Search
  1. Home |
  2. अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

केंद्र सरकार और विश्व बैंक ने 310 मिलियन डॉलर के ऋण समझौता पर हस्ताक्षर किया

8 hrs ago
झारखंड विद्युत प्रणाली सुधार परियोजना से झारखंड में नई बिजली ट्रांसमिशन संरचना बनाने में मदद मिलेगी और राज्य की बिजली क्षेत्र की कंपनियों की तकनीकी दक्षता और वाणिज्‍यिक प्रदर्शन में सुधार होगा.

Latest Videos

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस ग्रैंड चैलेंज लॉन्च किया

9 hrs ago
ईज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस ग्रैंड चैलेंज का उद्देश्य युवा भारतीयों, स्टार्टअप्स तथा निजी उद्योगों की संभावित क्षमता का उपयोग करना है.

केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री ने ‘औद्योगिक पार्क रेटिंग प्रणाली’ पर रिपोर्ट जारी की

1 day ago
यह प्रणाली 3000 पार्क डेटाबेस पर हैं और औद्योगिक पार्कों की रेटिंग इन 4 बिंदुओं अथवा पैमानों पर की गई है. यह चार पैमाना आंतरिक बुनियादी ढांचा, बाह्य बुनियादी ढांचा, कारोबारी सेवाएं व सुविधाएं तथा परिवेश और सुरक्षा प्रबंधन हैं.

आरबीआई के इकॉनोमिक कैपिटल फ्रेमवर्क के परीक्षण के लिए विशेषज्ञ समिति बनाने का निर्णय

1 day ago
आरबीआई प्रॉन्प्ट करेक्टिव एक्शन (पीसीए) फ्रेमवर्क के प्रावधानों में कुछ संशोधन करने पर सहमत हुआ है ताकि कुछ सरकारी बैंकों को इसके दायरे से बाहर निकाला जा सके.

ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस में भारत 77वें स्थान पर

Nov 2, 2018
भारत का यह रैंकिंग अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. दस में से 8 मानकों में भारत की स्थिति सुधरी है. दरअसल, पिछले वर्ष 190 देशों की सूची में भारत को पहली बार शीर्ष 100 में जगह मिली थी.

आईबीबीआई ने भारतीय दिवाला एवं दिवालियापन नियमन, 2018 अधिसूचित किए

Oct 24, 2018
दिवाला एवं दिवालियापन संहिता, 2016 एक आधुनिक आर्थिक कानून है. इस संहिता की धारा 240 के तहत भारतीय दिवाला एवं दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) को नियमन बनाने का अधिकार दिया गया है.

भारत में एक साल में 7300 नये करोड़पति बने: क्रेडिट सुइस रिपोर्ट

Oct 21, 2018
क्रेडिट सुइस की रिपोर्ट के अनुसार भारत में करोड़पतियों की संख्या लगभग 3.43 लाख हो चुकी है, जिनके पास सामूहिक रूप से करीब 6 ट्रिलियन डॉलर अर्थात लगभग 441 लाख करोड़ रुपये की धनराशि मौजूद है.

केंद्र सरकार द्वारा स्वर्ण बॉन्ड योजना जारी की गई

Oct 16, 2018
गोल्ड बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, मनोनीत डाकघरों एवं मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एवं बीएसई लिमिटेड के जरिए की जाएगी.

कैबिनेट ने जीएसटीएन को सरकारी ईकाई घोषित करने हेतु प्रस्ताव स्वीकार किया

Sep 29, 2018
वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में मई 2018 में वस्तु व सेवा कर परिषद् की बैठक आयोजित की गिया जिसमें राज्यों के वित्त मंत्रियों ने भी हिस्सा लिया था.

दिल्ली में विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर बनाया जाएगा

Sep 20, 2018
केंद्र का निर्माण हरित इमारत सिद्धांतों और भारतीय हरित इमारत परिषद (आईजीबीसी) प्लैटिनम रेटिंग मानकों के अनुसार होगा. इस सम्मेलन केंद्र में 11,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था और पांच प्रदर्शनी केंद्र होंगे.

सरकार द्वारा देना बैंक, विजया बैंक तथा बैंक ऑफ़ बड़ौदा के विलय की घोषणा

Sep 18, 2018
वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई आर्थिक समीक्षा बैठक के बाद मीडिया को दी गई जानकारी में बताया गया कि सरकार विलय के बाद बनने वाले बैंक को पूंजीगत सहायता देती रहेगी.

केंद्र सरकार ने रुपये की कीमत में स्थिरता लाने के लिए पांच उपायों की घोषणा की

Sep 17, 2018
केन्द्र सरकार द्वारा किये गये प्रयासों के तहत चालू खाता घाटा (जो अगस्त में 17.4 बिलियन डॉलर था) को कम करने के लिये सरकार गैर-आवश्यक सामानों के आयात में कमी लाने का प्रयास करेगी.

केंद्र सरकार द्वारा जन-धन योजना जारी रखने एवं ओवरड्राफ्ट सीमा दोगुनी करने की घोषणा

Sep 6, 2018
जन-धन योजना का उद्देश्य पहले एक परिवार एक खाता था लेकिन अब हर परिवार के सभी वयस्कों का जनधन खाता खोला जा सकेगा. नये खातों के लिए ओडी सीमा 10 हजार रुपये करने का निर्णय लिया गया है.

सरकार ने कारीगरों की मजदूरी 36 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने को मंजूरी प्रदान की

Sep 5, 2018
इस मंजूरी से कारीगरों की मजदूरी 5.50 रुपये प्रति लच्छे से बढ़कर 7.50 रुपये प्रति लच्छा हो जाएगी. खादी उद्योग में कार्यरत कारीगरों के लिए यह प्रस्ताव काफी लाभदायक होगा.

10 से अधिक ब्रांच वाले बैंकों के लिए ओम्बुड्समैन नियुक्त करना अनिवार्य: आरबीआई निर्देश

Sep 4, 2018
रिजर्व बैंक ने बयान में कहा कि आईओ को ग्राहकों की सेवाओं में खामी की उन शिकायतों की जांच करनी चाहिए जिसे बैंक ने आंशिक या पूर्ण रूप से खारिज कर दिया है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक’ का शुभारंभ किया गया

Sep 1, 2018
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की देश भर में 650 शाखाएं और 3250 एक्सेस प्वाटइंट (पहुंच केन्द्र/कार्यकलाप केन्द्र) खोले गये, जहां समानांतर रूप से शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित किए गये.

नोटबंदी के दौरान बंद हुए 99.3 प्रतिशत नोट वापस आए: RBI

Aug 30, 2018
दरअसल, कालेधन और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के मकसद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को देशभर में नोटबंदी लागू करते हुए 500 और 1000 के पुराने नोटों को चलन से बाहर कर दिया था. इसके बाद सरकार ने लोगों को पुराने नोटों को बैंकों में जमा कराने के लिए 50 दिन का समय दिया था.

पेट्रोलियम मंत्रालय ने पारदर्शी गैस व्यवसाय प्रणाली हेतु ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया

Aug 28, 2018
यह पोर्टल देश में एक पारदर्शी और बाजार अनुकूल गैस व्‍यवसाय प्रणाली का मार्ग प्रशस्‍त करेगा. पिछले चार वर्षों के दौरान नीतिगत सुधारों से देश में गैस के उत्‍पादन में कई गुना वृद्धि हुई है.

भारत में समावेशी विकास को बढ़ावा देने हेतु सख्त मज़दूरी नीति लागू करने की ज़रुरत: ILO

Aug 23, 2018
आईएलओ की ओर से प्रकाशित 'इंडिया वेज रिपोर्ट' में कहा गया है कि दो दशक तक भारत की औसत सालाना वृद्धि 7% रही, लेकिन न तो मजदूरी में इस हिसाब से बढ़ोतरी हुई और न ही आर्थिक असमानता में कमी आई. यह असमानता स्त्री-पुरुष, शहरी-ग्रामीण सभी मामलों में है.

जीएसटी परिषद ने लघु उद्योगों में कर राहत हेतु मंत्रिस्तरीय समूह गठित किया

Aug 7, 2018
एमएसएमई की समस्याओं को निपटाने के लिए उप-समिति बनाई जाएंगी. यह समिति एमएसएमई की समस्या सुनकर एक रिपोर्ट तैयार करेंगी.