संगठन के सुचारु रूप से कामकाज करने के लिए एचआर डिपार्टमेंट बहुत महत्वपूर्ण होता है.

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए बिज़नस स्टडीज में उपलब्ध हैं ये शानदार करियर्स

बिजनेस स्टडीज स्पेशलाइजेशन करने के बाद प्रोफेशनल्स कई इंडस्ट्रीज, बिजनेस और कॉमर्स से संबंधित  विभिन्न बिजनेस फ़ील्ड्स में करियर ज्वाइन करते हैं.

इंटरनेशनल बिज़नस में सफल करियर शुरू करने के टिप्स

इंटरनेशनल बिजनेस का कोर्स ज्वाइन करने का लक्ष्य स्टूडेंट्स को दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं के बारे में सटीक और महत्त्वपूर्ण जानकारी देना है.

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में करियर ऑप्शन्स

बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स में डिग्री हासिल करने के बाद स्टूडेंट्स कॉर्पोरेट दुनिया में मैनेजमेंट के विभिन्न क्षेत्रों में काम करने में एक्सपर्ट हो जाते हैं.

हॉस्पिटल मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन में करियर

हॉस्पिटल्स, क्लिनिक्स, पुनर्वास केंद्र और अन्य मेडिकल एस्टेब्लिश्मेंट्स को बीमार और पीड़ित लोग बड़ी उम्मीद भरी नजरों से देखते हैं. किसी भी अन्य बिजनेस की तरह ही मेडिकल एस्टेब्लिश्मेंट्स संगठित इंस्टीट्यूशन्स होते हैं. ये इंस्टीट्यूशन्स अपने रोज़मर्रा के कामकाज के लिए काफी जटिल प्रोसेसेज फॉलो करते हैं जिसके लिए इन्हें कुशल मैनपावर की हमेशा जरूरत रहती है.

रिटेल मैनेजमेंट में करियर

आज की बेहद कठिन व प्रतिस्पर्धी होती व्यवसायिक परिस्थितियों में सुपरमार्केट या हाइपरमार्केट का मैनेजमेंट ही खुदरा प्रबंधन (रिटेल मैनेजमेंट) कहलाता है.  पिछले दशक में इस इंडस्ट्री ने भारत में काफी विकास किया है. नयी मार्केटिंग नीति बनाने से लेकर बिजनेस को विभिन्न क्षेत्रों में फ़ैलाने तक कम्पनियां ग्राहकों को लुभाने के सभी हथकंडे आजमा चुकी हैं.

Just Now