Search
  1. Home
  2. मैनेजमेंट में करियर

मैनेजमेंट में करियर

View in English

रूरल मैनेजमेंट में करियर

रूरल मैनेजमेंट एक यूनिक स्पेशलाइजेशन है जो उभरते प्रोफेशनल्स को भारतीय ग्रामीण परिदृश्य में सुधार तथा चमत्कार लाने के लिए आवश्यक योजनाओं, उससे जुडी रणनीति बनाने,उसको कार्यान्वित तथा मैनेज करने की कला में प्रवीण बनाती है.

मार्केटिंग मैनेजमेंट में करियर

21 वीं शताब्दी में ग्राहकों के लिए प्रोडक्ट और सर्विसेज के प्रचार तथा प्रसार तथा प्रोफेशनल्स, इंडस्ट्री, बिजनेस हाउसेज और यहां तक ​​कि सर्विस सेक्टर के विकास के लिए मार्केटिंग मैनेजमेंट कोर्सेज बहुत आवश्यक हो गए हैं.

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में करियर

किसी भी संगठन के सुचारु रूप से कामकाज करने और संचालन के लिए, उस संगठन में एचआर डिपार्टमेंट का कार्य बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. कर्मचारियों की सैलरी, एम्पलॉयी रूल्स एंड रेगुलेशन्स, कंपनसेशन और लीव पॉलिसी आदि सभी पहलू एचआर डिपार्टमेंट के तहत आते हैं और ये सभी काम संगठन में व्यवस्था और डिसिप्लिन कायम रखने के लिए अत्यंत जरुरी हैं.

बिज़नस स्टडीज में करियर

बिजनेस स्टडीज स्पेशलाइजेशन कई इंडस्ट्रीज,बिजनेस और कॉमर्स से जुड़े विभिन्न व्यावसायिक गतिविधियों से संबंधित है. इस स्पेशलाइजेशन का उद्देश्य विभिन्न प्रकार के बिजनेस की जानकारी प्रदान करना तथा बाजार में प्रत्येक मॉडल कैसे कार्य करता है इसकी समझ विकसित करना है.

इंटरनेशनल बिज़नस में करियर

इंटरनेशनल बिजनेस ऑपरेशन्स में कोर्स करने का लक्ष्य स्टूडेंट्स को दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं के बारे में जानकारी देना है. ग्लोबलाइजेशन के समय में चीन, जापान और भारत जैसे अन्य कई देश एक-दूसरे के साथ ट्रेड रिलेशन्स और धन-संबंधी सहायता से जुड़े हैं.

बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन में करियर

बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स उम्मीदवारों को विशेष रूप से कॉर्पोरेट दुनिया के मैनेजमेंट के क्षेत्र में प्रवेश करने की कला सिखाता है.यह डिग्री बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और मैनेजेरियल फंक्शन को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए आवश्यक स्किल्स प्रदान करती है.

व्यापार प्रबंधन (एमबीए) में करियर

प्रतिभाशाली और महत्वकांक्षी लोगों के लिए उपयुक्त करियर. कॉर्पोरेट जगत में मिले अवसर और आगे बढ़ते जाने का नाम है व्यवसाय प्रबंधन.

हॉस्पिटल मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन में करियर

हॉस्पिटल्स, क्लिनिक्स, पुनर्वास केंद्र और अन्य मेडिकल एस्टेब्लिश्मेंट्स को बीमार और पीड़ित लोग बड़ी उम्मीद भरी नजरों से देखते हैं. किसी भी अन्य बिजनेस की तरह ही मेडिकल एस्टेब्लिश्मेंट्स संगठित इंस्टीट्यूशन्स होते हैं. ये इंस्टीट्यूशन्स अपने रोज़मर्रा के कामकाज के लिए काफी जटिल प्रोसेसेज फॉलो करते हैं जिसके लिए इन्हें कुशल मैनपावर की हमेशा जरूरत रहती है.

बिजनेस मैनेजमेंट

बिजनेस मैनेजमेंट स्पेशलाइजेशन का उद्देश्य किसी एंटरप्राइज या बिजनेस को चलाने के लिए आवश्यक मैनेजमेंट स्किल्स के बारे में संपूर्ण जानकारी और दृष्टिकोण उपलब्ध करवाना है. प्लानिंग, ऑर्गनाइजिंग, एग्जीक्यूशन, डायरेक्शन से लेकर इम्प्लीमेंटेशन तक सभी प्रयासों का फोकस स्टूडेंट्स/ कैंडिडेट्स की एनालिटिकल और लॉजिकल थिंकिंग स्किल्स को निखारना है.

रिटेल मैनेजमेंट में करियर

आज की बेहद कठिन व प्रतिस्पर्धी होती व्यवसायिक परिस्थितियों में सुपरमार्केट या हाइपरमार्केट का मैनेजमेंट ही खुदरा प्रबंधन (रिटेल मैनेजमेंट) कहलाता है.  पिछले दशक में इस इंडस्ट्री ने भारत में काफी विकास किया है. नयी मार्केटिंग नीति बनाने से लेकर बिजनेस को विभिन्न क्षेत्रों में फ़ैलाने तक कम्पनियां ग्राहकों को लुभाने के सभी हथकंडे आजमा चुकी हैं.