Search
  1. Home |
  2. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा फ्रांस में भारतीय सैनिकों के सम्मान में स्मारक का उद्घाटन

Nov 12, 2018
आजादी के बाद यह अपनी तरह का पहला ऐसा स्मारक है जिसे भारत ने फ्रांस में बनाया है. इस स्मारक के निर्माण की घोषणा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जून 2018 में अपनी पिछली पेरिस यात्रा के दौरान की थी.

Latest Videos

सेशेल्स ने विश्व का पहला ब्लू बॉण्ड जारी किया

Nov 9, 2018
ब्लू बॉण्ड के माध्यम से कोई भी देश सामुद्रिक संसाधनों के सतत् उपयोग के लिये वित्त हेतु किसी भी प्रकार के पूंजी बाज़ार से धनराशि एकत्र कर सकता है.

अमेरिका ने भारत-चीन समेत आठ देशों को ईरान से तेल आयात करने की छूट दी

Nov 6, 2018
ईरान के पेट्रोलियम और बैंकिंग सेक्टर पर अमेरिकी प्रतिबंध 05 नवम्बर 2018 से लागू हो गए. ये ईरान पर लगे अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध हैं. उम्मीद है कि इस प्रतिबंध से ईरान सरकार के बर्ताव में बदलाव आएगा.

भारत और दक्षिण कोरिया ने पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Nov 6, 2018
इस समझौता ज्ञापन पर केन्द्रीय पर्यटन मंत्री के जे एलफॉन्स तथा कोरिया के संस्कृति, पर्यटन और खेल मंत्री दो जोंग ह्वान ने हस्ताक्षर किए. इस अवसर पर भारत और कोरिया के पर्यटन मंत्रालय के अधिकारी उपस्थित थे. समझौता ज्ञापन में पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने की दोनों पक्षों की इच्छा व्यक्त की गई है.

भारत-जापान ने तुरगा पनबिजली समझौते पर हस्ताक्षर किये

Nov 5, 2018
तुरगा पनबिजली परियोजना समझौते पर केन्द्रीय वित्त मंत्रालय तथा जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी के मुख्य प्रतिनिधि कात्सुओ मात्सुमोतो ने हस्ताक्षर किये.

बच्चों के खिलाफ हिंसा रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों का नया कार्यक्रम

Nov 2, 2018
इंस्पायर एक सात सूत्रीय कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य बच्चों के खिलाफ होने वाली हिंसात्मक घटनाओं पर रोक लगाने की दिशा में कदम उठाना है.

चीन द्वारा दक्षिणी ध्रुव पर पहला स्थायी एयरपोर्ट बनाये जाने की घोषणा

Oct 31, 2018
अंटार्कटिक में चीन निर्मित झोंगशान स्टेशन से 28 किलोमीटर दूर बर्फीले क्षेत्र के पास इस हवाईअड्डा के बनने की संभावना है. चीन का कहना है कि वह दक्षिणी ध्रुव जैसे ठंडे प्रदेश में एयरपोर्ट बनाने में सक्षम है.

भारत एवं जापान ने छह समझौतों पर हस्ताक्षर किये

Oct 30, 2018
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा जापानी समकक्ष शिंजो आबे के मध्य हुए 75 अरब डालर के करंसी स्वैप समझौते से देश के फॉरेन एक्सचेंज और कैपीटल मार्किट में स्थिरता आएगी.

अदेल अब्दुल महदी इराक के नए प्रधानमंत्री बने

Oct 26, 2018
मेहदी इराक़ कम्युनिस्ट पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व में शामिल होने के बाद वर्ष 1980 तक इसके लिए काम करते रहे. इसके बाद शिया समुदाय से आने वाले महदी ने ईरान के इस्लामिक विचारों को स्वीकार कर लिया.

भारत और बांग्लादेश के बीच जलमार्ग संपर्क बढ़ाने हेतु समझौतों पर हस्ताक्षर

Oct 26, 2018
भगीरथी नदी पर जांगीपुर नौवहन क्षेत्र को दोबारा खोलने पर भी विचार किया जाएगा, जो भारत और बांग्लादेश के बीच फरक्का में गंगा का पानी साझा करने संबंधी संधि के प्रावधानों के अनुरूप होगा.

भारत, अफगानिस्तान और ईरान ने चाबहार बंदरगाह परियोजना पर पहली त्रिपक्षीय बैठक की

Oct 25, 2018
चाबहार बंदरगाह के जरिये अंतरराष्ट्रीय पारगमन और परिवहन के लिए त्रिपक्षीय समझौते के पूर्ण संचालन के लिए तीनों पक्षों ने विस्तृत विचार-विमर्श किया. भारत चाबहार बंदरगाह को विकसित करने के लिए 50 करोड़ डॉलर का निवेश कर रहा है.

भारत ने इज़राइल के साथ 77.7 करोड़ रुपये की डिफेंस डील पर हस्ताक्षर किये

Oct 25, 2018
आईएआई भारतीय नौसेना के सात पोतों के लिए सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की मिसाइल और हवाई मिसाइल रक्षा प्रणाली, एएमडी प्रणाली बराक-8 के समुद्री संस्करण की आपूर्ति करेगी.

भारत और चीन ने पहली बार सुरक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये

Oct 24, 2018
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में चीन के स्टेट काउंसिलर एवं सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री झाओ केझी के साथ भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग पर आयोजित उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की.

चीन ने समंदर पर विश्व का सबसे लंबा पुल बनाया

Oct 23, 2018
चीन के शहर झुहाई को हांगकांग और मकाऊ से जोड़ने वाला विश्व का सबसे लंबा समुद्री पुल 24 अक्टूबर 2018 को सड़क यातायात को खोल दिया जाएगा. यह समुद्री पुल हांगकांग, मकाऊ और मेनलैंड चीन को जोड़ रहा है.

अमेरिका ने रूस के साथ परमाणु संधि समाप्त करने की घोषणा की

Oct 22, 2018
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि जब तक दूसरे देश इसका उल्लंघन करते रहेंगे तब तक अमेरिका इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेस (आईएनएफ) संधि का पालन नहीं करेगा.

WEF इंडेक्स में भारत बना 58वां सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था वाला देश

Oct 19, 2018
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम का कहना है कि वर्ष 2017 के मुकाबले भारत के स्थान या रैंकिंग में पांच अंकों का सुधार हुआ है. इस रिपोर्ट में भारत 62 अंकों के साथ 58वें स्थान पर है. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की लिस्ट में 140 देश शामिल हैं.

फोर्ब्स की सर्वश्रेष्ठ 2000 वैश्विक कम्पनियों की सूची में भारत की लार्सन एंड टुब्रो 22वें स्थान पर

Oct 17, 2018
शीर्ष 100 में महिंद्रा एंड महिंद्रा 55वें, ग्रासिम इंडस्ट्रीज 59वें और एचडीएफसी 91वें स्थान पर रही हैं. इन 2000 कंपनियों में भारत की केवल 24 कंपनियां ही शामिल हैं.

मलेशिया सरकार ने मृत्युदंड समाप्त करने का फैसला किया

Oct 12, 2018
मृत्‍युदंड समाप्‍त हो जाने के बाद मलेशिया को, दूसरे देशों में मौत की सजा का सामना कर रहे मलेशियाई लोगों के जीवन के लिए संघर्ष करने का नैतिक अधिकार मिल सकेगा.

भारत और ताजिकिस्तान के मध्य नौ समझौतों पर हस्ताक्षर

Oct 9, 2018
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वार्ता के दौरान ताजिकिस्तान की आतंकवाद से लड़ने की प्रशंसा की और सीमापार आतंकवाद सहित आतंकवाद से लड़ने में मजबूत समन्वय की जरूरत पर जोर दिया.

भारत और रूस के मध्य एस-400 मिसाइल सिस्टम सहित 8 समझौतों पर हस्ताक्षर

Oct 5, 2018
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई द्विपक्षीय वार्ती के दौरान इस समझौते पर मुहर लगाई गई.