Search
  1. Home |
  2. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन महासभा की पहली बैठक दो अक्टूबर को होगी

1 day ago
अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) महासभा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी पहल है जो सौर ऊर्जा के व्यापक उपयोग के जरिये पेरिस जलवायु समझौता को लागू करने में योगदान देगा.

Latest Videos

भारत और मोरक्को ने कनेक्टिविटी बढ़ाने हेतु हवाई सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए

3 days ago
इस समझौते के परिणामस्‍वरूप भारत एवं मोरक्‍को के बीचे हवाई कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी और इसके साथ ही दोनों देशों की एयरलाइनें आपस में कोड को साझा कर सकेंगी.

पाकिस्तान सरकार ने आर्थिक तंगी से उबरने हेतु मिनी बजट पेश किया

Sep 19, 2018
मिनी बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री असद उमर ने कहा कि हमारे दो उद्देश्य हैं, एक देश को बुरे समय से निकालना, दूसरा गरीबों को बुरे समय से निकालना और निर्यातकों की मदद करना.

जर्मनी में विश्व की पहली हाइड्रोजन इंधन वाली ट्रेन का सफल परीक्षण किया गया

Sep 19, 2018
विश्व में बढ़ रही प्रदूषण की समस्या के चलते इस ट्रेन का निर्माण किया गया है. उत्तरी जर्मनी में हमबर्ग के पास एक रेलवे लाइन पर इस ट्रेन की का सफल ट्रायल किया गया.

भारत-बांग्लादेश ने संयुक्त रूप से तीन परियोजनाओं की शुरुआत की

Sep 12, 2018
भारत द्वारा मौजूदा भरमार (बांग्लादेश) से बहरामपुर (भारत) में इंटरकनेक्टिविटी स्थापित की गई है. इसके द्वारा भारत बांग्लादेश को 1.16 गीगावाट बिजली आपूर्ति करेगा.

यूएस ने वाशिंगटन में फिलिस्तीनी मिशन को बंद करने की घोषणा की

Sep 12, 2018
पीएलओ ने इसराइल के साथ सीधी और सार्थक बातचीत की शुरुआत आगे बढ़ाने के लिए कोई क़दम नहीं उठाए हैं. इसके उलट पीएलओ ने बिना देखे अमरीकी शांति योजना की​ आलोचना की और शांति प्रयासों में अमरीकी सरकार के साथ काम करने से इनकार कर दिया.

भारत और फ्रांस ने ‘मोबिलाइज योर सिटी’ क्रियान्वयन समझौता पर हस्ताक्षर किये

Sep 8, 2018
मोबिलाइज योर सिटी (एमवाईसी) का उद्देश्‍य तीन पायलट शहर-नागपुर, कोच्चि तथा अहमदाबाद में शहरी परिवहन से संबंधित ग्रीन हाऊस गैस (जीएचजी) उत्‍सर्जन कम करने में समर्थन देना और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सतत परिवहन नीति में सुधार के लिए भारत को मदद देना है.

भारत और फ्रांस ने गगनयान मिशन के लिए समझौता किया

Sep 7, 2018
भारत और फ्रांस ने गगनयान हेतु समझौता किया है. फ्रांस के पास अंतरिक्ष अस्पताल जैसी सुविधा में मौजूद है तथा वह भारत के साथ यह जानकारी साझा करने के लिए तैयार है.

भारत और अमेरिका के बीच पहली बार 2+2 वार्ता का आयोजन

Sep 6, 2018
टू प्लस टू बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत अमेरिका की अफगान नीति का समर्थन करता है. इसके बाद स्वराज ने भारत और अमेरिका की ज्वाइंट प्रेस स्टेटमेंट में मीडिया को संबोधित किया.

भारत और बुल्गारिया के मध्य चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये

Sep 6, 2018
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उनके बुल्गारियाई समकक्ष रूमेन रादेव के बीच असैन्य परमाणु सहयोग सहित चार विषयों से जुड़े समझौतों पर हस्ताक्षर किए गये.

आरिफ अल्वी पाकिस्तान के राष्ट्रपति चयनित

Sep 5, 2018
आरिफ अल्वी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी.

भारत और साइप्रस ने विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए

Sep 3, 2018
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आठ दिवसीय विदेश यात्रा पर हैं. इनकी यह यात्रा 2 सितंबर से 9 सिंतबर तक होगी. अपनी इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति पहले साइप्रस फिर बुल्‍गारिया और अंत में चेक रिपब्‍लिक का दौरा करेंगे.

अमेरिका ने पाकिस्तान की 30 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद रद्द की

Sep 3, 2018
यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मिलने के लिए इस्लामाबाद पहुंचने वाले हैं.

चौथा बिम्सटेक सम्मेलन का नेपाल में समापन

Aug 31, 2018
समापन सत्र को संबोधित करते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने कहा कि शांतिपूर्ण, समृद्ध और स्थिर बंगाल की खाड़ी क्षेत्र के लक्ष्य को लेकर काठमांडो के घोषणापत्र में साझी बुद्धिमता, सोच और दृष्टि पूरी तरह से दिखती है.

भारत ने सिंधु जलसंधि पर पाकिस्तान की आपत्तियों को खारिज किया

Aug 31, 2018
पाकिस्तानी अधिकारियों ने पाकल डल डैम की ऊंचाई पांच मीटर कम करने के लिए कहा लेकिन भारतीय अधिकारियों ने उसे मानने से इन्कार कर दिया.

चौथा बिम्सटेक सम्मेलन नेपाल में आरंभ हुआ

Aug 30, 2018
बिम्सटेक सम्मेलन 2018 का विषय 'शांतिपूर्ण, समृद्ध एवं सतत बंगाल की खाड़ी के क्षेत्र' है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिम्स्टेक शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा लेने काठमांडू पहुंचे

ईरान ने पहले स्वदेश निर्मित लड़ाकू विमान 'कौसर' का अनावरण किया

Aug 23, 2018
कौसर लड़ाकू विमान उन सभी प्रणालियों से लैस है जिससे लक्ष्यीकरण को सटीकता से निशाना बनाया जा सके. यह विमान कम दूरी के वायुसैनिक मिशन में उपयोगी सिद्ध हो सकता है.

सुषमा स्वराज ने मॉरीशस में पाणिनि भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन किया

Aug 21, 2018
पाणिनि भाषा प्रयोगशाला का उद्देश्य युवा पीढ़ी में हिंदी समेत अन्य भारतीय भाषाओं में पठन-पाठन के प्रति रूचि विकसित करना है. केन्द्र सरकार का भारत के हर राज्य में भी पाणिनि प्रयोगशाला खोलने का विचार है

अमेरिका ने परमाणु संधि से अलग होने के बाद ईरान एक्शन ग्रुप बनाया

Aug 17, 2018
ईरान एक्शन ग्रुप के गठन का मूल उद्देश्य ईरानी शासन के व्यवहार को बदलना है. समूह यह सुनिश्चित करेगा कि अमेरिकी विदेश विभाग ईरान के अंतःक्रिया भागीदारों के साथ मेल-जोल बनाए रखे.

भारत ने नेपाल के तराई क्षेत्र में सड़क निर्माण हेतु 470 मिलियन रुपये की सहायता राशि जारी की

Aug 17, 2018
नेपाल स्थित तराई में बनाये जाने वाले सड़क राजमार्ग को हुलाकी राजमार्ग के नाम से भी जाना जाता है. यह नेपाल के एक छोर से दूसरे छोर को जोड़ने वाला राजमार्ग है.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK