Search
  1. Home |
  2. न्यूज़ कैप्सूल |
  3. आयोग | समिति
LibraryLibrary

आयोग | समिति

Current Affairs in: English

सतत विकास कार्यक्रमों की निगरानी के लिए संचालन समिति गठित

Oct 24, 2018
उच्च स्तरीय समिति की अध्यक्षता भारत के मुख्य सांख्यिकीविद तथा सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई) के सचिव करेंगे.

Latest Videos

केंद्र सरकार ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम की समीक्षा के लिए समिति का गठन किया

Oct 1, 2018
प्रतिस्पर्धा अधिनियम वर्ष 2002 में पारित हुआ था, लेकिन भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने वर्ष 2009 में पूरी तरह से काम करना शुरू किया. गत 9 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से वृद्धि हुई है और आज भारत दुनिया की पांच सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक है.

केंद्र सरकार ने लोकपाल खोज समिति गठित की

Sep 28, 2018
ये समिति लोकपाल के उम्मीदवारों की तलाश करेगी फिर उनके नाम सरकार के पास भेजेगी. इस समिति की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई करेंगी.

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने प्रत्यायन पर चौथे विश्व सम्मेलन का शुभारंभ किया

Sep 10, 2018
मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सम्मेलन के चौथे संस्करण का उदघाटन किया. उन्होंने कहा कि तीन दिनों तक चलने वाले इस सम्मेलन में परिणाम आधारित मान्यताओं में चुनौतियों और अवसरों को केंद्रित किया गया है.

परिचालन समिति ने 5जी संबंधी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपी

Aug 26, 2018
5जी परिचालन समिति ने देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत और विस्तार के लिए स्पेक्ट्रम की नीति, नियम, शिक्षण और मानकों के बाबत व्यापक सिफारिशें की हैं.

सेबी को टेलीफोन वार्ता टैपिंग का अधिकार दिए जाने की सिफारिश

Aug 10, 2018
पूर्व विधि सचिव तथा लोकसभा पूर्व महासचिव टी के विश्वनाथन की अध्यक्षता वाली समिति ने बाजार धोखाधड़ी, भेदिया कारोबार, निगरानी तथा जांच से जुड़े नियमों में कई बदलाव सुझाए हैं. साथ ही सूचीबद्ध कंपनियों में व्हीसल ब्लोअर नीति (आंतरिक भेदी नीती) अनिवार्य किए जाने की सिफारिश की है.

आर्थिक आंकड़ों के संकलन संबंधी नियमों में बदलाव हेतु रविन्द्र ढोलकिया समिति गठित

Jul 3, 2018
समिति केंद्र और राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के आंकड़ों और आवश्यकताओं की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए देश में एसडीपी और डीडीपी में सुधार के उपायों का भी सुझाव देगी.

प्रधानमंत्री ने मेट्रो रेल के मानक तय किये जाने हेतु समिति गठन को मंजूरी प्रदान की

Jun 25, 2018
भारत में मेट्रो ट्रेन चलाए जाने के लिए अब तक कोई समिति नहीं थी जिसकी आवश्यकता को भांपते हुए सरकार ने मेट्रो मैन ई. श्रीधरन की अध्यक्षता में समिति गठित करने का निर्णय लिया.

सेबी ने स्टार्टअप्स को शेयर बाज़ार में सूचीबद्ध करने की सुविधा देने के लिए एक पैनल गठित किया

Jun 13, 2018
यह पैनल मौजूदा संस्थागत ट्रेडिंग प्लेटफार्म (आईटीपी) फ्रेमवर्क पर ध्यान देगा तथा स्टार्टअप कम्पनियों को शेयर बाज़ार सूची के लिए सुविधा प्रदान करेगा.

राष्ट्रपति ने राज्यपालों और उप राज्यपालों के दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया

Jun 4, 2018
दो दिवसीय सम्मेलन-2018 में विभिन्न सत्रों में महत्वपूर्ण विषयगत मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. दूसरे सत्र में भारत सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों एवं आंतरिक सुरक्षा पर विवरण एवं प्रस्तुतियां शामिल होंगी.

राज्य सभा के नियमों में परिवर्तन हेतु समिति का गठन

May 8, 2018
समिति की अध्यक्षता राज्यसभा पूर्व महासचिव वी के अग्निहोत्री करेंगे और उसमें विधि मंत्रालय के सेवानिवृत्त संयुक्त सचिव आर एस धलेता भी शामिल होंगे. इसका उद्देश्य समिति के कामकाज को बेहतर ढंग से चलाने के लिए नियम तैयार करना है.

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दी गई

Mar 29, 2018
सरकार ने संसदीय समिति द्वारा संसद में प्रस्तुत रिर्पोट के अनुमोदनों पर और चिकित्सा छात्रों तथा चिकित्सा पेशा से जुड़े लोगों द्वारा दिये गये विचारों/सलाहों पर विचार करके यह अनुमोदन किया है.

केंद्र सरकार ने महानदी जल विवाद न्यायाधिकरण गठित किया

Mar 13, 2018
न्यायाधिकरण का मुख्यालय दिल्ली में होगा और अध्यक्ष के रूप में उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर इसमें शामिल होंगे.

केंद्र सरकार ने फिनटेक क्षेत्र से संबंधित विभिन्न मुद्दों का अध्ययन करने हेतु संचालन समिति का गठन किया

Mar 6, 2018
इस समिति में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव, वित्तीय सेवा विभाग के सचिव, एमएसएमई मंत्रालय के सचिव और सीबीईसी के अध्यक्ष बतौर सदस्य शामिल हैं. इसके अलावा रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर तथा यूआइडीएआइ के सीईओ को भी इस समिति में सदस्य बनाया गया है.

निर्वाचन आयोग ने जनप्रतिनिधित्व कानून में बदलाव पर सुझाव देने हेतु समिति गठित की

Jan 14, 2018
निर्वाचन आयोग ने मतदान से 48 घंटे पहले प्रचार अभियान बंद करने के कानून के एक प्रावधान में संशोधनों को लेकर सलाह देने के लिए एक पैनल गठित किया है.

राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक, स्थायी समिति के पास भेजा गया

Jan 4, 2018
यह आयोग अंग्रेजी और ऐसी अन्य भाषाओं में परीक्षा का संचालन करेगा. आयोग सामान्य काउंसलिंग की नीतियां भी निर्धारित करेगा.

भारत में 5जी सेवा उपलब्ध कराने हेतु सरकारी समिति गठित

Sep 27, 2017
इस समिति के मुख्य कार्यों में सरकार को लगातार इसके संबंध में सुझाव देना शामिल होगा. केंद्रीय संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा द्वारा यह जानकारी मीडिया को दी गयी.

केंद्र सरकार ने गाय से होने वाले लाभ पर अनुसंधान समिति गठित की

Jul 17, 2017
गाय पर शोध के लिए बनाई गयी राष्ट्रीय परियोजना का नाम स्वरोप अर्थात साइंटफिक वैलिडेशन एंड रिसर्च ऑन पंचगव्य रखा गया है.

मूल्यांकन प्रक्रिया में खामियों के अध्ययन हेतु सीबीएसई ने दो समितियां गठित की

Jun 23, 2017
सीबीएसई का प्रमुख उद्देश्य- शिक्षा संस्थानों को अधिक प्रभावशाली ढंग से लाभ पहुंचाना, उन विद्यार्थियों की शैक्षिक आवश्यकताओं के प्रति उत्तरदायी होना हैं.

जम्मू-कश्मीर में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों हेतु पैनल गठित

Apr 25, 2017
राज्य सरकार में वित्त मंत्री ने बजट में घोषणा की थी कि रियासत में 7वें वेतन आयोग की सिफारिशें अप्रैल से लागू की जाएंगी. समिति वेतन से संबंधित सभी मामलों की समीक्षा करेगी. कर्मचारियों को मिलने वाले विभिन्न भत्तों की समीक्षा होगी.