1. Home |
  2. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स
CATEGORIESCategories

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

भारत और ईरान ने 9 समझौतों पर हस्ताक्षर किये

1 day ago
ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी की यात्रा दिखाती है कि दोनों देश कैसे संपर्क सहित प्रमुख क्षेत्रों में अपने सहयोग को मजबूत बनाना चाहते हैं. चाबहार पोर्ट को प्रमुखता देते हुए दोनों देशों के बीच डबल टैक्सेशन से बचने, वीजा नियम आसान करने और प्रत्यर्पण संधि समेत 9 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए.

Latest Videos

जैकब जुमा ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद से इस्तीफ़ा दिया

Feb 15, 2018
जैकब जुमा पर राष्ट्रपति पद पर रहते हुए भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे थे. उन्हें गुप्ता बंधुओं को पद से फायदा पहुंचाने तथा लाभ अर्जित करने के लिए विभिन्न हथकंडों का प्रयोग करने का भी दोषी ठहराया जा रहा था जिसके चलते उन पर पद से इस्तीफा देने अथवा महाभियोग का सामना करने का दबाव था.

भारत को ओमान के दुकम पोर्ट तक सैन्य पहुंच कायम करने की स्वीकृति

Feb 14, 2018
भारत और ओमान के बीच हुए इस समझौते का भारत को सबसे बड़ा लाभ यही होगा कि भारत अपने युद्धपोतों के रखरखाव के लिए दुकम पोर्ट और ड्राई डॉक का इस्तेमाल कर सकेगा तथा इससे इस क्षेत्र में चीन के दबदबे पर काबू पाया जा सकेगा.

भारतीय कम्पनियों को यूएई में पहली बार तेल क्षेत्र में 10% हिस्सेदारी मिली

Feb 13, 2018
इस समझौते के तहत ओएनजीसी (विदेश) की अगुवाई वाली कंसोर्टियम ने हिस्सेदारी शुल्क के रूप में अरब अमीरात की मुद्रा में 2.2 अरब दिरहम यानी 60 करोड़ अमेरिकी डॉलर का योगदान दिया.

भारत और यूएई के मध्य पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये

Feb 12, 2018
भारत सरकार एवं यूएई की सरकार ने श्रम शक्ति के क्षेत्र में भी एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किय हैं. इसके तहत यूएई में अनुबंध पर कार्यरत श्रमिकों को बेहतर जीवन प्रदान करना उद्देश्य है.

भारत और ओमान ने आठ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये

Feb 12, 2018
ओमान एवं भारत के बीच समुद्री रणनीतिक संबंधों को मकाबूत करने के लिए इस यात्रा को अत्यंत महत्वपूर्ण माना जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान के सुल्तान काब्बूस के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की.

यूएई में पहले हिन्दू मंदिर का पीएम मोदी द्वारा शिलान्यास, जानिए विशेषताएं

Feb 12, 2018
आबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर 55 हजार वर्ग मीटर की जमीन पर बनकर तैयार होगा. इस मंदिर का निर्माण 2020 तक पूरा होगा और यह सभी धार्मिक समुदाय के लोगों के लिए खुला रहेगा.

फोर्ब्स ने क्रिप्टोकरंसी रखने वाले अमीर लोगों की सूची जारी की

Feb 9, 2018
फोर्ब्स की इस सूची में रिपल के सह-संस्थापक क्रिस लार्सन सबसे आगे हैं. लार्सन की क्रिप्टो मुद्राओं का मूल्य 7.5 से 8 अरब डॉलर है.

संकटग्रस्त देशों में सबसे अधिक निरक्षर युवा: यूनीसेफ

Feb 6, 2018
यूनिसेफ के अनुमान के मुताबिक अगले चार वर्षों में वह शैक्षणिक कार्यक्रमों पर लगभग एक अरब डॉलर की राशि खर्च करेगा.

बच्चों पर हिंसा का काफी बुरा प्रभाव पड़ रहा है: यूनिसेफ

Feb 6, 2018
यूनिसेफ की स्थापना 11 दिसम्बर 1946 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा न्यूयार्क में की गई. इसका पूरा नाम यूनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रेन्स फंड है.

मालदीव में आपातकाल की घोषणा की गई

Feb 6, 2018
मालदीव में आपातकाल के चलते मुख्य न्यायाधीश अब्दुल्ला सईद और सुप्रीम कोर्ट के एक अन्य न्यायाधीश को भी गिरफ्तार कर लिया गया है.

अमेरिका ने ‘उच्च जोखिम’ वाले 11 देशों के शरणार्थियों पर से प्रतिबंध हटाया

Jan 31, 2018
अमेरिका में प्रवेश पाने के लिए शरणार्थी आवेदकों को अपने जीवन की विस्तृत जानकारी देनी होगी. उन्हें अपनी पूर्व की गतिविधियों के साक्ष्य भी पेश करने होंगे. इसके अलावा उनके निजी इलेक्ट्रानिक्स उपकरणों और सोशल मीडिया अकाउंटों को भी खंगाला जाएगा.

ग्रैमी अवार्ड्स 2018: ब्रूनो मार्स ने जीता एल्बम ऑफ़ द इयर ख़िताब

Jan 30, 2018
ब्रूनो मार्स को पांच शीर्ष ग्रैमी पुरस्कार प्राप्त हुए हैं जिसमें ’24के मैजिक’ को एल्बम ऑफ़ द इयर पुरस्कार भी प्राप्त हुआ.

भारत और कंबोडिया के मध्य 4 समझौतों पर हस्ताक्षर

Jan 29, 2018
भारत और कंबोडिया के नेताओं ने विकास साझेदारी को तेज करने की संभावनाओं को तलाशने पर भी चर्चा की और व्यापार एवं निवेश, ऊर्जा संरक्षण, कृषि, पर्यटन और कल्चर समेत कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंध बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया.

फेक न्यूज़ के खिलाफ ब्रिटेन ने सुरक्षा ईकाई का गठन किया

Jan 25, 2018
फेक न्यूज का जिक्र पूरी तरह झूठी सूचना, तस्वीर या वीडियो, जानबूझकर दुष्प्रचार किये जाने और लोगों के बीच भ्रम या गलतफहमी फैलाने के संदर्भ में किया जाता है.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.