Search
  1. Home |
  2. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

भारत, पश्चिम एशिया और पश्चिम यूरोप के बीच नया समुद्री संचार केबल शुरू

Jan 4, 2011
8 देशों की 9 दूरसंचार कंपनियों ने मिलकर भारत से पश्चिमी एशिया होते हुए पश्चिमी यूरोप तक एक नई अत्याधुनिक फाइबर ऑप्टिक संचार केबल प्रणाली शुरू की. तीन जोड़ी वाले इस फाइबर ऑप्टिक केबल नेटवर्क का नाम इंडिया-मिडल ईस्ट-वेस्टर्न यूरोप (आइएमईडब्ल्यूई) रखा गया है.

Latest Videos

भारत और श्रीलंका के बीच वर्ष 2011 में संयुक्त नौसैनिक अभ्यास

Dec 30, 2010
भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो में आयोजित रक्षा सचिव स्तर की तीन दिवसीय बैठक 30 दिसंबर 2010 को संपन्न हुई. बैठक में भारतीय दल का नेतृत्व रक्षा सचिव प्रदीप कुमार और श्रीलंकाई पक्ष का नेतृत्व गोटाभया राजपक्षे ने किया. बैठक के दौरान दोनों देशों ने रक्षा सयोग बढ़ाने के अलावा कई अन्य निर्णय लिए. जो

भारत और मलेशि‍या के मध्य राजमार्ग प्रबंधन और वि‍कास के क्षेत्र में सहमति पत्र पर हस्ताक्षर

Dec 25, 2010
भारत और मलेशि‍या ने भारत में राजमार्ग प्रबंधन और वि‍कास के क्षेत्र में तकनीकी सेवाओं के संवर्द्धन हेतु सहमति पत्र पर हस्ताक्षर कि‍ए. सहमति पत्र पर 22 दिसंबर 2010 को क्वालालंपुर में भारत की ओर से सड़क परि‍वहन और राजमार्ग मंत्री कमलनाथ और मलेशि‍या की ओर से कार्य मंत्री दातो शाजीमन बि‍न अबु मानसर ने हस्ता्क्षर कि‍ए. यह समझौता सड़क परि‍वहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री कमलनाथ

10 वां भारत-रूस शिखर बैठक

Dec 24, 2010
भारत-रूस रणनीतिक सहयोग के अंतर्गत रूस के राष्ट्रपति दमित्रि मेदवेदेव 21 दिसंबर, 2011 को दो दिनों के 10वें भारत-रूस शिखर बैठक के लिए भारत आए. इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के मध्य संयुक्त घोषणा पत्र जारी करने के साथ ही 30 महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.प्रक्रिया में एक-दूसरे का सहयोग करने पर राज़ी हो गए हैं. इमरजेंसी हालात में भी दोनों देश एक-दूसरे साथ देने पर सहमत

हंबनटोटा में भारतीय वाणिज्य दूतावास का उद्घाटन

Dec 10, 2010
दक्षिणी श्रीलंका के हंबनटोटा में भारतीय वाणिज्य दूतावास का भारत के विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने 28 नवम्बर 2010 को उद्घाटन किया. इसके पहले एसएम कृष्णा ने

मिस्र के संसदीय चुनाव में सत्तारूढ़ नेशनल डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत

Dec 9, 2010
मिस्र में सत्तारूढ़ नेशनल डेमोक्रेटिक पार्टी ने संसद के निम्न सदन मजलिस अल साब के लिए हुए चुनाव में स्पष्ट बहुमत हासिल किया. यह चुनाव 28 नवम्बर 2010 को हुआथा. मतगणना 5 दिसंबर 2010 को की गई. मतगणना के बाद आए चुनाव परिणाम में

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 20 नए भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान खोलने की मंजूरी दी

Dec 8, 2010
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 20 नए भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) स्थापित

भारत-फ्रांस संबंध 2010

Dec 7, 2010
भारत और फ्रांस के मध्य द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने हेतु फ्रांस के राष्ट्रपति निकोलस सार्कोजी ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आमंत्रण पर 4 से 7 दिसंबर 2010 के दौरान भारत का दौरा किया. प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और निकोलस सार्कोजी के मध्य द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

गिरफ्तारी अंतिम विकल्प होना चाहिए: सर्वोच्च न्यायालय

Dec 7, 2010
सर्वोच्च न्यायालय ने किसी व्यक्ति को गिरफ्तार करने के संबंध में पुलिस को व्यवस्था दी कि इसे अंतिम विकल्प के तौर पर ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए. सर्वोच्च न्यायालय ने बेवजह गिरफ्तारी को व्यक्तिगत स्वतंत्रता के बुनियादी अधिकार का उल्लंघन बताया.

यूरेनियम येलोकेक उत्पादन में ईरान की आत्मनिर्भरता

Dec 6, 2010
ईरान ने यूरेनियम संवर्द्धन में प्रयुक्त होने वाले कच्चे माल यानि यूरेनियम येलोकेक के उत्पादन में आत्म निर्भरता की घोषणा 5 दिसंबर 2010 को की. ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख अली अकबर सलेही के अनुसार दक्षिणी ईरान के बंदर अब्बास में गाचिन खदान से येलोकेक की पहली खेप इस्फाहान यूरेनियम कन्वर्जन फेसिलिटी को संवर्द्धन के लिए भेजी गई.

नोकिया ने भारत में लगाया पहला सर्वर

Dec 4, 2010
विश्व की प्रमुख मोबाइल हैंडसेट निर्माता कंपनी नोकिया ने भारत में अपना पहला सर्वर 2 दिसंबर 2010 को लगाया. इससे नोकिया हैंडसेट का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक चाहे वे किसी भी कंपनी का सिम (सेवा प्रदाता) इस्तेमाल करते हों, अब नोकिया के वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) से जुड़ जाएंगे.

अमरीका और दक्षिण कोरिया की नौसेनाओं के मध्य संयुक्त अभ्यास संपन्न

Dec 2, 2010
अमरीका और दक्षिण कोरिया की नौसेनाओं के मध्य चार दिवसीय संयुक्त अभ्यास पीले सागर में 1 दिसम्बर 2010 को संपन्न हो गया.

उत्तरी कोरिया और दक्षिणी कोरिया के बीच युद्ध

Nov 30, 2010
उत्तरी कोरिया और दक्षिणी कोरिया के बीच 23 नवंबर 2010 को येलो समुद्र के आर पार युद्ध हुआ. उत्तर कोरिया की सेना ने विवादित पश्चिमी सीमा पर स्थित दक्षिण कोरिया के योंगपेयांग द्वीप पर गोलाबारी की. ज्ञातव्य हो कि उत्तर कोरिया योंगपेयांग द्वीप को दक्षिण कोरिया का हिस्सा नहीं मानता है और यही योंगपेयांग द्वीप दोनों देशों के बीच सीमा विवाद की वजह है.

लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद पर प्रतिबंध

Nov 30, 2010
अमरीका ने पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद पर 4 नवम्बर 2010 को प्रतिबंध लगा दिया.

पाकिस्तान ने माना कारगिल युद्ध में संलिप्तता

Nov 29, 2010
पाकिस्तान की सेना ने नवंबर 2010 में 453 मृत सैनिकों के नाम अपने वेबसाईट पर डाला. साथ ही भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर भारत की तरफ के पहाड़ों और ऊंचाइयों पर कब्जे के लिए जो अभियान चलाया गया था उसका कूट नाम ऑपरेशन कोह-ए-पैमा (पहाड़ों का समाधान) बताया गया है.

ब्राजील में राष्ट्रपति चुनाव 2010

Nov 26, 2010
लैटिन अमेरिकी देश ब्राजील में 36वें राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए 31 अक्टूबर 2010 को हुए रन ऑफ चुनाव में ब्राजील की वर्कर्स पार्टी की उम्मीदवार डिलमा रूसेफ़ निर्वाचित हुईं. ब्राजील में चुनाव प्रक्रिया को संचालित करने वाली सर्वोच्च संस्था सुप्रीम इलेक्टोरल कोर्ट ने डिलमा रूसेफ़ को उनके प्रतिद्वंदी जोस सेरा को 56 के मुकाबले 44 फीसदी वोटों से पराजित करने की घोषणा की.

भारत – जापान व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता

Nov 25, 2010
भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तीन देशों की सात दिवसीय विदेश यात्रा 24 से 30 अक्टूबर 2010 को हुई. तीन देशों की इस यात्रा के पहले पड़ाव में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 24 से 26 अक्टूबर तक जापान में रहे.

जम्मू कश्मीर संयुक्त राष्ट्र की अनसुलझे विवादों की सूची से हटा

Nov 16, 2010
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की निगरानी वाली विवादों की सूची से जम्मू और कश्मीर का नाम हटा लिया गया. यह फैसला नवंबर 2010 के दूसरे सप्ताह में इंग्लैण्ड की अध्यक्षता में हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आमसभा सत्र में लिया गया.

जापान की भारत के 6 ढांचागत परियोजनाओं के विकास पर सहमति

Oct 25, 2010
29 मार्च 2010 को जापान ने भारत को 6 बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं के विकास के लिए 215 येन (10535 करोड़ रुपए) की सहायता देने पर सहमति दी. इस सहमति पत्र पर भारत की ओर से वित्त मंत्रालय के अधिकारी एवं जापान की ओर से भारत में जापान के राजदूत हिदेयाकी दोमिची ने हस्ताक्षर किए.

भारत और अमेरिका के मध्य परमाणु पुनर्प्रसंस्करण समझौता

Oct 25, 2010
30 मार्च 2010 को भारत और अमेरिका ने परमाणु ईंधन के पुनर्प्रसंस्करण से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए. समझौते के तहत अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) की निगरानी में भारत अमेरिका द्वारा इस्तेमाल किए गए परमाणु ईंधन को पुनर्संशोधित कर उसका पुनःप्रयोग कर सकेगा. समझौते में भारत को परिवर्धन व संशोधन करने की सुविधा प्रदान की गई.