Search
LibraryLibrary

उत्तराखंड

Current Affairs in: English

उत्तराखंड हाई कोर्ट ने राज्य में हाथियों के व्यावसायिक उपयोग पर रोक लगाई

Aug 6, 2018
न्यायमूर्ति राजीव शर्मा और न्यायमूर्ति लोकपाल सिंह की खंडपीठ ने कहा कि हाथियों को बंधक बनाया जाना वन्यजीव संरक्षण कानून, 1975 की धारा 40 और 42 का उल्लंघन है.

Latest Videos

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने जीव-जंतुओं को इंसान की तरह कानूनी दर्जा दिया

Jul 5, 2018
हाईकोर्ट ने कहा है कि जानवरों द्वारा खींची जाने वाली गाड़ियों में मशीन इस्तेमाल नहीं होती इसलिए उन्हें अन्य वाहनों से पहले रास्ता पाने का अधिकार होगा.

उत्तराखंड के मदरसों में अगले शैक्षणिक सत्र से संस्कृत पढ़ाई जाएगी

Jan 15, 2018
उत्तराखंड राज्य के मदरसों में वैकल्पिक विषय के तौर पर गणित, विज्ञान, आयुष और समाज विज्ञान की पढ़ाई होती है.

उत्तराखंड सरकार ने मेधावी छात्रों के लिए सुपर 30 योजना आरंभ की

Jul 7, 2017
इसके साथ उत्तराखंड सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया कि प्रत्येक वर्ष सौ मेधावी परास्नातक छात्रों को पीएचडी के लिए चुना जाएगा तथा उन्हें आर्थिक सहायता की जाएगी.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने जल संचय अभियान की शुरूआत की

May 27, 2017
मुख्यमंत्री ने जल संरक्षण पर आधारित सूचना विभाग द्वारा निर्मित एक लघु फिल्म का अवलोकन, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा जल सरंक्षण के लिए तैयार प्रचार सामग्री का विमोचन तथा जल संचय एवं संरक्षण के लिए दो जल संचय प्रचार रथों को गढ़वाल और कुमाऊॅ मण्डल हेतु रवाना किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरिद्वार में पतंजलि रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया

May 3, 2017
बाबा रामदेव ने आयुर्वेदिक दवाओं पर रिसर्च के लिए ये रिसर्च सेंटर बनाया है. रिसर्च सेंटर बनाने के पीछे उद्देश्य ये है कि आयुर्वेदिक दवाओं को विश्व भर में मान्यता मिले और वैज्ञानिक मान्यताओं पर भी वो खरी उतरें.

19वां राष्ट्रमंडल वानिकी सम्मेलन का उत्तराखंड में शुभारम्भ

Apr 4, 2017
उत्तराखंड के राज्यपाल डॉ के.के. पॉल ने देहरादून में एफआरआई में दीक्षांत गृह में 19वें राष्ट्रमंडल वानिकी सम्मेलन का उद्घाटन किया.

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की

Mar 18, 2017
पूर्व में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक रहे त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 18 मार्च 2017 को तीन बजे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. वह राज्य के नौवें मुख्यमंत्री बने.

त्रिवेंद्र सिंह रावत को उत्तराखंड में भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया

Mar 17, 2017
त्रिवेंद्र सिंह रावत आरएसएस के प्रचारक से लेकर संगठन मंत्री तक रहे हैं. रावत झारखंड बीजेपी के प्रभारी भी रहे. विधायक दल की बैठक में 57 विधायकों के अलावा धर्मेन्द्र प्रधान, जेपी नड्डा और श्याम जाजू भी मौजूद रहे.

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में राजनीतिक होर्डिगों व विज्ञापनों पर निर्देश जारी किए

Jan 11, 2017
उज्जवला योजना के प्रचार हेतु तेल कंपनियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाले लगाए गए होर्डिंग पर आपत्ति दर्ज कराते हुए ऐसे होर्डिंग को हटाने की मांग की गयी.

चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा की

Jan 5, 2017
इस वर्ष देश के पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में 4 फरवरी से विधानसभा चुनाव कराए जाने की घोषणा चुनाव आयोग ने की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार धाम महामार्ग परियोजना का शिलान्यास किया

Dec 28, 2016
इस परियोजना में कुछ विशेष सुविधाएं भी दी जायेंगी. इस मार्ग में 18 सुविधा केंद्र खोले जायेंगे तथा मार्ग पर 154 बस स्टैंड भी बनाये जायेंगे.

उत्तराखंड के तीन जिलों में शराबबंदी लागू

Dec 12, 2016
हरिद्वार के धार्मिक महत्व के कारण सरकार द्वारा इस स्थान पर शराब पर प्रतिबन्ध लगाए जाने की घोषणा की गयी थी.

न्यायलय ने पहाड़ी स्टेशन और ग्लेशियरों को पर्यावरण संवेदनशील घोषित करने के आदेश दिए

Nov 13, 2016
न्यायलय ने गंगोत्री और यमुनोत्री ग्लेशियरों के 25 किमी के क्षेत्र में किसी भी प्रकार के निर्माण कार्यों पर रोक लगाने के आदेश भी दिए.

उच्च न्यायालय ने उत्तराखंड में वाइटनर की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाई

Oct 27, 2016
उच्च न्यायालय ने यह भी आदेश जारी किया कि किशोरों की नशे के लिये खुशबूदार सामानों को सूंघने की लत को ध्यान में रखते हुए 18 साल की उम्र से कम बच्चों को आयोडेक्स तथा फेविक्विक जैसे सामान भी न बेचे जायें.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्तराखंड में व्यय के लिए दो अध्यादेशों को मंजूरी दी

Mar 31, 2016
उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लगा होने के कारण विधानसभा में 18 मार्च 2016 को बजट पारित नहीं हो सका एवं विनियोग विधेयक भी पारित नहीं हुआ. इसलिए कैबिनेट ने उत्तराखंड के लिए एक विनियोग अध्यादेश की सिफारिश की ताकि सरकारी राजस्व की वैध तरीके से वापसी की जा सके

उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लागू किया गया

Mar 28, 2016
राष्ट्रपति शासन का निर्णय 28 मार्च को मुख्यमंत्री हरीश रावत द्वारा विधानसभा में बहुमत साबित करने से एक दिन पहले लिया गया. 26 मार्च 2016 को उत्तराखंड के राजनैतिक संकट को लेकर कैबिनेट की आपात मीटिंग बुलाई गयी, जिसमें राष्ट्रोपति शासन की सिफारिश की गई.

जल संसाधन मंत्रालय ने उत्तराखंड हेतु विभिन्न योजनाओं को मंजूरी दी

Oct 30, 2015
इसके तहत हरिद्वार में चंडीघाट पर एक नया घाट बनाया जाएगा. इसका निर्माण केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्योग उपक्रमों द्वारा किया जाएगा.

राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने ऋषिकेश में राफ्टिंग शिविरों को अनुमति देने से इनकार किया

Aug 1, 2015
राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने 31 जुलाई 2015 को उत्तराखंड के शिवपुरी से ऋषिकेश तक गंगा तट पर राफ्टिंग शिविरों को अनुमति देने से इनकार किया

देहरादून में स्थापित की गई भारत की पहली भूकंप चेतावनी प्रणाली

Jul 10, 2015
भूकंप की स्थिति में लोगों की जान बचाने के उद्देश्य से देश की पहली भूकंप चेतावनी प्रणाली देहरादून,उत्तराखंड में स्थापित की गई.

123 Next   

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK