Search
  1. Home |
  2. अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

नीति आयोग और एबीबी ने आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने हेतु समझौता किया

May 24, 2018
नीति आयोग और एबीबी द्वारा भारत में रोबोटिक्स को बढ़ावा देने तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए देश में अधिक स्थान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से यह समझौता किया गया.

Latest Videos

एनएसई किंगफिशर सहित 16 कम्पनियों का पंजीकरण रद्द करेगा

May 22, 2018
यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब सरकार अवैध तरीके से फंड प्रवाह के इस्तेमाल को लेकर मुखौटा कंपनियों (सूचीबद्ध तथा गैर सूचीबद्ध दोनों) पर ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है.

मुद्रा योजना को बढ़ावा देने हेतु 40 कम्पनियों के साथ समझौता

May 22, 2018
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण दिए जा सकने लायक लोगों की पहचान करने के लिए मंत्रालय 23 जून को मुंबई में एक कार्यक्रम का आयोजन करेगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके तहत ऋण आवंटित किया जा सकें.

चीन ने भारत को समर्पित पहला निवेश फंड लॉन्च किया

May 16, 2018
नए निवेश फंड का नाम है - इंडस्ट्रियल एंड कॉमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (आईसीबीसी) क्रेडिट सुइस इंडिया मार्केट फंड. यह फंड भारतीय बाजार पर आधारित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में निवेश करेगा.

आरबीआई ने देना बैंक पर ऋण जारी करने और नौकरियां देने पर रोक लगाई

May 15, 2018
रिजर्व बैंक ने ऊंचे शुद्ध एनपीए और कर्ज या परिसंपत्तियों पर मिलने वाले नकारात्मक रिटर्न (ROA) के चलते देना बैंक के खिलाफ त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (NPA) शुरू की है.

भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष पर होगा: हॉवर्ड अध्ययन

May 7, 2018
हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय विकास केंद्र ने नया वृद्धि अनुमान जारी करते हुए कहा कि भारत और वियतनाम जैसे देश जिन्होंने अपनी अर्थव्यवस्थाओं का विविधीकरण अधिक जटिल क्षेत्रों में किया है, आगामी दशक में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होंगे.

जीएसटी परिषद ने सरलीकृत पद्धति शुरू करने को मंजूरी प्रदान की

May 6, 2018
जीएसटी परिषद की 27वीं बैठक के बाद केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अगले छह महीने के भीतर नई व्यवस्था लागू हो जाएगी और उसके अगले छह महीने में करदाताओं को पूरा बदलाव देखने को मिलेगा.

पिछले 5 वर्षों में 1 लाख करोड़ रुपये के 23,866 बैंक घोटाले हुए: आरबीआई रिपोर्ट

May 3, 2018
भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी जानकारी के अनुसार इस अवधि के दौरान भारत के विभिन्न बैंकों में लगभग 1 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई. रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान कुल 23,866 बैंक घोटाले हुए.

प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में निवेश सीमा दोगुनी करने को मंजूरी

May 3, 2018
मौजूदा निवेश सीमा साढ़े सात लाख रुपये को बढ़ाकर 15 लाख रुपये प्रति वरिष्ठ नागरिक कर दिया गया है. इससे वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा को बढ़ाया जा सकेगा.

विदेश से पैसा भेजने में भारतीय अव्वल: विश्व बैंक रिपोर्ट

Apr 24, 2018
विश्व बैंक के अनुसार रेमिटेंस में उम्मीद से ज्यादा बढ़त के पीछे यूरोप, रूस और अमेरिका में तेजी से बढ़ी विकास दर है, यूरो, रूबल में आई मजबूती और बढ़ी हुई तेल की कीमतों के कारण रेमिटेंस में उछाल देखने को मिला है.

RBI ने बैंक KYC से संबंधित नये नियम जारी किए

Apr 22, 2018
भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि बैंक उपभोक्ताओं तथा सेवा प्रदाताओं की वित्तीय सुरक्षा हेतु यह कदम आवश्यक है.

वर्ष 2018 में भारत की विकास दर 7.3 फीसदी रहने का अनुमान: विश्व बैंक

Apr 17, 2018
विश्व बैंक ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था नोटबंदी और माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के प्रभावों से निकल चुकी है. अब इस विकास दर को बरकरार रखने के लिए भारत को हर साल लाखों नौकरियां सृजित करनी होंगी.

आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 130वें स्थान पर

Apr 13, 2018
आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में भारत को 130वां स्थान हासिल हुआ है. भारत ने पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 13 स्थानों का सुधार किया है.

आयकर विभाग ने धनाड्य लोगों के कर अदायगी संबंधी मामलों की जांच हेतु पैनल गठित किया

Apr 6, 2018
यह पैनल इस बात को सुनिश्चित करेगा कि धनाड्य लोग समय से कर अदायगी करें. पैनल ऐसे लोगों से बकाया करों की वसूली के लिए कार्य योजना तैयार करेगा

भारत कच्चे इस्पात का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश बना

Apr 6, 2018
वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन के अनुसार, भारत ने फरवरी 2018 में 8.4 लाख टन कच्चे स्टील का उत्पादन किया है, जो पिछले साल फरवरी के मुकाबले 3.4 प्रतिशत अधिक है.

आरबीआई ने पहला द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा 2018-19 जारी किया

Apr 5, 2018
आरबीआई ने रेपो रेट को पहले की ही तरह 6.0 फीसदी पर बनाए रखा है. लगातार चौथी समीक्षा बैठक में आरबीआई की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने रेपो रेट में कोई परिवर्तन नहीं किया है.

भारत में ई-वे बिल प्रणाली लागू की गयी

Apr 2, 2018
फिलहाल ई-वे बिल प्रणाली को 50,000 रुपये से अधिक के सामान को सड़क, रेल, वायु या जलमार्ग से एक राज्य से दूसरे राज्य में ले जाने पर लागू किया गया है.

सेबी ने कॉरपोरेट प्रशासन में सुधार के लिए कोटक समिति द्वारा सुझाई गई ज्यादातर सिफारिशों को मंजूरी प्रदान की

Mar 30, 2018
सेबी का प्रमुख उद्देश्य भारतीय स्टाक निवेशकों के हितों का उत्तम संरक्षण प्रदान करना और प्रतिभूति बाजार के विकास तथा नियमन को प्रवर्तित करना है. सेबी को एक गैर वैधानिक संगठन के रूप में स्थापित किया गया.

भारत और एडीबी ने रेलवे की बुनियादी ढांचागत सुविधाओं को बेहतर करने हेतु 120 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

Mar 18, 2018
इस परियोजना का उद्देश्यौ देश भर में महत्वपूर्ण मार्गों पर रेल लाइनों के दोहरीकरण, विद्युतीकरण और आधुनिक सिग्नलिंग प्रणाली को स्थापित कर रेलवे की बुनियादी ढांचागत सुविधाओं की क्षमता को बढ़ाना है.

भारत में GST बेहद जटिल, इकॉनमी के लिए चुनौती: विश्व बैंक रिपोर्ट

Mar 16, 2018
विश्व बैंक द्वारा जारी इंडिया डेवलपमेंट अपडेट रिपोर्ट में कहा गया है कि 115 देशों की तुलना में भारत में टैक्स रेट दूसरा सबसे ज्यादा है. 1 जुलाई 2017 को लागू किए गए जीएसटी में 5 टैक्स स्लैब हैं.