Search
  1. Home |
  2. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

स्वाज़ीलैंड ने बदला अपना नाम, जानें क्या होगा प्रभाव

Apr 20, 2018
स्वाज़ीलैंड की आज़ादी के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य पर आयोजित कार्यक्रम में राजा मस्वाती तृतीय ने इसकी आधिकारिक घोषणा की. इस्वातिनी का अर्थ है 'स्वाजियों की भूमि'

Latest Videos

भारत और ब्रिटेन के मध्य नौ समझौतों पर हस्ताक्षर

Apr 19, 2018
भारत और ब्रिटेन ने साइबर संबंधों के साथ ही स्वतंत्र, मुक्त, शांतिपूर्ण और सुरक्षित साइबर स्पेस के संबंध में समझौते के अलावा, साइबर सुरक्षा प्रबंधन पर भी समझौते दोनों देशों ने किये. सूचनाओं के आदान-प्रदान में सहयोग पर समझौता भी हुआ.

भारत ने यूएन की एनजीओ समिति समेत छह संस्थाओं के चुनाव जीते

Apr 18, 2018
भारत का कार्यकाल जनवरी 2019 से शुरू होगा. भारत ने यूएन कार्यकारी बोर्ड की अन्य अहम सीटों जैसे यूएन विकास कार्यक्रम, यूएन जनसंख्या निधि और यूएन ऑफिस फॉर प्रोजेक्ट सर्विस के लिए हुए चुनाव में भी जीत दर्ज की है.

प्रधानमंत्री मोदी की स्वीडन यात्रा: जॉइंट एक्शन प्लान और हस्ताक्षरित समझौतों की सूची

Apr 18, 2018
दोनों देशों के नेताओं ने मेक इन इंडिया के तहत रक्षा उत्पादन एवं साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने का निर्णय लिया. इन समझौतों के तहत भारत और स्वीडन ने 60 लाख डॉलर (लगभग 39 करोड़ 44 लाख रुपये) की सीड मनी के साथ कार्य योजना पर सहमति जताई.

संयुक्त राष्ट्र ने रूस का अमेरिका के खिलाफ निंदा प्रस्ताव ख़ारिज किया

Apr 16, 2018
सीरिया में हुए कथित केमिकल अटैक के बाद पिछले एक सप्ताह में यूएन में यह पांचवी मीटिंग थी. यह मीटिंग रूस द्वारा बुलवाई गई थी जिसमें उसने अमेरिका, ब्रिटेन और फ़्रांस द्वारा संयुक्त रूप से सीरिया पर हवाई हमलों की निंदा की थी.

यूएन ने दुनियाभर में सड़क हादसों को देखते हुए सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड की शुरुआत की

Apr 16, 2018
इस फंड का इस्तेमाल सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों और घायलों की संख्या में कमी लाने के साथ ही सुरक्षित और सहज परिवहन प्रणाली उपलब्ध कराने में किया जाएगा.

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को राजनीति हेतु आजीवन अयोग्य घोषित किया

Apr 13, 2018
पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2018 में कहा था कि संविधान के अनुच्छेद 62 और 63 के तहत अयोग्य ठहराया गया कोई भी व्यक्ति राजनीतिक पार्टी का मुखिया नहीं रह सकता.

बांग्लादेश सरकार ने सरकारी नौकरियों में आरक्षण खत्म किया

Apr 13, 2018
बांग्लादेश के छात्रों का यह विरोध प्रदर्शन सरकारी नौकरियों में पिछड़ा वर्ग, स्वतंत्रता सेनानियों के वंशजों और महिलाओं को दिए जाने वाले आरक्षण को लेकर था.

यूएई ने महिलाओं और पुरुषों के लिए समान वेतन कानून का अनुमोदन किया

Apr 12, 2018
यूएई सरकार का यह अनुमोदन सरकार द्वारा महिलाओं के अधिकार सुनिश्चित किये जाने तथा राष्ट्रीय विकास प्रक्रिया में उनकी भूमिका का समर्थन करने के उद्देश्य को दर्शाता है.

बान की-मून को बाओ फोरम का अध्यक्ष चुना गया

Apr 11, 2018
इस फोरम में दो हजार से ज्यादा राजनीतिक और आर्थिक नेता शामिल हो रहे हैं. इसमें चीन और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के प्रमुख अधिकारी भी शामिल हैं.

अमेरिका में ऑरेगोन की गवर्नर ने नेट न्यूट्रैलिटी बिल पर हस्ताक्षर किये

Apr 10, 2018
नये कानून के तहत ऑरेगोन के नागरिकों को नेट न्यूट्रैलिटी सुरक्षा प्राप्त होगी जिसे यूएस फेडरल कम्युनिकेशन कमीशन (एफसीसी) ने दिसंबर 2017 में समाप्त कर दिया था.

पाकिस्तान में पहली बार सिख महिलाओं के लिए रोजगार प्रशिक्षण केंद्र आरंभ

Apr 10, 2018
इस क्षेत्र में रहने वाली सिख महिलाओं को शैक्षणिक एवं वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि पख्तूनख्वा प्रांत आतंकवाद रोधी अभियान से प्रभावित क्षेत्र है.

तुर्की ने पहले परमाणु संयंत्र का निर्माण कार्य आरंभ किया

Apr 4, 2018
तुर्की परमाणु उर्जा संयंत्र में 2023 तक पहला रिएक्टर के लिए एक परिचालन तिथि निर्धारित की गई है, जबकि संयंत्र को 2025 तक पूर्ण क्षमता पर चलने की उम्मीद है.

रूस ने ‘सरमत’ मिसाइल का परीक्षण किया, निशाने पर पूरा विश्व

Apr 4, 2018
रूस ने हाल ही में विश्व की सबसे भारी ‘सरमत’ मिसाइल का परीक्षण किया. रूस से अमेरिका के बीच की दूरी 8000 किलोमीटर है, जबकि इस मिसाइल की मारक क्षमता 12,000 किलोमीटर से भी अधिक है.

मलेशिया में फर्जी खबरों को छापने पर 10 साल की जेल

Mar 28, 2018
मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक की सरकार ने फेक न्यूज को गैरकानूनी बनाने के लिए 26 मार्च 2018 को संसद में विधेयक पेश किया. इस कदम से मीडिया की आजादी को लेकर चिंता जताई गई है.

भारत और आईएसए ने ‘मेजबान देश समझौते’ पर हस्ताक्षर किए

Mar 27, 2018
इस समझौते से अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) आज एक विधिमान्य इकाई बन गया और उसके पास अनुबंध देने, चल एवं अचल संपत्ति के अधिग्रहण, उसके निपटान का अधिकार होगा.

यूरोप, अमेरिका में 100 से अधिक रूसी राजनयिक निष्कासित, शीत युद्ध के आसार

Mar 27, 2018
अमेरिका और यूरोपीय देशों से रूस के राजनयिकों को निष्कासित किये जाने को लेकर जिस प्रकार विश्व राजनीति में सरगर्मी बढ़ी है, उससे विश्व में एक बार फिर शीत युद्ध आरंभ होने के कयास लगाए जा रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने रोहिंग्या शरणार्थियों हेतु 95.1 करोड़ डॉलर की अपील की

Mar 19, 2018
म्यांमार के मुसलमानों में रोहिंग्या की संख्या सबसे ज़्यादा है. उनमें से ज़्यादातर रखाइन प्रांत में रहते हैं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मॉरिशस में हिंदी सचिवालय का उद्घाटन किया

Mar 15, 2018
विश्व हिन्दी सचिवालय का एक शासी परिषद (गवर्निंग कौंसिल) तथा एक कार्यकारिणी बोर्ड (एग्ज़िक्यूटिव बोर्ड) है. विश्व हिन्दी सचिवालय का महासचिव इसका एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी होता है.

मृत्युदंड के लिए ओकलाहोमा में नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल किया जायेगा

Mar 15, 2018
ओकलाहोमा में दवा निर्माताओं द्वारा विरोध प्रदर्शन किये जा रहे हैं, इन दवा निर्माताओं का मानना है कि उनके द्वारा बनाए जाने वाली दवाओं का उपयोग मृत्युदंड के लिए नहीं होना चाहिए. इसलिए ओकलाहोमा और अन्य राज्यों को मृत्युंदंड के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घातक इंजेक्शन के लिए दवाईंयां नहीं मिल पा रही हैं.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK