1. Home |
  2. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स
CATEGORIESCategories

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

ऑस्ट्रेलिया ग्रुप का 43वां सदस्य बना भारत, परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में दावेदारी मजबूत

2 days ago
इस समूह की सदस्यता के मिलने पर भारत अंतरराष्ट्रीय परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता के लिए मजबूती से दावेदारी रख सकता है.

अमेरिका ने फिलिस्तीन को मिलने वाली 45 मिलियन की मदद रोकी

3 days ago
अमेरिका ने हाल ही में पाकिस्तान को दी जाने वाली 255 मिलियन डॉलर की सुरक्षा सहायता भी रोक दी थी. अमेरिका हर साल यूएन की ऐजेंसी के 30 प्रतिशत हिस्से को फंड करता है.

इंग्लैंड में अकेलापन दूर करने हेतु मंत्रालय बनाया गया

Jan 18, 2018
ट्रेसी क्राउच इंग्लैंड की पहली ‘मिनिस्टर फॉर लोनलिनेस’ होंगी. इंग्लैंड में प्रत्येक 10 में से एक व्यक्ति द्वारा अकेलापन की शिकायत महसूस किये जाने पर इस मंत्रालय का गठन किया गया.

चीन ने विश्व का सबसे ऊंचा 'एयर प्यूरीफायर' बनाया

Jan 17, 2018
यह एयर प्यूरीफायर दस वर्ग किलोमीटर एरिया में स्मॉग को घटाने में कारगर है. सर्दी के मौसम में भी ये सिस्टम कारगर तरीके से काम करता है. क्योंकि इसके ग्रीन हाउस में लगे ग्लास सोलर रेडिएशन को सोख लेते हैं और प्रदूषित हवा को गर्म करने के लिए जरूरी उर्जा इकठ्ठा कर लेते हैं.

म्यांमार और बांग्लादेश ने रोहिंग्या मुस्लिमों के स्वदेश वापसी हेतु समझौता किया

Jan 16, 2018
म्यांमार में सेना की कार्रवाई के बाद रोहिंग्या मुस्लिम बांग्लादेश चले गए थे. बांग्लादेश ने हजारों रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी के लिए स्पष्ट समयसीमा का जिक्र करते हुए यह जानकारी दी.

श्रीलंका में महिलाओं को शराब खरीदने की अनुमति देने वाले प्रस्ताव पर राष्ट्रपति ने रोक लगाई

Jan 16, 2018
श्रीलंका के राष्ट्रपति ने वह प्रस्ताव रद्द कर दिया जिसमें महिलाओं को शराब खरीदने की अनुमति दिए जाने के लिए कहा गया था.

भारत और इज़राइल के मध्य नौ समझौतों पर हस्ताक्षर

Jan 16, 2018
भारत और इज़रायल के बीच साइबर सुरक्षा, रक्षा, फिल्म निर्माण, विज्ञान, तकनीक, तेल, सौर ऊर्जा और निवेश के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण समझौते हुए.

नेपाल-चीन क्रॉस बॉर्डर ऑप्टिकल फाइबर लिंक का उद्घाटन

Jan 15, 2018
नेपाल और चीन के बीच स्थापित ऑप्टिकल फाइबर लिंक देश भर में इंटरनेट बुनियादी ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी. यह नेपाल और चीन के बीच आधिकारिक स्तर के साथ-साथ नागरिक स्तर पर भी द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देगा.

सउदी अरब: महिलाओं ने पहली बार स्टेडियम पहुंचकर फुटबॉल मैच देखा

Jan 15, 2018
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इस साल देश के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं. उन्होंने काफी समय से चले आ रहे फैसलों और नियमों को बदल दिया है.

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के मध्य बैठक आयोजित

Jan 9, 2018
उत्तर कोरिया तथा दक्षिण कोरिया की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित क्षेत्र पनमुनजोम में यह बैठक हुई.

अमेरिका ने पाकिस्तान से सभी प्रकार के सुरक्षा सहयोग को रोकने की घोषणा की

Jan 5, 2018
यह पहली बार है जब पाकिस्तान को चेतावनी के साथ-साथ बड़ी सैन्य मदद से भी हाथ धोना पड़ा. अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हैदर नावर्ट ने कहा कि जब तक पाकिस्तान सरकार आतंकी समूहों के ख़िलाफ़ निर्णायक क़दम नहीं उठाती, तब तक उसे सैन्य सहायता नहीं दी जाएगी.

सऊदी अरब तथा यूएई में पहली बार वैट लगाया गया

Jan 2, 2018
सऊदी अरब की सरकार ने बेहतर क्वालिटी के पेट्रोल की कीमतों में 127% तक की वृद्धि की घोषणा की है.

भारत और पाकिस्तान ने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची का आदान-प्रदान किया

Jan 2, 2018
इसका मुख्य लक्ष्य दोनों पक्षों को हमला करने से रोकना है. यह आदान-प्रदान राजनयिक माध्यमों के द्वारा दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच हुआ.

अमेरिका ने उठाया नया साल में कड़ा कदम, कहा पाकिस्तान को अब और नहीं मिलेगी आर्थिक सहायता

Jan 1, 2018
आतंकवाद के प्रति शून्य सहिष्णुता दिखाते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने पाकिस्तान के लिए एक कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका अब पाकिस्तान को किसी भी तरह का कोई आर्थिक सहायता नहीं देगा. अमेरिका का यह कदम एक रिपोर्ट के बाद आया जिसमें कहा गया था कि ट्रम्प प्रशासन पाकिस्तान को आर्थिक सहायता बंद करने पर विचार कर रहा है.

डब्ल्यूएचओ गेमिंग डिसआर्डर को मानसिक रोग की श्रेणी में शामिल करेगा

Jan 1, 2018
न्यू साइंटिस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, पहली बार डब्ल्यूएचओ गेमिंग डिसऑर्डर को रोगों के अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण (आईसीडी) में शामिल करने के बारे में सोच रहा है.

जॉर्ज वेय लाइबेरिया के राष्ट्रपति चयनित किये गये

Dec 30, 2017
जॉर्ज वेय वर्ष 1995 में 'फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर' और 'बैलोन डी ओर' जीतने वाले अकेले अफ्रीकी फुटबॉल खिलाड़ी हैं.

नेपाल ने माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई संयुक्त रूप से मापने की भारत की पेशकश खारिज की

Dec 29, 2017
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत आने वाली 250 साल पुरानी संस्था 'सर्वे ऑफ इंडिया' ने माउंट एवरेस्ट को नेपाल के सर्वेक्षण विभाग के साथ 'भारत-नेपाल संयुक्त वैज्ञानिक अभ्यास' के रूप में फिर से मापने का प्रस्ताव किया था.

चीन ने अपनी पहली फोटोवोल्टिक राजमार्ग का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

Dec 29, 2017
चीन ने सौर पैनलों के साथ सुसज्जित सड़क का परीक्षण किया है जिसमें बिजली के वाहनों के लिए निर्मित वायरलेस चार्जिंग सिस्टम और ड्रोन के लिए सेंसर मौजूद हैं. फोटोवोल्टिक राजमार्ग एक अगले तकनीकी स्तर का सड़क व्यवस्था है जिसमें सौर ऊर्जा पैदा करने, प्रकाश व्यवस्था के लिए, स्वायत्त कारों के संचालन में सुधार के लिए और सड़क की स्थिति की निगरानी के लिए तकनीकों को सड़कों में शामिल किया गया है.

भारत और अफगानिस्तान के मध्य दूसरा हवाई आर्थिक गलियारा आरंभ

Dec 28, 2017
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई के बीच शुरू किये गये इस आर्थिक गलियारे से दोनों देशों के बीच वित्तीय संबंध मजबूत होंगे.

चीन-पाक इकॉनोमिक कॉरिडोर में अफगानिस्तान भी शामिल हुआ

Dec 27, 2017
भारत द्वारा चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) का विरोध किया जा रहा है क्योंकि यह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से भी होकर गुजरता है.

अमेरिका के बाद ग्वाटेमाला भी अपने दूतावास यरूशलेम स्थानांतरित करेगा

Dec 27, 2017
ग्वाटेमाला ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के निर्णय के बाद वह भी इज़राइल में अपने दूतावास को पवित्र शहर यरूशलेम में स्थानांतरित करने जा रहा है. यह कहा गया है कि इजरायल में अपने दूतावास को यरूशलेम में स्थानांतरित करने के लिए अमेरिका का पालन करना एक "संप्रभु निर्णय" है जो अन्य देशों के साथ संबंधों को प्रभावित नहीं करेगा. यूएनजीए (संयुक्त राष्ट्र महासभा) द्वारा अमेरिका के यरूशलेम प्रस्ताव को दो-तिहाई बहुमत के साथ ख़ारिज करने के बाद, ग्वाटेमाला ने यरूशलेम को इजरायल की राजधानी स्वीकार करने की घोषणा की.

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने येरुशलम को इज़रायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के प्रस्ताव को खारिज किया

Dec 24, 2017
इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि जो भी देश यरुशलम के मसले पर अमेरिका के विरोध में वोट करेगा, उन्हें आर्थिक मदद देने में अमेरिका कटौती करेगा.

सऊदी अरब में पहली बार महिला गायिका ने सार्वजनिक प्रस्तुति दी

Dec 24, 2017
इसके साथ हीबा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसी पहली महिला भी बन गई जिन्होंने सऊदी अरब में कॉन्सर्ट किया.

केन्द्रीय मंत्रिमडल ने भारत तथा क्यूबा के बीच सहयोग संबंधी सहमति ज्ञापन को मंजूरी दी

Dec 22, 2017
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और औषधि के क्षेत्र में भारत तथा क्यूबा के बीच सहयोग संबंधी सहमति-ज्ञापन को पूर्व प्रभाव से मंजूरी दे दी.

भारत ने यरुशलम पर अमेरिका के फैसले के खिलाफ वोट किया

Dec 22, 2017
संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का कुल 128 देशों ने समर्थन दिया जबकि नौ देशों ने इस प्रस्ताव के खिलाफ में वोट किया.

अमेरिकी नियामकों ने नेट न्यूट्रैलिटी कानून वापस लिया

Dec 19, 2017
एफसीसी ने कहा कि कानूनी और आर्थिक विश्लेषण के बाद उसने वर्ष 2015 में आए कानून को पलटने का फैसला किया. उसके अनुसार इस कानून की वजह से इंटरनेट के पूरे इकोसिस्टम पर भारी आर्थिक बोझ पड़ रहा था.

श्रीलंका भूमि-खदान प्रतिबंध संधि पर हस्ताक्षर करने वाला 163वां देश बना

Dec 15, 2017
श्रीलंका ने भूमि-खदान प्रतिबंध संधि सम्मेलन की सदस्यता के लिए अपनी सहमति दे दी और इसके साथ ही यह इस सम्मलेन का 163वां सदस्य देश बन गया है. जो भी सदस्य देश इस संधि या सम्मेलन का सदस्य बनता है, वे सभी देश इस संधि की सहमति पर हस्ताक्षर करने के 4 सालों के अन्दर, ऐसे खदानों को, जो उनके पास है या उनके क्षेत्र में आता है, नष्ट करने को प्रतिबद्ध होता है.

भारत और मोरक्को ने जल संसाधन, सड़क और समुद्री क्षेत्रों में सहयोग हेतु समझौतों पर हस्ताक्षर किये

Dec 15, 2017
दोनों पक्षों ने सड़क यातायात, जल संसाधन और समुद्री क्षेत्र में भारत और मोरक्‍को द्विपक्षीय सहयोग संबंधी विषयों पर चर्चा की.

स्वास्थ्य सुविधा में सहयोग हेतु भारत-मोरक्को ने सहमति-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

Dec 14, 2017
सहमति-ज्ञापन पर भारत की तरफ से स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री श्री जे.पी.नड्डा और मोरक्‍को के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. अब्‍दुलकादिर अमारा ने हस्‍ताक्षर किये.

श्रीलंका ने हंबनटोटा बंदरगाह चीन को सौंपा

Dec 14, 2017
श्रीलंका सरकार ने जुलाई 2017 में 1.1 अरब डॉलर (सात हजार करोड़ रुपये) में हंबनटोटा बंदरगाह का 70 फीसद हिस्सा बेचने का सौदा भी चीन के साथ कर रखा है.

Newsletter Signup

Copyright 2017 Jagran Prakashan Limited.